मुख्यमंत्री की नोबल पुरस्कार विजेता श्री अभिजीत बनर्जी से मुलाकात : मुख्यमंत्री श्री बघेल ने श्री अभिजीत बनर्जी को पुरस्कार के लिए बधाई Featured

छत्तीसगढ़ के आर्थिक विकास पर हुई चर्चा

प्रो. बनर्जी ने छत्तीसगढ़ सरकार के नवाचारों और ग्रामीण
विकास की योजनाओं को सराहा

मुख्यमंत्री के अनुरोध को स्वीकारा: जुलाई माह में छत्तीसगढ़
आने की दी सहमति

      रायपुर, 17 फरवरी 2020 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के अमेरिका प्रवास के दौरान  बोस्टन में एमआईटी केम्ब्रिज में नोबल पुरस्कार विजेता श्री अभिजीत बनर्जी से सौजन्य मुलाकात हुई। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अर्थशास्त्री श्री अभिजीत बनर्जी को नोबल पुरस्कार मिलने पर बधाई और शुभकामनाएं दी।
          इस वर्ष अर्थशास्त्र के नोबल पुरस्कार विजेता प्रो. अभिजित बनर्जी के साथ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अपने टीम के साथ छत्तीसगढ़ राज्य के आर्थिक विकास के विभिन्न प्रयोगो पर विस्तार से चर्चा की । चर्चा के दौरान श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ के अभिनव प्रयोग नरवा, गरुवा, घुरुवा और बाड़ी, हॉट बाजार क्लिनिक योजना,  सुपोषण अभियान और एथेनाल प्रोजेक्ट विषयों पर विस्तार से बातचीत की।  प्रा.े बनर्जी ने छत्तीसगढ़ सरकार के इन प्रत्येक प्रयोगों को सराहा। प्रो. बनर्जी ने नवाचारों के इन सफल प्रयोगों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आर्थिक विकेन्द्रीकरण के लिए विशेष चिन्हित इलाकों को क्लस्टर अप्रोच से डिजाइन करने व मॉनिटरिन्ग पर जोर दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ आकर प्रयोगो को देखने की मुख्यमंत्री के अनुरोध को स्वीकार करते हुए जुलाई के आस पास राज्य में आने की सहमति भी दी। प्रो बनर्जी के सहयोगियो के साथ मुख्य सचिव श्री मंडल, अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री गौरव द्विवेदी, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा एवं हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रही प्रदेश की सचिव सुश्री एम् गीता भी उपस्थित थी।  लगभग डेढ घंटे के इस संवाद के बाद प्रो. बनर्जी ने अपने हस्ताक्षर के साथ अपनी किताबें भी मुख्यमंत्री को भेट कीं।

Rate this item
(1 Vote)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

फेसबुक