वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक जानें अमरूद के फायदे Featured

सर्दी दस्तक दे चुकी है। हालांकि बदलता मौसम कई बीमारियां भी लेकर आता है। यह मौसम बैक्टीरिया और वायरस के अनुकूल है, जो आसानी से आपको अपनी गिरफ्त में ले सकते हैं। ऐसे कई फल हैं, जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाते हैं। इन फलों में से एक है अमरूद। संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। इससे खांसी, जुकाम जैसे छोटी-मोटी इन्फेक्शंस से बचाव रहता है। इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है और रोगों से लडऩे में मदद मिलती है।
वजन घटाने में मददगार
अमरूद वजन कम करने में भी मददगार है। इसमें कैलरी बहुत कम और फाइबर ज्यादा होता है। एक अमरूद में लगभग 112 कैलरी होती हैं, जिससे बहुत समय तक भूख का अहसास नहीं होता और धीरे-धीरे वजन भी कम होना शुरू हो जाता है।
आंखों की रोशनी बढ़ाए
विटमिन-ए आंखों को स्वस्थ रखने का काम करता है। अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व मोतियाबंद बनने की संभावना को कम करते हैं। इसे खाने से कमजोर आंखों की रोशनी बढऩे लगती है।
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे
इसमें मौजूद फाइबर और पोटैशियम ब्लड में कलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार है। अमरूद खाने से दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर नियमित रहता है।
दांत मजबूत बनाए
दांत और मसूढ़ों के लिए भी अमरूद बहुत फायदेमंद है। मुंह के छाले हों तो अमरूद की पत्तियां चबाएं, राहत मिलेगी। अमरूद का रस घाव को जल्दी भरने का काम करता है।
तनाव करे कम
मैग्नीशियम तनाव के हार्मोंस को कंट्रोल करने का भी काम करता है, जो अमरूद में भरपूर मात्रा में होता है। दिनभर की थकावट दूर करना चाहते हैं तो अमरूद खाएं। इससे मानसिक रूप से थकान नहीं होती।
कब्ज दूर करे
कब्ज की समस्या है तो खाली पेट पका हुआ अमरूद खाएं। पित्त की समस्या में भी अमरूद फायदेमंद है।
००

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Monday, 25 November 2019 07:29

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Image

फेसबुक