जापानी लोगों का अकेलापन दूर करेगा मंत्रालय, नियुक्त किया मंत्री Featured

टोक्यो । विकसित और संपन्न राष्ट्रों में शुमार जापान में बढ़ते आत्महत्या के मामलों में तेजी से यहां की सरकार चिंतित है। सपकार ने अस समस्या से समाधान के लिए यहां मिनिस्‍टर ऑफ लोन्‍लीनेस यानी अकेलेपन का मंत्रालय बनाया है। जी हां यहां पर लोगों के अकेलेपन को दूर करने के लिए एक मंत्री और मंत्रालय होगा। दुनियाभर में फैली महामारी के बाद यहां आत्महत्या के बढ़ते मामलों की वजह से यहां की सरकार ने यह अहम कदम उठाया है। जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कैबिनेट में मिनिस्‍टर ऑफ लोन्‍लीनेस की नियुक्ति की है। इस मंत्रालय के जरिए लोगों के अकेलेपन और नागरिकों में तनाव की स्थिति को दूर करना है।
पीएम सुगा ने शुक्रवार को तेतसुशी साकामोटो को देश का मिनिस्‍टर ऑफ लोन्‍लीनेस नियुक्‍त किया है। ऐसा माना जा रहा है कि इस मंत्रालय की मदद से आत्महत्या की दर में कमी आएगी। पीएम सुगा ने कहा, ‘महिलाएं बहुत ही अकेला महसूस कर रही हैं और आत्‍महत्‍या की दर बढ़ती जा रही है।’ खबरों के मुताबिक, कोरोना महामारी के दौरान जापान में साल 2020 में अकेलेपन की वजह से बड़ी संख्या में आत्महत्या के मामले सामने आए हैं। यहां पिछले 11 सालों के बाद आत्महत्या के मामलों में इतना इजाफा हुआ है। इसी को देखते हुए जापान सरकार ने यह फैसला लिया है। आपको बता दें 2020 में जापान में सबसे ज्‍यादा आत्‍महत्‍या का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। महामारी के समय में एक दशक में सबसे ज्‍यादा लोगों ने आत्‍महत्‍या की और 20,919 लोगों की जिंदगी खत्‍म हो गई। साल 2019 की तुलना में सुसाइड रेट में 3.7 फीसदी की दर से इजाफा हुआ।
जापान के अलावा कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में भी इस तरह का मंत्रालय है। ऐसा माना जा रहा है कि जापान में महामारी के दौरान आबादी में अकेलेपन की समस्या बढ़ी है। बता दें ऐसे समय में लोगों ने इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल किया है और जिसकी वजह से लोग अकेलेपन के शिकार हो गए हैं। हाल ही में एक स्टडी में कुल 1,750 युवाओं को शामिल किया था। इसमें 16, 17 और 18 वर्ष की उम्र के युवा थे, जिसमें से अधिकांश लोगों ने इंटरनेट पर काफी समय खर्च किया था।

Rate this item
(0 votes)

Ads

फेसबुक