राजनीति

राजनीति (6273)

 

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को कोर्ट से झटका लगा है. पीएमएलए कोर्ट (PMLA Court) ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी है. पीएमएलए कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. पूर्व सीएम ने 15 अप्रैल को पीएमएलए कोर्ट में जमानत के लिए याचिका दाखिल की थी. हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 31 जनवरी को ईडी ने गिरफ्तार किया था. वह 1 फरवरी से रांची के बिरसा मुंडा कारागार में हैं.

मेरे पास नहीं कोई बेनामी संपत्ति - हेमंत सोरेन
हेमंत सोरेन ने कोर्ट को जानकारी दी है कि जिन संपत्ति को बेनामी संपत्ति बताया जा रहा है, वास्तव में वह असली मालिक के कब्जे में है और राज्य सरकार के पास जब यह मामला आया तभी यह सुनिश्चित किया गया था कि यह इसके असली मालिक के पास हो. सोरेन का आरोप है कि उनके खिलाफ राजनीतिक विद्वेष के कारण कार्रवाई की गई है. हालांकि इन दलीलों के बावजूद उन्हें जमानत नहीं मिल पाई.

ईडी का दावा, हमारे पास हैं पर्याप्त सबूत
हालांकि ईडी ने हेमंत सोरेन की दलील को ठुकराते हुए कहा कि उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं. ईडी ने कहा कि हेमंत सोरेन को जमानत देना न्याय के हक में नहीं होगा क्योंकि वह प्रभावशाली व्यक्ति हैं और उन्होंने जांच में कभी सहयोग नहीं किया है. ईडी ने कोर्ट को यह भी बताया कि उनके पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं जिससे पता चलता है कि बरियातू डीएवी स्कूल के पीछ 8.66 एकड़ का ट्राइबल लैंड हेमंत सोरेन की बेनामी संपत्ति है जो उन्होंने अपने आर्किटेक्ट दोस्त विनोद है, और सर्कल सब-इंस्पेक्टर भानू प्रताप प्रसाद के साथ अवैध व्यवसाय के जरिए कमाए पैसे से खरीदा है.

 

 

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की 8 सीटों पर वोटिंग चल रही है। वोटिंग के दौरान कई घटनाक्रम सामने आए हैं। उज्जैन और देवास में पीठासीन अधिकारी को हटाया गया। नीमच, खरगोन और आगर में मतदान का बहिष्कार किया गया। इंदौर में कांग्रेस ने कुछ बूथों पर नोटा का टेबल लगाया है। रतलाम, ईवीएम खराब होने से भाजपा नेता नाराज हो गए। इंदौर में वोट डालने वालों को 56 दुकान में फ्री नाश्ता कराया जा रहा है। धार के मनावर में आंधी और बारिश से एक बूथ का टेंट गिर गया। धार में चुनाव ड्यूटी में लगे बीईओ की हार्ट अटैक से मौत हो गई। महू में भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच विवाद हुआ।

उज्जैन में महिला बीएलओ से अभद्रता
उज्जैन के पिपली नाका क्षेत्र के बीजेपी पार्षद हेमंत गहलोत ने हंगामा कर दिया। उन्होंने महिला बीएलओ के मतदान कक्ष के द्वार पर बैठने को लेकर आपत्ति ली। साथ ही बीएलओ को धमकाते हुए अभद्रता की। बाद में पुलिस अधिकारियों ने धक्का देते हुए पार्षद को मतदान केंद्र से बाहर कर दिया ।
उज्जैन में पीठासीन अधिकारी को हटाया
उज्जैन के वार्ड-37 के बूथ की पीठासीन अधिकारी आरती हरने को कलेक्टर ने हटा दिया है। आरोप है कि वे वोटर्स को भाजपा के लिए वोट देने का कह रही थीं। कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार उनके खिलाफ धरने पर बैठ गए। इसके बाद कलेक्टर ने एक्शन लिया।
देवास में पीठासीन अधिकारी को हटाया
देवास में एम्ब्रोजिया स्कूल में पोलिंग क्रमांक 263 में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने पीठासीन अधिकारी पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया। कार्यकर्ताओं ने यहां मतदान बंद कराया। आधे घंटे मतदान प्रभावित रहा। तहसीलदार सपना शर्मा ने पीठासीन अधिकारी यूनूस खान को हटा दिया।
नोटा का बटन दबाकर वीडियाे वायरल
इंदौर में नोटा का बटन दबाते हुए वीडियो वायरल किया है। यह वीडियो इंदौर-3 विधानसभा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 64 के अंसारी बाग का बताकर वायरल किया गया है।
धार में चुनाव ड्यूटी से पहले कर्मचारी की मौत
मध्य प्रदेश के धार में दर्दनाक घटना हो गई। लोकसभा चुनाव की ड्यूटी में लगे कर्मचारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई। धार के विकासखंड तिरला के बीईओ सुमन वासने की रविवार देर रात घर पर हार्ट अटैक से मौत हो गई। वे गंधवानी तहसील में कल ही मतदान सामग्री वितरित कर तिरला पहुंचे थे। आज उन्हें ड्यूटी पर जाना था, लेकिन देर रात 1 बजे साइलेंट अटैक से उनकी मौत हो गई।
मंदसौर में दो अधिकारियों को मिला नोटिस
मंदसौर में सेक्टर 45 में एक सेल्फी पॉइंट बनाया गया था, जिस पर एक राजनीतिक दल का चिन्ह लगा हुआ पाया गया। जिसके चलते सेक्टर ऑफिसर बबिता सोनकर और सेक्टर पुलिस ऑफिसर राधेश्याम सोनकर को नोटिस दी गई है।
उज्जैन में भी बहिष्कार
उज्जैन के ग्राम गुराड़िया गुर्जर में भी मतदान का बहिष्कार किया गया है। ग्रामीणों ने नर्मदा सिंचाई लाइन, स्कूल बिल्डिंग और सेवा सहकारी संस्था को लेकर मोर्चा खोल दिया है। SDM और तहसीलदार मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को समझाइश दे रहे हैं।
मंदसौर में चुनाव का बहिष्कार
मंदसौर के फतेहगढ़ गांव में मतदान का बहिष्कार कर दिया। ग्रामीण रेलवे अंडरब्रिज सहित फोनलेन मार्ग पर डिवाइडर बनाने की मांग कर रहे हैं। दो घंटे बीतने के बाद अब तक 2 बूथों पर 16 वोट डाले गए। मतदान के बहिष्कार की सूचना मिलते ही तहसीलदार समेत पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा है। ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है। वोट डालने जा रहे मतदाताओं को पुलिस सुविधा दे रही है।
जानें और कहां क्या हुआ
आगर मालवा विधानसभा क्षेत्र के फतेहगढ़ में 576 में से सिर्फ 10 वोटरों ने मतदान किया। ग्रामीण फतेहगढ़ से मल्लूपुरा तक सड़क नहीं बनने से नाराज है।
इंदौर में वोट डालने वालों को 56 दुकान में फ्री नाश्ता कराया जा रहा है।
धार के मनावर में आंधी और बारिश से एक बूथ का टेंट गिर गया।
महू के एक बूथ पर भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच विवाद हुआ।
सड़क नहीं बनने से नाराज खरगोन लोकसभा के महेश्वर विधानसभा में बड़वाह के उधरणिया में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया।
रतलाम के टाटानगर गली नंबर 6 में रहने वाले प्रकाश (36) वोट डालकर घर पहुंचे और आधे घंटे में उनकी तबीयत बिगड़ गई। परिजन अस्पताल लेकर गए, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है।


बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता सुशील कुमार मोदी का सोमवार देर रात निधन हो गया। वह कैंसर से पीड़ित थे। सुशील मोदी ने दिल्ली एम्स में 72 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वहीं, सुशील मोदी के निधन की खबर मिलते ही राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर दौड़ गई।प्रधानमंत्री ने सुशील मोदी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि पार्टी में अपने मूल्यवान सहयोगी और दशकों से मेरे मित्र रहे सुशील मोदी के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है। बिहार में भाजपा के उत्थान और उसकी सफलताओं के पीछे उनका अमूल्य योगदान रहा है। आपातकाल का पुरजोर विरोध करते हुए, उन्होंने छात्र राजनीति से अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। वे बेहद मेहनती और मिलनसार विधायक के रूप में जाने जाते थे।

पीएम मोदी ने कहा कि राजनीति से जुड़े विषयों को लेकर उनकी समझ बहुत गहरी थी। उन्होंने एक प्रशासक के तौर पर भी काफी सराहनीय कार्य किए। जीएसटी पारित होने में उनकी सक्रिय भूमिका सदैव स्मरणीय रहेगी। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। ओम शांति!केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमारे वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी के निधन की सूचना से आहत हूं। आज बिहार ने राजनीति के एक महान पुरोधा को हमेशा के लिए खो दिया। ABVP से भाजपा तक सुशील ने संगठन व सरकार में कई महत्त्वपूर्ण पदों को सुशोभित किया।

उन्होंने कहा कि उनकी राजनीति गरीबों व पिछड़ों के हितों के लिए समर्पित रही। उनके निधन से बिहार की राजनीति में जो शून्यता उभरी है, उसे लंबे समय तक भरा नहीं जा सकता। दुःख की इस घड़ी में पूरी भाजपा उनके शोकाकुल परिवार के साथ खड़ी है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सुशील मोदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने एक्स पोस्ट में कहा कि बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है। विद्यार्थी परिषद से लेकर अभी तक हमने साथ में संगठन के लिए लंबे समय तक काम किया। सुशील मोदी का पूरा जीवन बिहार के लिये समर्पित रहा।उन्होंने कहा कि बिहार को जंगलराज से बाहर निकालकर विकास के पथ पर लाने में सुशील मोदी का प्रयास बहुत मददगार रहा है। उनका ना होना असंख्य कार्यकर्ताओं के लिए यह एक अपूरणीय क्षति है ।


सुप्रीम कोर्ट सोमवार को एक गैर सरकारी संगठन की याचिका पर 17 मई को सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया। इस याचिका में लोकसभा चुनाव के प्रत्येक चरण के मतदान के 48 घंटे के भीतर चुनाव आयोग को मतदान का आंकड़ा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश देने की मांग की गई है।जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा कि मामले को शुक्रवार (17 मई) को सूचीबद्ध किया जाएगा। इससे पहले एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफा‌र्म्स (एडीआर) की ओर से पेश वकील प्रशांत भूषण ने याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने की मांग की थी।

पिछले सप्ताह एनजीओ ने अपनी 2019 की जनहित याचिका में एक अंतरिम आवेदन दाखिल किया था। इसमें चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई थी कि सभी मतदान केंद्रों के ''फार्म 17 सी भाग-1 (रिकार्ड किए गए वोट) की स्कैन की गई सुपाठ्य प्रतियां'' मतदान के तुरंत बाद अपलोड की जाएं।एनजीओ ने कहा कि चुनाव आयोग को निर्देश दिया जाए कि वह 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रत्येक चरण के मतदान के बाद वोटों की संख्या का पूर्ण आंकड़ा जारी करे। याचिका यह सुनिश्चित करने के लिए दायर की गई है कि चुनावी अनियमितताओं से लोकतांत्रिक प्रक्रिया प्रभावित नहीं हो। एडीआर ने कहा कि चुनाव आयोग ने पहले चरण के मतदान के 11 दिन बाद और दूसरे चरण के मतदान के चार दिन बाद अंतिम आंकड़े जारी किए।


गोड्डा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से लगातार चौथी बार नामांकन करने वाले भाजपा प्रत्याशी सह निवर्तमान सांसद डा निशिकांत दुबे के नाम करीब 72 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 28.32 करोड़ चल संपत्ति है, जबकि 43.87 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।इसमें भागलपुर, पटना, मुंबई, गुडगांव और दिल्ली में फ्लैट और फार्म हाउस शामिल है। 2019 के हलफनामे में निशिकांत दुबे के पास लग्जरी वाहनों का भी काफिला था, लेकिन 2024 में वाहनों के संबंध में काेई उल्लेख नहीं है। संपत्ति के मामले में उनकी पत्नी अनामिका गौतम उनसे आगे हैं। उनकी पत्नी के नाम कुल 51.13 करोड़ रुपये की चल अचल संपत्ति है। वहीं, निशिकांत के नाम 21.06 करोड़ रुपये की संपत्ति है।शुक्रवार को अपने नामांकन प्रपत्र के साथ उन्होंने अपने हलफनामे में इसका उल्लेख किया है। जसीडीह, ध्रुवा, मोहनपुर, बुढ़ई, देवीपुर, कुंडा और गोड्डा नगर थाना में दुबे के खिलाफ अलग-अलग आठ प्राथमिकी दर्ज है। सभी मामले कोर्ट में लंबित हैं।

 

कंधमाल. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 50 सीट भी नहीं जीत पाएगी और चुनाव के बाद उसे विपक्षी दल का दर्जा भी नहीं मिलेगा. पीएम मोदी ने इसके साथ मणिशंकर अय्यर के हाल ही में वायरल हुए बयान पर प्रहार करते हुए कहा, ‘कांग्रेस बार-बार अपने ही देश को डराने की कोशिश करती है. वो कहते हैं कि संभल कर चलो, पाकिस्तान के पास एटम बम है. देश भूल नहीं सकता कि आतंकियों को सबक सिखाने के बजाय…ये लोग आतंकी संगठनों के साथ बैठकें करते थे. 26/11 के मुंबई हमले के बाद इन लोगों की हिम्मत नहीं पड़ी, कि आतंक के सरपरस्तों पर कार्रवाई करें.’

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा में कंधमाल लोकसभा सीट के फुलबनी में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कि कांग्रेस बार-बार अपने ही देश को डराने की कोशिश करती है. वह कहते हैं संभल कर चलो पाकिस्तान के पास एटम बम है. ये मरे पड़े लोग देश के मन को भी मार रहे हैं. उन्होंने कहा, कांग्रेस का हमेशा ऐसा ही रवैया रहा है, ये पाकिस्तान की बम-बम करते हैं, आज पाकिस्तान की हालत यह है कि अब वह बम बेचने के लिए निकले हैं. कोई खरीदने वाला मिल जाए. लेकिन, लोगों को उनकी बम की क्वालिटी का भी पता है, वो माल भी बिकता नहीं है.

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली के कथित शराब घोटाला मामले से जुड़े मनी लॉड्रिंग केस में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अंतर‍िम जमानत मिल गई है. सीएम केजरीवाल शुक्रवार शाम को तिहाड़ जेल से छूटे. उनका शनिवार का कार्यक्रम काफी व्‍यस्‍त है. उन्‍होंने सबसे पहले कनॉट प्‍लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की. केजरीवाल जेल से छूटने के बाद पहली बार मीडिया से रूबरू हुए. उन्‍होंने कहा कि उनपर बजरंगबली की बड़ी कृपा है. सीएम केजरीवाल ने क‍हा कि किसी को उम्‍मीद नहीं थी कि मैं चुनाव के बीच जेल से छूटकर आपके बीच आ सकूंगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, संदीप पाठक, संजय सिंह, आतिशी मार्लेना, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन, एनडी गुप्ता भी मौजूद रहे.

 

नई दिल्ली । सु्प्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत मिलने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार शुरू कर दिया। उन्होंने रोड शो के दौरान भाजपा पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मैंने फोन पर कई लोगों से बात की। सभी ने यही कहा कि 4 जून को मोदी सरकार फिर से नहीं बन रही है। भाजपा सरकार ने मुझे 15 दिन तक शुगर की दवा नहीं लेने दी थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब उन्होंने मुझे गिरफ्तार किया, तो मैं सोच रहा था कि मेरी गलती क्या थी। मेरी गलती यह है कि मैंने दिल्ली के लोगों के लिए अच्छे स्कूल और अस्पताल बनाए। जब ​​मैं तिहाड़ गया, तो उन्होंने 15 दिन के लिए मेरा इंसुलिन बंद कर दिया। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वे (बीजेपी) हमारा काम रोकना चाहते हैं। ये देश के लिए अच्छी बात नहीं है, ये तानाशाही है। इस तानाशाही के खिलाफ आम लोगों को लड़ना होगा। मैं इस तनाशाही के खिलाफ लड़ रहा हूं, लेकिन मुझे आपके समर्थन की जरूरत है।

4 जून को नहीं बन रही मोदी सरकार

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे जेल से बाहर आए 20 घंटे हो गए हैं। मैंने कई लोगों से फोन पर बात की है। हर कोई कह रहा है कि बीजेपी को बहुमत नहीं मिल रहा है। हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक में उनकी सीटें कम हो रही हैं। महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार, यूपी में इनका सफाया हो जाएगा। 4 जून को मोदी सरकार नहीं बन रही है। 4 जून को इंडी गठबंधन की सरकार बनेगी। आम आदमी पार्टी उस सरकार का हिस्सा होगी।

 

भोपाल : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के चौथे चरण में 8 संसदीय क्षेत्रों में एक करोड़ 63 लाख 70 हजार 654 मतदाता 13 मई को मतदान करेंगे। 1 करोड़ 61 लाख 27 हजार 736 मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची वितरित की गई है। क्यूआर कोड युक्त मतदाता सूचना पर्ची से मतदाता अपने मतदान केन्द्र का नाम, पता, क्रमांक, निर्वाचक नामावली में मतदाता क्रमांक राज्य और जिले का हेल्पलाइन नम्बर जैसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे।

राजन ने बताया कि यदि किसी मतदाता के पास मतदाता सूचना पर्ची नहीं है और उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज है, तो 13 फोटोयुक्त वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज दिखाकर मतदाता अपना मतदान कर सकेंगे।

यह हैं 13 वैकल्पिक दस्तावेज

फोटोयुक्त वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, दिव्यांग यूनिक आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज (फोटो सहित), पासपोर्ट, पासबुक (फोटो सहित बैंक/डाकघर द्वारा जारी), फोटोयुक्त सर्विस पहचान पत्र (केन्द्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी), सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्यों को जारी आधिकारिक पहचान पत्र, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड (श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी) में से कोई भी एक दस्तावेज दिखाकर मतदान कर सकते है। उन्होंने सभी मतदाताओं से उत्साह के साथ मतदान जरूर करने का आग्रह किया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका पर आज तीसरे दिन सुनवाई हुई।हालांकि आज का दिन भी केजरीवाल के अंतरिम जमानत के लिए बेनतीजा रहा। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता बेंच बिना किसी फैसले के ही उठ गई। माना जा रहा है कि कोर्ट 9 मई को मामले की अगली सुनवाई कर सकती है।बता दें कि आज से पहले बीती दो हियरिंग में अदालत ने केजरीवाल के वकील का पक्ष सुना आज अदालत ईडी के वकील की दलीलें सुनीं।गौरतलब है कि अदालत ने पिछली सुनवाई में खुद ही कहा था क्योंकि यह चुनाव का समय है तो हम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर भी विचार कर सकते हैं। तब ईडी ने कहा था कि कोई भी फैसला लेने से पहले हमारा पक्ष भी सुना जाए। ऐसे में आज अदालत ईडी की दलीलें सुनीं लेकिन कुछ और समय की जरूरत थी तो पीठ बिना किसी फैसले के ही उठ गई।

 

Page 1 of 449

Ads

फेसबुक