newscreation

newscreation


साउथ सुपरस्टार जूनियर एनटीआर 20 मई यानी आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं. इन दिनों एक्टर कोराताला शिव के निर्देशन में बनी मोस्ट अवेटेड फिल्म 'देवरा पार्ट 1' को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं, जिसमें उनके साथ सैफ अली खान, जान्हवी कपूर, प्रकाश राज, श्रीकांत और शाइन टॉम चाको जैसे कलाकार नजर आने वाले हैं. हाल ही में फिल्म का पहला गाना 'फियर' रिलीज हुआ है, जिसको बेहद पसंद किया गया.

कुछ समय पहले फिल्म का ट्रेलर जारी किया गया था, जिसने फिल्म को लेकर फैंस की एक्साइटमेंट को काफी बढ़ा दिया है. आज उनके बर्थडे के खास मौके पर एक्टर के साथ-साथ उनके फैंस के लिए भी एक गुड न्यूज आई है. दरअसल, 'देवरा' के बाद एक्टर एक और बड़े प्रोजेक्ट में नजर आने वाले हैं, जिसके लिए उन्होंने प्रभास की ब्लॉकबस्टर 'सालार' के डायरेक्टर प्रशांत नील के साथ हाथ मिलाया है, जिसको लेकर जूनियर एनटीआर के फैंस भी काफी खुश हैं.

जूनियर एनटीआर को मिला एक और बड़ा प्रोजेक्ट

हाल ही में जूनियर एनटीआर के अगले मैग्नम ओपस के निर्माताओं ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक खास बर्थडे पोस्टर शेयर किया है, जिसमें लिखा है, 'मैन ऑफ मास' @tarak9999 को जन्मदिन की शुभकामनाएं. टीम #NTRNeel. शूटिंग अगस्त 2024 से शुरू होगी. एक पावर हाउस प्रोजेक्ट के लिए खुद को तैयार करें. #HappyBirthdayNTR #प्रशांतनील @NTRArtsOfficial'. इस पोस्ट को बेहद पसंद किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट पर काम अगस्त में शुरू हो जाएगा.

 

बॉलीवुड में अब ऐसी कोई ही फिल्म होती होगी जिसमें किसिंग सीन नहीं होता है. लेकिन क्या आपको पता है किस फिल्म से किसिंग सीन्स की शुरुआत हुई थी.

बॉलीवुड में आजकल जितनी भी फिल्में आती हैं उनमें रोमांटिक सीन्स ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता है. फिल्म्स, वेब सीरीज में लिपलॉक सीन्स दिखाए जाते हैं. पर क्या आपको पता है फिल्मों में किसिंग सीन्स की शुरुआत कब से हुई थी? नहीं ना, अगर आप थोड़ा सोचेंगे तो आपको लगेगा लिपलॉक सीन्स के पिछले 10 साल से ही फिल्मों में नजर आ रहे होंगे. मगर आप यहां भी गलत हैं. पहला किसिंग सीन 1933 में आई फिल्म कर्मा में दिखाया गया था. ये छोटा-मोटा सीन नहीं था लंबा सीन था जिसकी वजह से उस समय बहुत बवाल हो गया था.

 

क्रिस गेल, वो नाम है जो गेंदबाजों के जहन में दहशत पैदा करता है. उन्होंने आरसीबी के लिए कई सालों तक बड़ा योगदान दिया है. विराट और गेल की यारी भी जगजाहिर है. भले ही क्रिस गेल आईपीएल 2024 का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन आरसीबी को सपोर्ट करने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी. इस बात का गवाह आरसीबी बनाम चेन्नई के बीच 18 मई को हाई वोल्टेज मुकाबला बना. आरसीबी की सीएसके पर ऐतिहासिक जीत के जश्न में क्रिस गेल भी शामिल थे. उन्होंने पूरी टीम से मुलाकात की और कोहली के साथ मस्ती की.इस बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कोहली ने गेल से वापसी की गुहार लगा दी.

आपको फील्डिंग करने की जरूरत नहीं- विराट कोहली

चेन्नई के खिलाफ मैच में आरसीबी की जीत के बाद क्रिस गेल टीम के प्लेयर्स से मुलाकात करते नजर आए. इस बीच विराट कोहली के साथ उनका मजेदार अंदाज वायरल है. विराट ने गेल से कहा को पहले बताया कि इस सीजन वे सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज हैं. गेल ने पूछा कितने? तो विराट ने जवाब दिया 37. जिसके बाद दोनों हंसते नजर आए. विराट ने गेल से कहा, 'काका, अगले साल कमबैक करो, इम्पैक्ट प्लेयर रूल है. अब आपको फील्डिंग करने की जरूरत नहीं.' यह सुनने के बाद गेल हंसते नजर आए. विराट और गेल ने फोटो खिंचाई. यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है.

 

18 मई को आरसीबी के खिलाफ लीग राउंड के आखिरी मैच के दौरान लास्ट ओवर में जब धोनी ने अपना विकेट गंवाया, तो चारो तरफ सन्नाटा छा गया. सीएसके की हार के बाद क्रिकेट पंडितों से लेकर सोशल मीडिया तक सभी धोनी की विदाई के चर्चे करते नजर आए. लेकिन ट्विस्ट अभी बाकी है, खबर है कि धोनी अभी संन्यास के फैसले के लिए कुछ महीने इंतजार करेंगे. आईपीएल 2024 शुरू होते ही धोनी ने सीएसके की कमान युवा ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों में सौंप थी, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि इस सीजन के बाद धोनी अलविदा कह देंगे.

चेन्नई के प्लेऑफ से बाहर होते ही सोशल मीडिया पर धोनी के आखिरी सीजन को लेकर माहौल गमगीन हो गया. चारो तरफ रील्स वायरल होने लगी कि धोनी ने आईपीएल से विदाई ले ली है. इतना ही नहीं, कई दिग्गज खिलाड़ियों ने भी इस बात पर मुहर लगा दी कि धोनी ने अपना आखिरी आईपीएल सीजन खेल लिया है. लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक अभी सीएसके को धोनी के आखिरी फैसले का इंतजार है.

कुछ महीने माही करेंगे इंतजार

एक सूत्र ने बताया, 'धोनी ने सीएसके में किसी को नहीं बताया है कि वह पद छोड़ रहे हैं. उन्होंने प्रबंधन से कहा है कि वह अंतिम फैसला लेने से पहले कुछ महीनों तक इंतजार करेंगे. विकेटों के बीच दौड़ने में उन्हें कोई असुविधा महसूस नहीं हुई और यह एक प्लस प्वाइंट है हम धोनी के संचार का इंतजार करेंगे. वह हमेशा टीम के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखते हैं, देखते हैं क्या होता है.'

इम्पैक्ट प्लेयर नियम से होगा फायदा

आईपीएल 2024 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर काफी चर्चाएं देखने को मिलीं हैं. कई प्लेयर्स और दिग्गज इस रूल के खिलाफ नजर आए. हो सकता है कि बीसीसीआई इस नियम को आगामी सीजन में खत्म करे. लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो धोनी को इससे बड़ा फायदा होगा. आखिरी दो ओवर्स के लिए धोनी टीम के लिए मौजूद होंगे. हालांकि, इस सीजन बतौर विकेटकीपर धोनी शानदार नजर आए. इतना ही नहीं, उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की. उन्होंने 11 पारियों में 220.54 के खतरनाक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और 161 रन बनाए.

भोपाल : वन मुख्यालय (वन भवन) से 17 मई, 2024 को सामान्य वन मण्डल भोपाल की रेस्क्यू टीम द्वारा एक उल्लू को रेस्क्यू कर वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोपाल में लाया गया। उक्त उल्लू का तत्समय वन्यप्राणी चिकित्सक रजत कुलकर्णी द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। उसके पंखों में चोट पाए जाने पर उसका इलाज कर पिंजरे में क्वॉरेन्टाईन बाड़े में रखा गया है। यह उल्लू कामन-बार्न आऊल प्रजाति का है वैज्ञानिक नाम (Tyto alba) है। यह वन्यप्राणी संरक्षण अधिनिम 1972 (यथा संशोधित 2022) के शेडयूल-1 पार्ट-B के अंतर्गत आता है। वर्तमान में उक्त उल्लू स्वस्थ है एवं नियमित भोजन भी कर रहा है। उल्लू के पूर्ण स्वस्थ होने पर उसे प्राकृतिक रहवास (वन क्षेत्र) में छोड़ दिया जायेगा।

भोपाल : कौमी काउंसिल बराए फरोग-ए-उर्दू जबान, नई दिल्ली द्वारा मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी, संस्कृति परिषद, संस्कृति विभाग की निगरानी में स्थापित “कैलीग्रॉफी एण्ड ग्रॉफिक डिजाईन सेंटर’’ में वर्ष 2024-26 सत्र के लिये प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। यह कोर्स दो वर्ष का है। पहले वर्ष कैलीग्रॉफी की ट्रेनिंग दी जायेगी तथा दूसरे वर्ष में ग्रॉफिक डिजाईन की ट्रेनिंग दी जायेगी।

सेंटर में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार अकादमी से प्राप्त निर्धारित फार्म 21 जून, 2024 तक कार्यालय में समय से जमा कर सकते हैं। फार्म सीमित हैं, जो अंतिम तिथि से पूर्व समाप्त हो सकते हैं। उम्मीदवार को कम से कम उर्दू विषय सहित मैट्रिेक पास या उसके समकक्ष अदीब, माहिर या अदीब कामिल होना आवश्यक है। उर्दू भाषा का अच्छा ज्ञान हो एवं आयु 15 से 35 वर्ष होना चाहिये, जिसका प्रमाण पत्र लगाना आवश्यक है। इस सेंटर में प्रवेश एवं ट्रेनिंग की कोई फीस नहीं है। साथ ही ट्रेनिंग से संबंधित सामग्री एवं पुस्तकें सेंटर से नि:शुल्क दी जायेंगी।

विस्तृत विवरण उर्दू अकादमी कार्यालय मुल्ला रमूजी संस्कृति भवन, बाणगंगा, भोपाल से कार्यालय समय में प्राप्त किया जा सकता है।

 


भोपाल : राज्य आनंद संस्थान, आनंद विभाग द्वारा मंत्रालय वल्लभ भवन, सतपुड़ा एवं विंध्याचल में पदस्थ पुलिसकर्मियों के लिये दो दिवसीय "अल्पविराम - स्वयं से मुलाकात" कार्यक्रम आयोजित किया गया। अल्पविराम शांत समय मे अंतरात्मा की आवाज को सुनने का एक अभ्यास है जो सकारात्मक सोच विकसित करने की प्रक्रिया को मजबूत बनाता है।

अल्पविराम कार्यक्रम के माध्यम से जीवन में आंतरिक आनंद के महत्व पर चर्चा की गईl सेशन में विभिन्न टूल्स के माध्यम से जीवन का लेखा-जोखा, हमारे रिश्ते, चिंता का दायरा, प्रभाव का दायरा और विभिन्न रोचक गतिविधियों के माध्यम से जीवन में मानवीय मूल्यों के महत्व पर गहराई से सभी अधिकारियों कर्मचारियों के साथ चर्चा कर एवं अनुभव साझा किये।

कार्यक्रम में मुख्य सुरक्षा अधिकारी/ सहायक पुलिस आयुक्त अविनाश शर्मा, पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी, राज्य आनंद विभाग के निदेशक प्रवीण गंगराड़े, कार्यक्रम समन्वयक मनु दीक्षित एवं मास्टर ट्रेनर राजेंद्र असाटी, प्रदीप महतो, सीमा अग्निहोत्री और मुकेश करुरा उपस्थित थेl


नई दिल्ली । जी-20 शेरपा और नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि 2035-2040 के बीच वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में भारत का योगदान 30 प्रतिशत तक होने की संभावना है। नई दिल्ली में आयोजित एक बिजनेस समिट में कांत ने कहा कि ढांचागत सुधारों ने देश को कमजोर 5 से शीर्ष 5 में पहुंचा दिया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रों में हुए भारी सुधारों के कारण पिछली तीन तिमाहियों में लगभग 8.4 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई है। कांत ने वैश्वीकरण का भविष्य: भारतीय उद्योग के लिए चुनौतियां विषय पर अपने संबोधन में कहा, 2027 तक हम जर्मनी और जापान से आगे निकल जाएंगे। विश्लेषकों का यह कहना सही है कि 2035-2040 के बीच वैश्विक जीडीपी वृद्धि में भारत का योगादान 30 प्रतिशत तक हो जाएगा। कांत ने विकास में तेजी लाने के लिए भारतीय उद्योग जगत से राज्यों के साथ तालमेल बनाकर काम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ऐसा कर 12-13 राज्य प्रति वर्ष 10-11 प्रतिशत की दर से विकास कर सकते हैं। गौरतलब है कि हाल ही में एसएंडपी की ग्लोबल रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगले तीन वर्षों में दुनिया में भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेज गति से बढ़ेगी। संयुक्त राष्ट्र ने भी 2024 के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को 6.9 प्रतिशत कर दिया है। इसके पहले जनवरी में 6.2 प्रतिशत का अनुमान लगाया गया था। अभी भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी इकॉनमी है। उससे आगे अमेरिका, चीन, जर्मनी और जापान है। माना जा रहा है कि 2030 तक जापान और जर्मनी से भारत आगे निकल जाएगा।


नई दिल्ली । भारतीय मसालों के बाद अब देश के फार्मा सेक्टर के लिए भी दिक्कतें बढ़ रही हैं। डॉक्टर रेड्डीज लैबोट्रीज, सन फार्मा और अरबिंदो फार्मा जैसी दिग्गज भारतीय फार्मास्युटिकल्स कंपनियां अपनी अलग-अलग दवाओं को अमेरिकी बाजार से वापस ले रही हैं। इनकी मैन्युफैक्चरिंग में खामियां पाई गई हैं। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने इन रिकॉल्स को क्लास-1 और क्लास-2 के रूप में वर्गीकृत किया है। उसने भारत से आयात होने वाली जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता और सुरक्षा के बारे में गंभीर चिंता जताई है। जेनेरिक दवाओं का मतलब किसी ब्रांडेड मेडिसिन के फॉर्मूले के आधार पर दूसरी दवा बनाना, जो काफी सस्ती होती है। भारत जेनेरिक दवाओं का सबसे निर्माता और निर्यातक है। डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज जावीगटोर के करीब 20,000 डिब्बे वापस मंगा रही है। यह फेनिलकेटोनुरिया वाले मरीजों में हाइपरफेनिलएलनिनमिया के इलाज के लिए इस्तेमाल होती है। देश की सबसे बड़ी जेनेरिक दवा निर्माता सन फार्मा एम्फोटेरिसिन बी लिपोसोम की 11,000 से अधिक शीशियों को वापस ले रहा है। यह इंजेक्शन एंटीफंगल का इलाज करता है। लेकिन अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर ने अपनी जांच में पाया कि सन फार्मा के इंजेक्शन की गुणवत्ता सही नहीं है। अरबिंदो फार्मा क्लोराजेपेट डिपोटेशियम टैबलेट की 13,000 से अधिक बॉटल वापस ले रहा है। यह एंटी-एंग्जायटी दवा है यानी इसे तनाव कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अरबिंदो फार्मा की इन गोलियों पर बिंदीदार पीले धब्बे थे, जिसके चलते उसे दवा मंगानी पड़ रही है। वहीं एफडीसी लिमिटेड गड़बड़ कंटेनर की वजह से ग्लूकोमा के इलाज में इस्तेमाल होने वाले आई-ड्रॉप टिमोलोल मैलेट ऑप्थेलमिक सॉल्यूशन की 3,80,000 से अधिक यूनिट को वापस ले रही है। ग्लूकोमा आंखों से जुड़ी समस्या है। इसके मरीज की आंखों में अधिक दबाव होने की वजह से आंख को दिमाग से जोड़ने वाली तंत्रिका क्षतिग्रस्त हो जाती है।

 


बिलासपुर। दिनांक 19.05.2024 को थाना कोटा में सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम अमाली में एक लड़की अंजू यादव उम्र 19 वर्ष की संदेहास्पद मृत्यु हो गई है। सूचना पर तत्काल पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंची , पुलिस अधीक्षक जिला बिलासपुर रजनेश सिंह के निर्देशानुसार तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण कर तथा पूछताछ कर संदेहियों की पतातलाश की गई।


पूछताछ में पता चला कि घटनास्थल जहां पर मृतिका का शव है, उस घर पर मृतिका अपने प्रेमी गुलशन यादव के साथ रहती थी, गुलशन यादव घटना के बाद से फरार था। पुलिस ने तत्काल टीमें बनाकर संभावित स्थानों पर भेजा, जहां पर डोंगरिपारा ग्राम अमाली के जंगल में घेराबंदी कर, संदेही आरोपी गुलशन यादव पिता जगत राम यादव, उम्र 34 वर्ष को हिरासत में लिया गया।


उससे पूछताछ की गई, जिस पर उसके द्वारा मृतिका साथ प्रेम संबंध होना व आपस में दोनों ग्राम आमली मे किराए के मकान लेकर दोनों पति पत्नी के रूप में रहना स्वीकार किया और बताया कि मृतिका द्वारा उसे बार बार उसके माता-पिता के पास ले जाकर रखना बोलती थी, जिस बात को लेकर मृतिका अंजू यादव और गुलशन यादव आपस में वाद विवाद होते रहता था।

इसी बात पर कल विवाद के दौरान गुस्से में आकर मृतिका अंजू यादव की हत्या करने की नीयत से उसके गले को धारदार टंगिया से कई बार मार कर हत्या करना स्वीकार किया। उक्त घटना पर मर्ग कायम कर शव पंचनामा, पोस्टमार्टम कार्यवाही, उपरांत धारा 302 आईपीसी के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया। आरोपी द्वारा हत्या करने के लिए उपयोग किए गए टंगिया एवं अन्य साक्ष्यों को जप्त किया गया है। आरोपी के विरुद्ध अपराध सबूत पाए जाने से गिरफ्तार कर न्यायालय पेश कियागया है।


पुलिस अधीक्षक ने हत्या के फरार आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी की कार्यवाही के लिए ज़िले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) अर्चना झा तथा अनुविभागीय पुलिस अधिकारी कोटा नूपुर उपाध्याय की सराहना की है।

उक्त संपूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी कोटा निरीक्षक रजनीश सिंह, स.उ.नि. ओंकार बंजारे, प्र आ रविंद्र मिश्रा, नीलकर सेठ, आर भोप साहू, का सराहनीय योगदान है।

आरोपी: गुलशन यादव पिता जगत राम यादव, उम्र 34 वर्ष

Page 1 of 5474

Ads

फेसबुक