मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश (7649)

इंदौर । इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में हुई तेज बारिश का असर मतदान पर भी पड़ा। ग्रामीण क्षेत्रों के कई पोलिंग बूथों पर बिजली गुल हो गई और अंधेरे में पोलिंग पार्टियों को बची प्रक्रिया करने में समय लगा। इस कारण मतदान सामग्री स्थल नेहरू स्टेडियम में रात डेढ़ बजे तक बसों में सवार होकर पोलिंग पार्टियां आती रहीं। अलसुबह साढ़े तीन बजे महू और देपालपुर विधानसभा के स्ट्रांग रूमों को ताला लगाकर सील किया गया। अब ये कक्ष चार जून को मतगणना के दौरान ही खुलेंगे। इंदौर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस वर्सेस नोटा के बीच मुकाबला रहा। इंदौर लोकसभा सीट के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 61 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान छह बजे समाप्त हो चुका था, लेकिन बारिश और बिजली गुल होने के कारण महू, देपालपुर के कई बूथों पर ईवीएम सील करने,दस्तावेजों को व्यवस्थित करने में रात 9 बजे तक का समय लग गया।

स्टेडियम के गेट नंबर छह से पोलिंग पार्टियों को प्रवेश की व्यवस्था की गई थी। रात साढ़े 12 बजे महू के चंदनखेड़ी गांव के बूथ से लौटे कर्मचारियों ने बताया कि शाम पांच बजे बिजली गुल हो गई थी। मोमबत्ती में मतदान कराना पड़ा और मतदान के बाद की प्रक्रिया में भी इस कारण देर हो गई। महू गांव के गायकवाड़ स्कूल बूथ पर भी बिजली गुल होने के कारण पोलिंग पार्टियों को लौटने में देरी हो गई। स्टेडियम में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से स्ट्रांग रूम बनाए गए थे। सबसे पहले तीन नंबर विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांग रूम को सील किया गया। सबसे अंत में देपालपुर और महू के स्ट्रांग रूम पर सुबह तीन बजे उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ताला लगाया गया। प्रशासन ने इसकी वीडियोग्राफी भी कराई। इंदौर जिले का महू विधानसभा क्षेत्र धार लोकसभा का हिस्सा है। धार लोकसभा क्षेत्र की दूसरी विधानसभा सीटों के वोटों गिनती तो धार में होगी, लेकिन महू क्षेत्र के वोटों की गिनती इंदौर मेें होगी और मतों की जानकारी धार भेज दी जाएगी।

स्ट्रांग रूम का बिजली कनेक्शन काटा

सभी ईवीएम रखे जाने के बाद स्ट्रांग रूम का बिजली कनेक्शन काट दिया गया, ताकि शॉर्ट सर्किट के कारण अग्नि हादसा न हो सके। स्ट्रांग रूम के बाहर सीआरपीएफ के जवान तैनात किए गए हैं।

निगम ऐसे घरों को कर रहा चिह्नित

भोपाल । नगर निगम भोपाल डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन में गीला-सूखा एक साथ कचरा देने वालों से परेशान होकर नई पहल शुरू की है। ऐसे लोगों के घरों पर प्लस-माइनस के साथ क्रास के निशान लगाया जा रहा है और साथ ही इन घरों की लिस्टिंग की जा रही है। बाद में लोगों को काउंसलिंग की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले नगर निगम ऐसे कई घरों पर जुर्माना भी कर चुका है, इसके बावजूद लोग मानने को तैयार नहीं है। नगर निगम यह पहल सबसे पहले जोन क्रमांक एक में शुरू किया है।
अभी तक करीब में दो हजार घरों में सर्वे किया जा चुका है। इसमें 90 प्रतिशत घरों में प्लस और 10 प्रतिशत घरों में माइनस और क्रॉस के निशान लगाए गए हैं। अब माइनस और क्रॉस वाले घरों को चिन्हित करके रहवासियों की कॉउंसलिंग की जाएगी। नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि यह व्यवस्था पूरे शहर शुरू की जाएगी। अभी यह व्यवस्था जोन क्रमांक एक में आने वाले घरों से शुरु की गई है। यदि यह योजना सफल रही तो दूसरे जोन में भी किया जाएगा।

 

मंदसौर । सुबह करीब 7 बजे मंदसौर से मतदान सामग्री जमा करवाकर लौट रहे कर्मचारियों की बस रास्ते में खड़े ट्रक में पीछे से जा घुसी। इस दुर्घटना में 9 मतदान कर्मी घायल हो गए। एक होमगार्ड जवान की मौत हो गई। मंदसौर लोकसभा सीट पर कल मतदान समाप्ति के पश्चात मतदान सामग्री जमा करवाने के लिए देर रात तक मंदसौर पहुंचते रहे। इसके चलते कई मतदान कर्मियों को सामग्री जमा करवाने में सुबह हो गई। ऐसे में मतदान सामग्री जमा करवाने के बाद मंगलवार सुबह निर्वाचन में लगे करीब 10 कर्मचारी निजी यात्री बस से घर लौट रहे थे। इसी दौरान सुवासरा के निकट हादसा हो गया। सुवासरा-मंदसौर रोड़ पर बसई के निकट मतदानकर्मियों को लेकर लौट रही बस सड़क पर खड़े ट्रक के पिछले हिस्से से जा टकराई। इस हादसे में राजेश पिता मोहनलाल, रामगोपाल पिता कन्हैया लाल राठौर, अनिल पिता राधेश्याम तिवारी, श्रवण पिता नरेंद्र कुमार जैन, कैलाश पिता गोवर्धन लाल मुजावदिया, राजेंद्र पिता देवी प्रसाद श्रीवास्तव, दीप्ति पति राजेंद्र श्रीवास्तव सभी निवासी शामगढ़ घायल हो गए। वहीं गोपाल पिता मंगुसिंह निवासी बावड़ीखेड़ा, चंदवासा तथा तेजमल पिता चिरंजीवी लाल मेघवाल, निवासी पंचपहाड़, भवानीमंडी गंभीर रूप से घायल हो गए। टीआई कमलेश प्रजापति ने बताया कि बसई के निकट ट्रक का टायर फटने से ट्रक रास्ते में खड़ा हो गया था। इसी दौरान मंदसौर की तरफ से बस आई और ट्रक के पीछे जा घुसी। हादसे में घायलों को पहले सीतामऊ प्राथमिक केंद्र पहुंचाया गया, जहां से तीन गंभीर घायलों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। जहां होमगार्ड जवान मनोहर सिंह पिता प्रभु सिंह (34) निवासी खीमाखेड़ा राजसमंद राजस्थान की मौत हो गई। वहीं इस हादसे में ट्रक चालक के पैर में गंभीर चोट आई है, वहीं बस चालक हादसे के बाद मौके से फरार हो गया।

उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने की संवेदना प्रकट

मध्यप्रदेश के उपमुख्यमंत्री जगरीश देवड़ा ने मंदसौर जिले के सुवासरा के निकट चुनाव ड्यूटी के सेवारत कर्मचारियों को लेकर लौट रही बस एवं ट्राले की टक्कर में एक होमगार्ड जवान की मृत्यु एवं कर्मचारियों के घायल होने पर दुःख जताते हुए दिवंगत जवान के प्रति भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही परिवारजन के प्रति संवेदना प्रकट की है तो वहीं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना की है। उपमुख्यमंत्री ने अपनी पोस्ट में लिखा कि स्थानीय अधिकारियों को घायलों की पर्याप्त उपचार व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए गए हैं।

साउथ सुपरस्टार विजय इन दिनों 'गोट: ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम' के निर्माण में व्यस्त हैं। यह फिल्म इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। फिल्म का क्रेज दर्शकों के बीच अभी से छाया हुआ है। हाल ही में फिल्म का पहला गाना 'व्हिसल पोडु' रिलीज हुआ था, जिसे फैंस ने खूब पसंद किया। वहीं अब तेजी से फिल्म की शूटिंग आगे बढ़ रही है, जिसके बारे में अब नई जानकारियां सामने आई हैं।

फिल्म को लेकर नई जानकारी यह है कि 'गोट' के अगले शेड्यूल की शूटिंग शुरू हो चुकी है। विजय इस एक्शन ड्रामा के नए शेड्यूल के लिए यूएसए गए हैं। अभिनेता को अमेरिका के लिए रवाना होते हुए चेन्नई हवाईअड्डे पर देखा गया। खबर है कि यूएसए में विजय कुछ तकनीकी दृश्य फिल्मा सकते हैं। निर्माता इस फिल्म के लिए डी-एजिंग तकनीक का उपयोग करेंगे और विजय दो भूमिकाओं में नजर आएंगे।

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज वैसाख शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि पर सोमवार तड़के भस्म आरती के दौरान चार बजे मंदिर के पट खुलते ही पुजारी ने गर्भगृह में स्थापित भगवान की प्रतिमाओं का पूजून किया। भगवान महाकाल का जलाभिषेक दूध, दही, घी, शक्कर और फलों के रस से बने पंचामृत से कर पूजन अर्चन किया गया। प्रथम घंटाल बजाकर हरि ओम का जल अर्पित किया गया। कपूर आरती के बाद बाबा महाकाल को नवीन मुकुट, रुद्राक्ष और मुंड माला धारण करवाई गई।

राजगढ़ । राजगढ़ जिले में सोमवार को एक दर्दनाक हादसा हो गया। जिसमें दो आर्मी जवानों और तीन अन्य लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। हादसा जिले के पीलूखेड़ी में एनएच 46 पर ओसवाल फैक्ट्री के सामने हुआ। जानकारी के अनुसार आर्मी के ट्रक का टायर फटने से वह यात्री बस से टकरा गया। हादसे में पांच लोगों की मौत और 10 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। मौतों को लेकर अभी आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है।

 

भिंड । जिला अस्पताल में खून की दलाली का वीडियो सामने आया है। यहां भर्ती मरीज को जरूरत पड़ी तो ब्लड डोनेट करने वाला कोई परिचित नहीं मिला। इसकी भनक अस्पताल में घूम रहे दलाल को लग गई, उसने मरीज की मां और चाचा से बात की। 3500 रुपए में खून दिलवाने के लिए सौदा कर लिया। इधर, चाचा से 500 रुपए एडवांस भी ले लिए। जिसके बाद मरीज ने इस सौदेबाजी को अपने फोन में रिकॉर्ड कर लिया। वहीं, जब खून के बदले रुपए लेने का वीडियो अस्पताल प्रबंधन के पास ‎पहुंचा, तब अधिकारी हरकत में आए। ‎‎इसके बाद मरीज के परिजन ने ‎पुलिस में शिकायत की।

भोपाल : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने चतुर्थ चरण में जिन संसदीय क्षेत्र में मतदान होना है, उनसे संबंधित जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी विभागों के समन्वय से "चलें बूथ की ओर" अभियान गंभीरता पूर्वक चलाएं। उन्होंने कहा है कि मतदान के एक दिन पहले 12 मई को प्रत्येक मतदान केंद्र के क्षेत्र में रैली की जाए, जिससे मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके।

राजन ने कहा है कि मतदाता पर्ची एवं वोटर गाईड का विधिवत वितरण कराया जाये। इसे भी एक उत्सव का स्वरूप दिया जाकर इसमें पीले चावल इत्यादि मतदाताओं को देकर मतदान के लिए आमंत्रित किया जाएं। नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता वाहनों के माध्यम से उद्घोषणा कराकर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवारों के माध्यम से डोंडी पिटवाकर मतदान की तिथि, समय तथा आवश्यक 13 दस्तावेजों की जानकारी दी जाएं। यह जानकारी मतदान के एक दिवस पूर्व तथा मतदान दिवस के दिन भी दी जाएं।

लोकसभा निर्वाचन 2024 अन्तर्गत प्रथम तथा द्वितीय चरण के मत प्रतिशत से यह स्पष्ट है कि महिला मतदाता प्रतिशत पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। अतः महिला एवं बाल विकास विभाग स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्व-सहायता समूह आदि के माध्यम से महिलाओं के बीच निरंतर मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की जानी चाहिए। मतदान दिवस पर प्रातः 9 बजे तथा 11 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी /रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर पर मत प्रतिशत की लोकसभा निर्वाचन-2019 से तुलना / समीक्षा आवश्यक है। यदि चिन्हित मतदान केन्द्रों में मत प्रतिशत में गिरावट पाई जाती है तो पूर्व निर्धारित टीम, जिसकी चुनाव में कोई अन्य ड्यूटी नहीं लगी है, उन्हें क्षेत्र में भेज कर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के प्रयास किये जाएं। मतदान दिवस को स्वच्छता वाहनों के माध्यम से व अन्य शासकीय वाहन (जो उपलब्ध हो) के माध्यम से अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रचार किये जाने की आवश्यकता है।

राजन ने कहा है कि, की जा रही गतिविधियों का प्रिन्ट / सोशल मीडिया / Influencer के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी करें।

चौथे चरण में 13 मई को संसदीय क्षेत्र देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा में मतदान होना है।

 

भोपाल : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मध्यप्रदेश के 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में चार चरणों में निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कराई जा रही है‍। पहले, दूसरे और तीसरे चरण के सभी लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हो चुका है। चौथे व प्रदेश में अंतिम चरण में शेष रहे 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में 13 मई को मतदान होगा।

राजन ने बताया कि चौथे व प्रदेश में अंतिम चरण के मतदान के एक दिन पहले और मतदान के दिन प्रकाशित होने वाले राजनैतिक विज्ञापनों को एमसीएमसी कमेटी से पूर्व प्रमाणित कराना होगा। कमेटी से पूर्व प्रमाणित विज्ञापन ही प्रिंट मीडिया में प्रकाशित हो सकेंगे।

राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रिंट मीडिया में मतदान से पूर्व दिवस और मतदान के दिन प्रकाशित होने वाले राजनैतिक विज्ञापनों के लिये विशेष व्यवस्था दी गई है। आयोग के नियमानुसार प्रिंट मीडिया में प्रकाशन के लिए विज्ञापनों को पूर्व प्रमाणन के लिए राजनैतिक दल/आवेदकों को मतदान से पूर्व दिवस और मतदान के दिन प्रचार विज्ञापन के प्रकाशित होने की प्रस्तावित तिथि से दो दिन पहले जिला/राज्यस्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) को आवेदन देकर पूर्व प्रमाणन कराना होगा। कमेटी से पूर्व प्रमाणन के पश्चात ही समाचार पत्रों में ऐसे प्रचार विज्ञापन प्रकाशित किये जा सकेंगे।

राजन ने बताया कि चौथे व प्रदेश में अंतिम चरण में 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों देवास (अजा), उज्जैन (अजा), मंदसौर, रतलाम (अजजा), धार (अजजा), इंदौर, खरगौन (अजजा) एवं खंडवा में 12 मई एवं मतदान तिथि 13 मई को प्रकाशित होने वाले राजनैतिक विज्ञापनों को एमसीएमसी कमेटी से पूर्व प्रमाणित कराना होगा।

 

भोपाल : लोकसभा निर्वाचन-2024 के चौथे चरण में मध्यप्रदेश के जिन 8 लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार 13 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होना है, वहां पर 11 मई की शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जायेगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के लिये निर्धारित समय के 48 घण्टे से पहले से चुनाव प्रचार बंद करने का प्रावधान है। प्रचार-प्रसार समाप्त होने की समय-सीमा के बाद बाहरी क्षेत्र के उन व्यक्तियों को, जो उस लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं, उन्हें वह निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा। इस हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सघन निगरानी अभियान भी चलाया जाता है।

गौरतलब है कि लोकसभा निर्वाचन के चौथे व मध्य प्रदेश के अंतिम चरण में 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों देवास (अजा), उज्जैन (अजा), मंदसौर, रतलाम (अजजा), धार (अजजा), इंदौर, खरगौन (अजजा) एवं खंडवा में 13 मई को मतदान होना है।

 

Page 1 of 547

Ads

फेसबुक