किसी भी वक्त हैक हो सकता है आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन, इन 10 मोबाइल पर है खतरा Featured

एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अक्सर सिक्योरिटी को खतरा रहता है कि और इस बात की पुष्टि गूगल भी करता है। आए दिन प्ले-स्टोर से वायरस वाले एप डिलीट किए जाते हैं। वहीं अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बड़ी खामी है जिसकी वजह से सैमसंग, गूगल और शाओमी जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन पर हैक होने का खतरा है।
 

गूगल की एंड्रॉयड जीरो टीम ने लगाया पता

Android zero
Android zero - फोटो : Android
इन कंपनियों के फोन में आई खामी को एंड्रॉयड जीरो-डे नाम दिया गया है और इसके बारे में गूगल की प्रोजेक्ट जीरो टीम ने पता लगाया है। गूगल की प्रोजेक्ट टीम के मुताबिक एंड्रॉयड जीरो-डे की मदद से हैकर्स आपके फोन पर पूरी तरह से कब्जा कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि यह खामी एंड्रॉयड के Linux Kernel कोड में है।

क्या होता है कर्नल कोड?

Android Kernel
Android Kernel - फोटो : amar ujala
अब सवाल है कि कर्नल कोड क्या होता है तो आपको बता दें कि कर्नल कोड वह कोड है जो मेमोरी के सेफ एरिया में लोड किया जाता है ताकि इसे किसी दूसरे प्रोग्राम या ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी दूसरे पार्ट से बदला न जा सके। कर्नल कोड सिस्टम हार्डवेयर को सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन से जोड़ता है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम एक कर्नल कोड के साथ आते हैं। ऐसे में हैकर्स एक झटके में आपके फोन पर पूरा कंट्रोल कर सकते हैं।

किन स्मार्टफोन पर है हैकिंग का खतरा

xiaomi mi a1
xiaomi mi a1
गूगल प्रॉजेक्ट जीरो की टीम के मुताबिक जिन स्मार्टफोन पर इस खामी की वजह से हैक होने का खतरा है उनमें गूगल पिक्सल 1, गूगल पिक्सल 1 XL, गूगल पिक्सल 2, गूगल पिक्सल 2 XL, हुवावे पी20, शाओमी रेडमी 5A, एमआई ए1, शाओमी रेडमी नोट 5, ओप्पो A3, मोटो Z3,सैमसंग गैलेक्सी S7, सैमसंग गैलेक्सी S8 और सैमसंग गैलेक्सी S9 शामिल हैं। इसके अलावा ऑरियो 8.0 पर करने वाले एलजी के सभी स्मार्टफोन्स पर हैकिंग का खतरा है। 

क्या है बचने का तरीका

android 2019 security update demo
android 2019 security update demo
इस खामी के सामने आने के बाद गूगल इन डिवाइस के लिए जल्द ही अपडेट जारी करने वाला है। वहीं यदि आपके पास इनमें से कोई फोन है और उसमें कोई अपडेट आया है तो उसे तुरंत अपडेट करें। वैसे भी जब भी कोई अपडेट आए तो फोन को जरूर अपडेट करें।
Rate this item
(0 votes)

Ads

फेसबुक