ब्रिटेन को छोड़ भारत के टीकाकरण अभियान को 30 से अधिक देशों ने दी मान्यता, बेझिझक यात्रा कर सकेंगे लोग  Featured

नई दिल्ली. भारत में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को दुनिया भर के 30 से अधिक देशों ने मान्यता दे दी है। अब इन देशों में भारत सरकार द्वारा जारी वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को दिखाकर भारतीय नागरिक यात्रा कर सकेंगे और उन्हें किसी भी प्रकार के प्रतिबंध का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, ब्रिटेन की ओर से अभी भी भारत के टीकाकरण अभियान को पूरी तरह से मान्यता नहीं दी गई है। 


जिन देशों ने भारत के टीकाकरण अभियान को मान्यता दी है, उनमें फ्रांस, जर्मनी, नेपाल, बेलारूस, लेबनान, आर्मेनिया, यूक्रेन, बेल्जियम, हंगरी और सर्बिया शामिल हैं। पिछले सप्ताह विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर जानकारी दी कि हंगरी और सर्बिया भी उन देशों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने भारत के टीकाकरण को मान्यता दी है। 


यात्रा में मदद करेगा सर्टिफिकेट 
अरिंदम बागची ने कहा कि जिन देशों ने भारत को मान्यता दे दी है। उन देशों में लोग शिक्षा, व्यवसाय, पर्यटन और अन्य चीजों के सर्टिफिकेट दिखाकर यात्रा कर सकेंगे। हालांकि, कुछ ऐसे देश हैं जहां की यात्रा के लिए भारत के लोगों को कोविड-19 परीक्षण व अन्य तरह के प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा। इसमें दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन और यूरोप के कुछ देश शामिल हैं। 

भारत के कड़े रुख के बाद झुके कई देश
30 से अधिक देशों द्वारा भारत के टीकाकरण अभियान को मान्यता उस समय दी गई है जब भारत सरकार ने ब्रिटेन पर सख्त नियम लागू किए थे। ब्रिटेन ने भारतीय यात्रियों को अनिवार्य रूप से क्वारंटीन करने का फैसला किया था। इसके बाद भारत ने भी 11 अक्तूबर से ब्रिटिश नागरिकों के लिए सख्त क्वारंटीन का नियम लागू कर दिया था। भारत के कड़े तेवरों को देखते हुए ब्रिटेन ने यह क्वारंटीन का नियम वापस ले लिया था। अब कोविशील्ड या  ब्रिटिश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य वैक्सीन का पूरा टीकाकरण करवा चुके लोग ब्रिटेन की यात्रा कर सकते हैं। 

Rate this item
(0 votes)

Ads

फेसबुक