स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स (4170)


नई दिल्ली। श्रीलंका महिला क्रिकेट के लिए एक अच्छी खबर है। चमारी अट्टापट्टू के दमदार शतक के दम पर इस टीम ने स्कॉटलैंड को हराकर इसी साल होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया है। अबू धाबी में खेले गए क्वालिफायर मैच में श्रीलंका ने स्कॉटलैंड को 68 रनों से मात देकर वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया। अब ये टीम वर्ल्ड कप के सबसे खतरनाक ग्रुप में शामिल हो गई है।

श्रीलंका को इस जीत के बाद टी20 वर्ल्ड कप-2024 के ग्रुप-ए में जगह मिली है। इस ग्रुप में श्रीलंका के साथ भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जैसी टीमें हैं और इसलिए इसे ग्रुप ऑफ डैथ कहा जा रहा है।

श्रीलंका का एकतरफा खेल

इस मैच में श्रीलंका की टीम पूरी तरह से स्कॉटलैंड पर हावी रही। बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक में इस टीम ने दमदार खेल दिखाया। अट्टापट्टू के 102 रनों के दम पर श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 169 रन बनाए। उनके अलावा हालांकि कोई और बल्लेबाज टीम के लिए कमाल नहीं कर सकी। निलाकशिका सिल्वा ने 26 रनों की पारी खेली और वह दूसरी बेस्ट स्कोरर रहीं। काविशा दिलहारी ने 15 रन बनाए। श्रीलंका ने स्कॉटलैंड के सामने 170 रनों की चुनौती रखी थी लेकिन ये टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद सात विकेट खोकर 101 रन ही बना सकी।

नहीं कर पाई उलटफेर

स्कॉटलैंड वो टीम है जो इस मैच में आयरलैंड जैसी टीम को मात देकर आई थी, लेकिन इस मैच में उसकी बल्लेबाजी पूरी तरह से फेल हो गई। इस टीम की कोई भी बल्लेबाज विकेट पर पैर नहीं जमा सकी और न ही टीम के लिए कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी। टीम के लिए सबसे ज्यादा 30 रन प्रियांज चटर्जी ने बनाए। रचेल स्लेटर 15 रन बनाकर नाबाद रहीं और टीम की दूसरी बेस्ट स्कोरर रहीं. श्रीलंका की तरफ से उदेशिका प्रबोधानी ने चार ओवरों में 13 रन देकर तीन विकेट लिए। उन्होंने एक मेडन ओवर भी फेंका।

 

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को अपने घर अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-2024 के मैच में राजस्थान रॉयल्स को हरा दिया। दिल्ली की इस टीम में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स का अहम रोल रहा। स्टब्स ने अंत में आकर 20 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली। इस मैच में स्टब्स ने दमदार शॉट्स खेले और मैच के बाद बताया है कि उन्होंने इस तरह के शॉट्स खेलने कहां से सीखे।

स्टब्स जिस तरह के शॉट्स खेलते हैं वो आम क्रिकेटिंग शॉट्स से थोड़े अलग होते हैं। वह स्वीप शॉट काफी अच्छा खेलते हैं। ये शॉट उनकी एक तरह से ताकत है। स्टब्स ने बताया है कि कैसे उन्होंने इस शॉट को खेलने में महारत हासिल है।

हॉकी से मिला फायदा

स्टब्स ने बताया कि वह पहले हॉकी खेलते थे और इसका असर उनकी क्रिकेट पर भी है। उन्होंने कहा कि वह जिस तरह से हॉकी पकड़ते थे उससे उन्हें क्रिकेट में शॉट्स लगाने में मदद मिलती है। आईपीएल ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें स्टब्स ने बताया, "मुझे लगता है कि शुरुआत में हॉकी खेलने से मेरे बेसिक्स सही रहे और मैं इसकी प्रैक्टिस भी करता हूं क्योंकि आप जानते हैं कि इस तरह से बॉल को कनेक्ट करने के लिए हिम्मत चाहिए। मैं जिस तरह से स्पिन और सीम के लिए अपने हाथों को घुमाता हूं उससे ऐसा लगता है कि मैं हॉकी पकड़े हुए हूं। उन्होंने कहा, "इसलिए मुझे लगता है कि हॉकी खेलने के कारण मेरे पास वो शॉट आए। दोनों तरह के स्वीप जिनमें मुझे नीचे बैठना पड़ता है वो निश्चित तौर पर हॉकी खेलने के कारण आए।"

 

नई दिल्ली। हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस का आईपीएल 2024 में प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा। केकेआर से मिली हार के बाद मुंबई की टीम आईपीएल 2024 की प्लेऑफ से लगभग बाहर हो गई है। केकेआर ने मुंबई को शुक्रवार को खेले गए मैच में 24 रन से पटखनी दी और वानखेड़े में 12 साल बाद मुंबई को हराया।

मौजूदा आईपीएल सीजन से पहले रोहित शर्मा से कप्तानी छीनकर मुंबई को कप्तान बनाया गया था, लेकिन पांड्या की कप्तानी में टीम लगातार फ्लॉप होती रही। हार्दिक को मुंबई का कप्तान बनने के बाद से लगातार ट्रोलर्स का शिकार होना पड़ा। फिर बात चाहे स्टेडियम में हूटिंग की हो या फिर ट्विटर पर ट्रोल होने की यूजर्स ने पांड्या को खूब परेशान किया। इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान ने हार्दिक पांड्या की आलोचना की और कहा कि उनकी कप्तानी को लेकर उठ रह सवाल सही हैं।

 

नई दिल्ली। राजस्थान रॉयल्स के स्टार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने खुलासा किया कि एक बार आर अश्विन उन पर गुस्सा हो गए थे। इस पर अश्विन ने कहा कि मैं गुस्से में कब मिला था। फिर बाद में आर अश्विन ने एक पुराने टेस्ट मैच के दौरान घटी एक घटना की पूरी कहानी सुनाई।

दरअसल, आईपीएल 2024 के 56वें मैच में राजस्थान रॉयल्स का सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा। इसके लिए टीम नई दिल्ली पहुंच गई है। शनिवार, 4 मई को फ्रेंचाइजी स्पॉन्सर लुमिनस पावर टेक्नोलॉजीज का विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में आर अश्विन, यशस्वी जायसवाल, रोवमैन पॉवेल और टीम के गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड ने हिस्सा लिया।

पाकिस्‍तान ने आयरलैंड और इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी है। तेज गेंदबाज हैरिस रउफ कंधे की चोट से उबर चुके हैं और राष्‍ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं। वहीं, एक और तेज गेंदबाज हसन अली की भी स्‍क्‍वाड में वापसी हुई है।

पाकिस्‍तान की टीम आयरलैंड के खिलाफ तीन और इंग्‍लैंड के खिलाफ चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी। इस तरह पाकिस्‍तान की टीम आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की तैयारी करेगी। पाकिस्‍तान की चयनकर्ता समिति ने लाहौर में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान टी20 इंटरनेशनल स्‍क्‍वाड की घोषणा की। 10 मई से पाकिस्‍तान के आयरलैंड दौरे की शुरुआत होगी। बाबर आजम टीम के कप्‍तान होंगे।

हाल ही में पाकिस्‍तान ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू जमीन पर पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली थी, जो 2-2 से बराबर रही क्‍योंकि पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था।

पाकिस्‍तान स्‍क्‍वाड - बाबर आजम (कप्‍तान), अबरार अहमद, आजम खान, फखर जमान, हैर‍िस रउफ, हसन अली, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्‍मद अब्‍बास अफरीदी, मोहम्‍मद आमिर, मोहम्‍मद रिजवान, मोहम्‍मद इरफान खान, नसीम शाह, सैम अय्यूब, सलमान अली आघा, शादाब खान, शाहीन अफरीदी और उस्‍मान खान।


नई दिल्‍ली। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी आईपीएल में अपने प्रदर्शन के कारण दुर्लभ ही आलोचना का शिकार हुए हैं, लेकिन बुधवार को पंजाब किंग्‍स के खिलाफ वह फैंस की आलोचना का शिकार बने। वजह यह थी कि एमएस धोनी ने डैरिल मिचेल को रन लेने से रोक दिया और माही का यह रवैया फैंस को पसंद नहीं आया। एमएस धोनी ने पारी के 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर कवर्स की दिशा में शॉट खेला। डैरिल मिचेल तेजी से सिंगल लेने दौड़े, लेकिन धोनी ने दो कदम आगे आने के बाद उन्‍हें लौट जाने को कहा। मिचेल ने इतनी देर में सिंगल पूरा किया और जब उन्‍होंने देखा कि धोनी नहीं दौड़े तो वह अपने छोर पर दौड़ते हुए पहुंचे। मिचेल तब रन आउट होने से बच गए।

 

शुभमन गिल की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस (GT) टीम को रविवार को खेले गए IPL मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने विराट कोहली (44 गेंदों में नाबाद 70 रन) और विल जैक्स (41 गेंदों में नाबाद 100 रन) की ताबड़तोड़ पारियों के दम पर 4 ओवर बाकी रहते ही 201 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने 16 ओवर में एक विकेट पर 206 रन बनाकर ये मैच जीता है.

लगातार दूसरी हार के बाद भड़के गुजरात के कप्तान

गुजरात टाइटंस (GT) की लगातार दूसरी हार और टीम के लचर प्रदर्शन के बाद कप्तान शुभमन गिल बेहद खफा दिखे. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ रविवार को खेले गए आईपीएल मैच में हार के बाद गुजरात टाइटंस (GT) के कप्तान शुभमन गिल ने अपनी टीम की हार का सबसे बड़ा कारण बताया है. शुभमन गिल ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह उनकी (कोहली और जैक्स) की शानदार हिटिंग थी. हमें अगले मैच में बेहतर योजनाओं के साथ आने की जरूरत है, साथ ही उन पर अमल करने की भी जरूरत है.'

 

गुजरात टाइटंस के खिलाफ 28 अप्रैल को हुए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 9 विकेट से विशाल जीत दर्ज की. आरसीबी ने इस सीजन की तीसरी जीत अपने नाम की. विल जैक्स और विराट कोहली इस जीत के हीरो रहे. जैक्स ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 41 गेंदों में 100 रन कूटे. वहीं, कोहली के बल्ले से नाबाद 70 रन निकले. इस मैच के बाद कोहली ने उनके स्ट्राइक रेट को लेकर आलोचना करने वाले लोगों को लेकर बड़ा बयान दिया. उन्होंने ट्रोल्स को खरी-खरी सुनाते हुए बड़ी बात कही दी.

क्या बोले कोहली?

कोहली ने मैच के बाद दिए बयान में कहा, 'वास्तव में नहीं, वे सभी लोग जो स्ट्राइक-रेट और मेरे स्पिन को अच्छी तरह से नहीं खेलने के बारे में बात करते हैं, वे ही इस चीज के बारे में बात कर रहे हैं. मेरे लिए, यह टीम के लिए मैच जीतने के बारे में है और यही कारण है कि आपने इसे 15 सालों तक किया है. आपने इसे दिन-ब-दिन किया है. आपने अपनी टीमों के लिए मैच जीते हैं. मुझे यकीन नहीं है कि यदि आप स्वयं उस स्थिति में नहीं रहे हैं, तो बैठकर बॉक्स से खेल के बारे में बात करें. मेरे लिए, लोग दिन-ब-दिन अपनी धारणाओं के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन जो लोग दिन-प्रतिदिन ऐसा करते हैं, वे जानते हैं कि क्या हो रहा है और यह अब मेरे लिए एक प्रकार की मसल मेमोरी है.'


शुभमन गिल, टीम इंडिया का वो युवा बल्लेबाज जिसे भविष्य में कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है. आईपीएल 2024 में गिल को गुजरात टाइटंस की कमान मिली है. लेकिन गिल एंड कंपनी का सफर इस टूर्नामेंट में उतार-चढ़ाव भरा नजर आ रहा है. दिल्ली से 17 अप्रैल को शर्मनाक हार के बाद गुजरात की टीम 25 अप्रैल को ऋषभ पंत की टीम से हिसाब बराबर करने उतरी. मुकाबला रोमांचक रहा लेकिन अंत में दिल्ली ने एक बार फिर गिल एंड कंपनी को धूल चटा दी. लेकिन इस हार के बाद कप्तान गिल का एक फैसला सवालों के घेरे में आ चुका है.

दिल्ली की तरफ से पहले ओवर से ही तेज तर्रार शुरुआत देखने को मिल रही थी. जैक फ्रेजर और पृथ्वी शॉ घातक साबित हो सकते थे. लेकिन इस मुसीबत में टीम के संकटमोचक बने तेज गेंदबाज संदीप वारियर, जिन्होंने पृथ्वी को 11 रन जबकि जैक फ्रेजर को 23 रन पर चलता किया. इतना ही नहीं, पॉवर प्ले के अंदर ही संदीप अपना तीसरा तीसरा अहम विकेट शाई होप के रूप में निकाला. लेकिन उनका यह प्रदर्शन शायद शुभमन गिल की आंखों में नहीं चढ़ा.

संदीप को किया इग्नोर

संदीप वारियर उस दौरान दिल्ली की रन गति पर ब्रेक लगाते नजर आए जब बाकी गेंदबाज बुरी तरह पिटते नजर आ रहे थे. संदीप ने अपने 3 ओवर्स में महज 15 रन खर्च किए और 3 विकेट भी अपने नाम किए. इसके बावजूद कप्तान गिल ने उनका स्पैल पूरा नहीं किया. 16 से 20 ओवरों के बीच गुजरात के गेंदबाजों ने 97 रन खर्च कर दिए. लेकिन इस बीच शुभमन गिल ने संदीप वारियर को उनके चौथे ओवर के लिए नहीं बुलाया. दिल्ली की तरफ से कप्तान पंत ने 88 रन की ताबड़तोड़ नाबाद पारी को अंजाम दिया और स्कोरबोर्ड पर 224 रन टांग दिए.

सिद्दू ने किया जिक्र

मैच के बाद कमेंट्री करने के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू ने भी गलतियां गिनाते हुए गिल की इस मिस्टेक का जिक्र किया. 225 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की तरफ से शुभमन गिल फ्लॉप नजर आए. हालांकि, साई किशोर और डेविड मिलर ने ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारियां खेली. राशिद खान ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की. लेकिन टीम को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन की दरकार थी तो राशिद बड़ा शॉट खेलने में कामयाब नहीं हो सके.

 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ऋषभ पंत ने बीसीसीआई के कैमरामैन से माफी मांगी, जो स्‍टार बल्‍लेबाज के शॉट से चोटिल हो गया था। दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने मंगलवार को आईपीएल 2024 के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को 4 रन से मात दी। ऋषभ पंत ने मैच में 43 गेंदों में नाबाद 88 रन की तूफानी पारी खेली, जिसके लिए उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

आईपीएल ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर मैच के बाद का एक वीडियो पोस्‍ट किया, जिसमें पंत और डीसी के हेड कोच रिकी पोंटिंग एकसाथ नजर आए। पंत ने अपने अंदाज में कैमरामैन से माफी मांगी और उनके जल्‍दी ठीक होने की कामना की। पंत ने वीडियो में कहा, ''सॉरी देबाशीष भाई। आपको चोट पहुंचाने का इरादा नहीं था। मगर मेरे ख्‍याल से आप जल्‍दी ठीक हो जाएंगे और गुड लक।''

बता दें कि आईपीएल में ऋषभ पंत का वीडियो शेयर करने के साथ कैप्‍शन लिखा, ''डीसी बनाम जीटी मैच के दौरान हमारे बीसीसीआई प्रोडक्‍शन क्रू के कैमरामैन में से एक घायल हो गए। दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ऋषभ पंत ने कैमरापर्सन के लिए एक विशेष संदेश दिया है।

पंत का धांसू रिकॉर्ड

ऋषभ पंत ने तूफानी अंदाज में फॉर्म में वापसी की और आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने मंगलवार को गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी और आईपीएल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने वाले डेविड वॉर्नर के बाद दूसरे बल्‍लेबाज बने। पंत ने शिखर धवन और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा।

प्‍लेऑफ की रेस में बरकरार डीसी

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम जीत के साथ ही प्‍लेऑफ की रेस में बनी हुई है। अरुण जेटली स्‍टेडियम पर मंगलवार को हाई स्‍कोरिंग मुकाबला खेला गया, जिसमें दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 224 रन बनाए। जवाब में गुजरात ने अच्‍छी लड़ाई की, लेकिन वह 220/8 के स्‍कोर पर रुक गई। दिल्‍ली की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में छठे जबकि गुजरात की टीम सातवें स्‍थान पर है।

Page 1 of 298

Ads

फेसबुक