सेल-बीएसपी में उत्पादित लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के अब तक आठ ऑक्सीजन एक्सप्रेस तमिलनाडु के लिए रवाना Featured

भिलाई। सेल-भिलाई स्टील प्लांट से आपूर्ति की जाने वाली लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के विभिन्न अस्पतालों में कई कोविड रोगियों के लिए एक जीवनदायिनी साबित हुई है। एलएमओ की आपूर्ति मेडिकल सर्विस काॅर्पोरेषन, तमिलनाडु को की जा रही है। भिलाई इस्पात संयंत्र में प्राप्त विशेष कंटेनरों को एलएमओ से भरा जाता है और फिर ट्रेलरों पर लोड किया जाता है। रेलवे यार्ड में क्रेनों की सहायता से कंटेनरों को ट्रेलरों से रेलवे वैगनों में स्थानांतरित किया जाता है।
तमिलनाडु को प्रेषण के लिए रेलवे वैगनों पर लोड किए गए विशेष आईएसओ कंटेनरों में अब तक कुल 967 टन एलएमओ की आपूर्ति की गई है। इसमें प्लांट के ऑक्सीजन प्लांट-2 द्वारा आपूर्ति किए गए 554 टन एलएमओ शामिल हैं।
विगत दिनों आठवें ऑक्सीजन एक्सप्रेस में 108 टन एलएमओ के साथ छह आईएसओ कंटेनरों को रेलवे वैगनों पर लोड कर तमिलनाडु रवाना किया गया। विदित हो कि पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस 29 मई, 2021 को 73.17 टन एलएमओ के साथ तमिलनाडु के लिए भिलाई से रवाना हुई थी। दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस 74.75 टन एलएमओ के साथ 1 जून, 2021 को भिलाई से रवाना हुई थी।
जून, 2021 के महीने में, रेलवे वैगनों पर लोड किए गए आईएसओ कंटेनरों में भिलाई स्टील प्लांट से तमिलनाडु को कुल 711 टन एलएमओ की आपूर्ति की गई थी। इससे पहले अप्रैल और मई, 2021 में, ऑक्सीजन प्लांट-2 ने तमिलनाडु को क्रमशः 148 टन और 297 टन एलएमओ की आपूर्ति की गयी थी।
छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु राज्य के अलावा, भिलाई स्टील प्लांट से एलएमओ को मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, ओड़िशा, हरियाणा, गुजरात और कर्नाटक सहित कई अन्य राज्यों में आपूर्ति की गई है। अगस्त 2020 से 5 जुलाई, 2021 तक भिलाई से विभिन्न राज्यों को आपूर्ति किए गए एलएमओ की कुल मात्रा 34,559 टन है।

भिलाई स्टील प्लांट से सिलेंडरों में आपूर्ति की जाने वाली मेडिकल ऑक्सीजन, प्लांट के जेएलएन अस्पताल और अनुसंधान केन्द्र में कोविड या अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित हजारों रोगियों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। सेल-बीएसपी ने अपने अस्पतालों के साथ-साथ देष-प्रदेष के विभिन्न अस्पतालों को भी ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति की है। जिसमें जिला प्रषासन को प्रदत्त सहायता भी शामिल है। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने अगस्त, 2020 से लेकर 5 जुलाई, 2021 तक 15,334 आॅक्सीजन सिलेंडर्स की आपूर्ति कर चुका है। जिसमें बीएसपी के मुख्य चिकित्सालय को 10,586 ऑक्सीजन सिलेंडर्स, दुर्ग जिला प्रषासन को 2,295 ऑक्सीजन सिलेंडर्स तथा मध्य प्रदेष को 2,453 ऑक्सीजन सिलेंडर्स की आपूर्ति की गई।

Rate this item
(0 votes)

Ads

फेसबुक