देश

देश (8846)

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि प्रज्वल रेवन्ना जैसे किसी व्यक्ति को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर जदएस सांसद को देश से बाहर जाने देने और आपत्तिजनक यौन वीडियो जारी करने का आरोप लगाया। कहा कि इस मामले में कार्रवाई करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है, क्योंकि यह कानून-व्यवस्था का मुद्दा है।

एक टीवी चैनल से बात करते हुए मोदी ने कहा कि हजारों वीडियो की मौजूदगी से पता चलता है कि ये उस समय के हैं, जब जदएस और कांग्रेस के बीच गठबंधन था। ये वीडियो तब एकत्र किए गए जब वे सत्ता में थे। लेकिन, इन्हें जारी तब किया गया, जब वोक्कालिगा बहुल क्षेत्र में मतदान संपन्न हो गया। घटनाक्रम को बेहद संदिग्ध बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वीडियो उनके देश से बाहर जाने के बाद जारी किए गए। अगर राज्य सरकार के पास जानकारी थी, तो उसे नजर रखनी चाहिए थी। हवाई अड्डे पर भी निगरानी रखनी चाहिए थी।

 

पश्चिम बंगाल में कथित भर्ती घोटाले को 'प्रणालीगत धोखाधड़ी' करार देते हुए उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि अधिकारी 25,753 शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति से संबंधित डिजीटल रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए बाध्य हैं।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ कलकत्ता उच्च न्यायालय के 22 अप्रैल के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें पश्चिम बंगाल राज्य द्वारा संचालित और राज्य सहायता प्राप्त स्कूलों में 25,753 शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति को अमान्य कर दिया गया था।

'सरकारी नौकरियां आज बेहद दुर्लभ'

सीजेआई ने राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों से पूछा, "सार्वजनिक नौकरी बहुत कम है... अगर जनता का विश्वास चला गया तो कुछ नहीं बचेगा। यह व्यवस्थागत धोखाधड़ी है। सरकारी नौकरियां आज बेहद कम हैं और उन्हें सामाजिक गतिशीलता के रूप में देखा जाता है। अगर उनकी नियुक्तियों को भी बदनाम कर दिया जाए तो सिस्टम में क्या रह जाएगा? लोग विश्वास खो देंगे, आप इसे कैसे स्वीकार करेंगे?"


कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक वीडियो मैसेज जारी कर देश के लोगों के नाम संदेश दिया है। सोनिया गांधी ने कहा, "आज देश के हर कोने में युवाओं को बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है, महिलाओं को अत्याचार का सामना करना पड़ रहा है, दलितों, आदिवासियों, पिछड़े वर्गों और अल्पसंख्यकों को भयानक भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है। यह माहौल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा की मंशा के कारण है।"

उन्होंने आगे कहा, उनका ध्यान केवल किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करने पर है। उन्होंने राजनीतिक लाभ के लिए नफरत को बढ़ावा दिया है। कांग्रेस पार्टी और मैंने हमेशा सभी की प्रगति, वंचितों को न्याय और देश को मजबूत करने के लिए लड़ाई लड़ी है। कांग्रेस और INDIA गठबंधन संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए समर्पित है। सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए कांग्रेस को वोट दें और साथ मिलकर एक मजबूत भारत का निर्माण करें...।"

 

केरल के कासरगोड में मंजेश्वरम के पास एक एम्बुलेंस और कार की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई। इस सड़क हादसे में मंगलवार को 54 वर्षीय एक व्यक्ति और उसके दो बेटों की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार, मृतकों की पहचान त्रिशूर जिले के पी शिवकुमार और उनके बेटे सारथ (23) और सौरव (15) के रूप में की गई है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, हादसा सुबह करीब 11 बजे हुआ, जिससे कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। बचावकर्मियों को पीड़ितों को निकालने के लिए कार को तोड़ना पड़ा। मरने वालों के अलावा, दुर्घटना में एम्बुलेंस में सवार तीन लोग - उषा और शिवदास और उसका चालक घायल हो गए।

पुलिस ने कहा कि उन्हें इलाज के लिए मंगलुरु के एक अस्पताल में ले जाया गया है। एम्बुलेंस और कार की टक्कर तब हुई जब उषा को कासरगोड के एक अस्पताल से मंगलुरु में एक विशेषज्ञ सुविधा में स्थानांतरित किया जा रहा था।

 


गांधी परिवार की पुश्तैनी लोकसभा सीट अमेठी से उम्मीदवार घोषित होने पर कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि मैं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का आभार जताता हूं कि उन्होंने मुझ जैसे छोटे कार्यकर्ता पर भरोसा जताया।

उन्होंने कहा कि अमेठी की जनता हमारे साथ है और हम जीत हासिल करेंगे। अमेठी सीट पर राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की संभावना व्यक्त की जा रही थी लेकिन शुक्रवार सुबह सबकुछ स्पष्ट हो गया। राहुल गांधी रायबरेली सीट से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने इस सीट पर दिनेश सिंह को उम्मीदवार बनाया है।
रायबरेली सीट से सोनिया गांधी सांसद थीं। बीते दिनों कांग्रेस ने उन्हें राज्यसभा भेज दिया। जिससे रायबरेली सीट खाली हो गई। अब इस सीट पर राहुल गांधी उम्मीदवार हैं। अमेठी में के एल शर्मा के नामांकन जुलूस में प्रियंका गांधी शामिल हो सकती हैं।


अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी घोषित होने के बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा शुक्रवार को अमेठी के कांग्रेस कार्यालय पहुंचीं और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा के बारे में कहा कि किशोरी लाल जी अमेठी के गांव-गांव को जानते हैं। सभी को पहचानते हैं और लंबे समय से यहां का कामकाज देख रहे हैं।

मुझे पूरा विश्वास है कि आप सभी उन्हें जीत दिलाएंगे। हम अमेठी में सच्चाई की राजनीति के लिए आए हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओ का हालचाल पूछा और उनसे जीत के लिए काम करने की अपील भी की। प्रियंका ने कहा कि भाजपा के लोग धनबल से चुनाव लड़ते हैं हम जनता के बल पर लड़कर जीत हासिल करेंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि ये आपका चुनाव है आप लड़ेंगे, आप जिताएंगे।
बता दें कि लंबे इंतजार के बाद नामांकन के आखिरी दिन तय हुआ कि किशोरी लाल शर्मा अमेठी से चुनाव लड़ेंगे और राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगे।

दिल्‍ली-एनएसीआर में आज दिन में तेज सतही हवा चलने का अनुमान है। वहीं, मौसम शुष्‍क रहेगा। दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

वहीं, कल यानी शनिवार को सामान्‍य रूप से बादल छाए रहेंगे और तापमान में वृद्धि होगी, लेकिन हल्‍की बारिश और बूंदाबांदी की भी संभावना है, जिसके कारण लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

देश के ज्‍यादातर राज्‍यों में आज मौसम साफ रहेगा। बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और तेलंंगाना में हीटवेव की चेतावनी जारी की गई।


नई दिल्ली: उसके निशाने पर होती थीं तलाकशुदा महिलाएं। वो महिलाएं... जो तन्हा रहती थीं। जिनके पास अपना कोई नहीं होता था। भावनात्मक रूप से जो बेहद कमजोर होती थीं और जिन्हें, तलाश रहती थी अपने लिए किसी दूसरे जीवनसाथी की। वो ऐसी महिलाओं को ही चुन-चुनकर अपना शिकार बनाता था। मैट्रिमोनियल साइट्स पर वो खुद को कंस्ट्रक्शन के ठेके लेने वाला बिजनेसमैन बताता। और जब, कोई महिला उसके जाल में फंस जाती, तो पहले वो उसका भरोसा हासिल करता और फिर शुरू होता था वो खेल, जिसे जानकर पुलिस के पैरों तले भी जमीन खिसक गई।

ये कहानी है हैदराबाद के रहने वाले इमरान अली खान की, जो अलग-अलग राज्यों में अभी तक दो दर्जन से ज्यादा महिलाओं को अपना शिकार बना चुका था। इमरान को अब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ मुंबई के पाइधोनी इलाके की रहने वाली 42 वर्षीय शिक्षिका ने शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस के मुताबिक, 40 वर्षीय इमरान ने मैट्रिमोनियल साइट्स पर अपना प्रोफाइल बनाया हुआ था। शिकायत करने वाली शिक्षिका मई 2023 में उसके संपर्क में आई। पुलिस ने बताया कि इमरान ने खुद को कंस्ट्रक्शन से जुड़ा बिजनेसमैन बताकर शिक्षिका से बातचीत शुरू की।


इटावा। इटावा में एक महिला ने अपने मासूम बेटे के साथ ट्रेन के सामने कूद कर खुदकुशी कर ली। पुलिस ने बताया कि इटावा के भरथना रेलवे स्टेशन के पास एक महिला रश्मि (25) ने अपने पांच वर्षीय बेटे आर्यन के साथ ट्रेन के सामने कूद गई जिससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। जीआरपी थाना प्रभारी शैलेश निगम ने बताया कि शुरुआती जांच से पता चला है कि महिला घरेलू विवाद को लेकर परेशान थी। मामले की जांच की जा रही है।

 


गांधीनगर। पीएम नरेन्द्र मोदी हिम्मतनगर शहर में एक चुनावी रैली को संबोधित करने के बाद गांधीनगर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गुजरात इकाई के मुख्यालय गए। भाजपा की एक जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने प्रदेश भाजपा के कार्यालय में पीएम मोदी का स्वागत किया। गुजराज दौरे के दौरान पीएम मोदी ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ परिसर के प्रबंधन के लिए काम कर रहे लोगों से भी बातचीत की।

Page 1 of 632

Ads

फेसबुक