मध्यप्रदेश में अगले दो वर्षों में 36 नई खेल एकेडमी स्थापित होंगी : जीतू पटवारी Featured

इन्दौर । खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि मध्यप्रदेश में खेल सुविधाओं का तेजी से विस्तार किया जा रहा है। प्रदेश में खेल प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने के लिये कारगर प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश में अगले दो वर्षों में 36 नई खेल एकेडमी राज्य शासन द्वारा स्थापित की जायेगी। इन खेल एकेडमियों में प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों को राज्य शासन के खर्च पर ठहरने एवं प्रशिक्षण की सुविधाएं नि:शुल्क दी जायेगी।
पटवारी आज यहां संभाग स्तरीय प्रान्तीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कुलपति श्रीमती रेणू जैन, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नेहा मीना, जिला पंचायत सदस्य जीतू ठाकुर तथा सदाशिव यादव विशेष रूप से मौजूद थे। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जीतू पटवारी ने कहा कि यह खेल प्रतियोगिता ग्रामीण अंचलों की खेल प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने के लिये आयोजित की जा रही है। इससे बड़ी संख्या में खेल प्रतिभाएं सामने आएंगी। मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को खेल भावना को आत्मसात करना चाहिये। खेल देशभक्ति की भावना जागृत एवं मजबूत करते हैं। खेल से जीवन में सकारात्मक भाव भी पैदा होता है। पटवारी ने खिलाड़ियों को विश्वास दिलाया कि प्रदेश में निष्पक्ष रूप से योग्यता के आधार पर ही खिलाड़ियों का चयन टीमों में किया जायेगा। प्रतिभावान एवं योग्य खिलाड़ियों का पूरा ध्यान रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि शासकीय नौकरी में खिलाड़ियों के लिये पाँच प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया जा रहा है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कुलपति श्रीमती रेणू जैन ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी, उनका हौसला बढ़ाया और कहा कि वे हार-जीत को महत्व नहीं दें। निरन्तर प्रयास करते रहें। अच्छा प्रदर्शन कर अपने  गांव ही नहीं बल्कि जिला, प्रदेश और देश का नाम रोशन करें। उड़ने के लिये पूरा आकाश खुला हुआ है, हौंसलों से उड़ान भरें, मंजिल जरूर मिलेगी। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नेहा मीना ने स्वागत भाषण दिया। गुरू नानक देवजी प्रान्तीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता के तहत आयोजित दो दिवसीय संभाग स्तरीय स्पर्धा का शुभारंभ आज देवी अहिल्या विश्वविद्यालय परिसर खण्डवा रोड इन्दौर में  किया गया। इसमें इन्दौर संभाग के आठों जिलों के एक हजार से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इसमें  कबड्डी, व्हालीबॉल, एथलेटिक्स, कुश्ती, फुटबॉल, खो-खो बास्केटबॉल, टेबल-टेनिस, हॉकी, बेडमिंटन आदि प्रतियोगिता आयोजित की जा रही हैं। द्वितीय दिवस 9 दिसम्बर 2019 को प्रात: 10 बजे से व्हालीबॉल महिला/पुरूष, फुटबॉल पुरूष, कबड्डी महिला, कुश्ती महिला/पुरूष प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।

Rate this item
(0 votes)

Ads

फेसबुक