मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश (7787)

भोपाल : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सचिव पी. नरहरि ने उज्जैन में जल जीवन मिशन के कार्यों की संपूर्ण जानकारी स्थानीय जन-प्रतिनिधियों के साथ समय-समय पर साझा करने तथा परियोजना स्थल पर उनका दौरा कराने के भी निर्देश दिए।कार्यों को गुणवत्ता पूर्वक त्वरित गति से पूर्ण कर संबंधित ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित कर उन्हें “हर घर जल ग्राम “घोषित करने एवं प्रमाणीकरण करने के लिए निर्देशित किया।

संभाग के सभी जिलों के जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मुख्य अभियंता, अधीक्षण यंत्री, कार्यपालन यंत्री, सहायक यांत्रियों के साथ जल जीवन मिशन की समीक्षा की। जल निगम के एम डी कोलसानी समीक्षा बैठक में उपस्थित थे।

 

भोपाल : स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा है कि भारतीय सेना का गौरवशाली इतिहास रहा है। अनेको बार देश की सेना ने युद्ध में विजय प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि कारगिल में जिस शौर्य एवं पराक्रम से हमारे वीरों ने विजय प्राप्त की, वह इतिहास में स्वर्ण अक्षर में अंकित है। शिक्षा मंत्री सिंह आज नरसिंहपुर जिले के गाडरवाडा में कारगिल विजय दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर स्कूल के छात्रों एवं युवाओं की मैराथन दौड़ आयोजित की गई, जो शहर की मुख्य चौराहों से होते हुए महावीर भवन पहुँची। स्कूल शिक्षा मंत्री सिंह ने वीर सैनिकों का स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि मैं मातृभूमि की रक्षा करने वाले वीर शहीदों को नमन करता हूँ। कार्यक्रम आयोजन रोटरी क्लब द्वारा किया गया था। कार्यक्रम को गाडरवाडा नगर पालिका अध्यक्ष शिवाकांत मिश्रा और रोटरी क्लब के अध्यक्ष मनीष जायसवाल ने भी संबोधित किया।

 

भोपाल : ये कहानी उन चार बैगा जनजाति परिवारों की है, जिन्होंने कुछ दिन पहले तक सिर्फ अभावों और कठिनाईयों का जीवन जिया था। जीवन की दुश्वारियों से परेशान ये बैगा परिवार अपनी जिन्दगी बदलना तो चाहते थे, पर कोई राह नहीं मिल रही थी। इनकी कई परेशानियों के इन्ही कड़वे दिनों में एक नई मिठास लेकर आई पीएम जनमन योजना। भारत सरकार ने देश की 75 विशेष पिछड़ी जनजातियों (पीवीटीजी) के उत्थान के लिये यह योजना प्रारंभ की है। इसमें (पीवीटीजी) परिवारों को पक्का घर, पोषण आहार, स्वच्छ जल, बिजली, अच्छी शिक्षा, रोग उपचार, गांव तक पक्की सड़क, संचार कनेक्टिविटी जैसी तमाम सुविधाओं एवं इन जनजातियों के रोजगार का प्रबंध भी किया जा रहा है। भारत सरकार के साथ मध्यप्रदेश सरकार भी प्रदेश की तीन विशेष पिछड़ी जनजातियों बैगा, भारिया एवं सहरिया के समग्र कल्याण के लिये विशेष उपाय कर रही है। इन जनजातियों के सभी परिवारों को पक्का घर एवं इन घरों को बिजली से रौशन करने के लिये सरकार तेजी से प्रयासरत है। इन चार बैगा परिवारों को भी पीएम जनमन की 'सबको घर' और 'हर घर बिजली' योजना का लाभ मिला है।

शहडोल एक जनजातीय विशेषकर बैगा जनजाति बाहुल्य जिला है। जिले के ग्राम टेटका निवासी रामरती बैगा पहले एक कच्चे मकान में अपने परिवार के साथ रहती थीं। कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण रामरती बैगा को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए मजदूरी तक करना पड़ी। मजदूर परिवार के लिए खुद के घर का सपना देखना मानो बेमानी था। पीएम जनमन योजना ने रामरती और उसके परिवार का यह सपना पूरा कर दिया। रामरती को अब पक्का घर मिल चुका है। पहले रामरती का परिवार ठंड, गर्मी, बरसात में जैसे-तैसे गुजर-बसर करता था, पर आज वे सभी खुशहाल जीवन जी रहे हैं। उनका जीवन स्तर भी सुधर रहा है। इन्हें अनेक शासकीय योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है। कच्चे घर की कठिनाईयाँ भी अब दूर हो गयी हैं।

ग्राम पंचायत मसियारी की मुन्नीबाई बैगा की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। पहले वे कच्चे मकान में गुजर-बसर करती थीं। बरसात में आये दिन ऊपर से पानी ठपकता रहता था। ठंड में तो जीना मुहाल हो जाता था। काफी परेशानियां झेलनी पड़ती थीं। दूसरों के पक्के घर देखकर वे सोचती थीं कि इस जीवन में क्या वह भी कभी अपने पक्के घर में रह पायेगी। पर पक्के घर के मुन्नीबाई के सपने को जन-मन आवास योजना ने पूरा कर दिया है। योजना से मुन्नीबाई का पक्का घर तैयार हो गया है। अब वे इसी पक्के घर में रहती हैं। कच्चे घर की उन तमाम समस्याओं से भी उन्हें हमेशा के लिये निजात मिल गई है। वर्षा और ठंड की दिक्कतें भी अब नहीं उठानी पड़तीं।

बुढ़ार की ग्राम पंचायत भमला निवासी आइतू बैगा भी इस योजना से पक्के घर की सौगात के लाभार्थी हैं। आइतू बैगा बताते हैं पहले उनका परिवार कच्ची झोपडीनुमा घर में रहता था। जिसमें काफी परेशानियां झेलनी पड़ती थीं। पीएम जनमन से मेरा पक्का मकान तैयार हो गया है और अब मैं इसी मकान में खुशी-खुशी रहने लगा हूं।

जयसिंहनगर की ग्राम पंचायत बनसुकली निवासी सरोजनी बैगा को भी पीएम जन-मन आवास योजना से पक्के घर का लाभ मिला है। कच्चे घर और उसकी परेशानियों को सरोजनी अब एक बुरे सपने की तरह भूल चुकी हैं। क्योंकि इन सबके जीवन में पीएम जन-मन योजना से एक नई डगर, एक नया उजाला जो आ गया है।
 

 

भोपाल : उप-मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने प्रभात झा के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने झा को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की है और दिवंगत आत्मा को श्रीचरणों में स्थान देने की प्रार्थना की है। उप-मुख्यमंत्री देवड़ा मेदांता हॉस्पिटल गुरूग्राम पहुँचे। और उनके परिजन को ढाढ़स बँधाया। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभात झा का निधन राजनीतिक जगत के लिये अपूरणीय क्षति हैं।

उप-मुख्यमंत्री देवड़ा ने कहा कि वरिष्ठ राजनीतिज्ञ, मध्यप्रदेश भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, पूर्व राज्यसभा सदस्य, पत्रकार और विचारक झा का वृहद् सामाजिक और राजनीतिक जीवन हम सभी का मार्गदर्शन करता रहेगा।

भोपाल : जनजातीय कार्य, लोक सेवा प्रबंधन तथा भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुर्नवास मंत्री डॉ. कुवंर विजय शाह ने वरिष्ठ राजनीतिज्ञ, राष्ट्रीय भाजपा के पूर्व उपाध्यक्ष, मध्यप्रदेश भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रभात झा के देहावसान पर गहन शोक व्यक्त किया है। डॉ. शाह ने कहा कि स्व. झा ने पत्रकार से राजनीतिज्ञ तक एक लंबी जीवन यात्रा तय की। वे लेखनी के धनी थे और राजनीति के सशक्त हस्ताक्षर थे। उन्होंने अपनी जीवटता और कर्मठता से पत्रकारिता, राजनीति एवं सामाजिक जीवन में एक बड़ा मुकाम हासिल किया। उनका निधन हम सबके लिये अपूर्णीय क्षति है। डॉ. शाह ने स्व. झा के शोक संतप्त परिजन को सांत्वना देकर दिवंगत आत्मा की शांति की कामना परमपिता परमेश्वर से की है।

 

भोपाल : पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के संभाग स्तर पर संभागीय कार्यालय शुरू करने के लिये शासन स्तर पर पहल की जायेगी। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कृष्णा गौर ने पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग सहायक संचालक एवं निरीक्षक संघ के प्रतिनिधि मण्डल को उक्त आशय का आश्वासन दिया। प्रतिनिधि मण्डल राज्यमंत्री गौर गुरूवार को उनके निवास पर भेंट कर विभिन्न मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा।

राज्यमंत्री गौर ने कहा कि संघ द्वारा विभाग की संरचना से संबंधित विभिन्न तथ्यों को ध्यान में लाया गया है, इनमें अन्य विभागों की तरह पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के संभागीय कार्यालय शुरू करने, सहायक संचालक के पदनाम को सहायक आयुक्त किये जाने, विभाग के अधिकारियों को पाँच स्तरीय वेतनमान स्वीकृत किये जाने और विभाग की आवश्यकतानुसार जिला, संभाग और मुख्यालय स्तर पर अधिकारी-कर्मचारियों के पदों के सृजन पर विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि संघ के द्वारा सौंपे गये मांग पत्र के बिन्दुओं पर विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की जायेगी और विभाग की आवश्यकताओं के अनुरूप तथा पिछड़ा वर्ग के कल्याण को ध्यान में रखते हुए जरूरी मांगों को पूरा करने पर विचार किया जायेगा।

राज्यमंत्री गौर ने उनके भ्रमण के दौरान जबलपुर और इंदौर पिछ ड़ा वर्ग के छात्रावासों में दिये गये निर्देशों को पूरा करने पर इन जिलों के अधिकारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि विभाग के सुदृढ़ीकरण के लिये वह पूर्व से प्रयासरत है। पिछड़ा वर्ग के छात्रावासों में लायब्रेरी, मेस और वाईफाई आदि की सुविधाएँ दिये जाने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक संभागीय मुख्यालय पर संभाग स्तरीय परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र भी शुरू किये जाने का कार्य किया जा रहा है। इससे पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को अपने संभाग पर प्रतियोगी परीक्षाओं का नि:शुल्क प्रशिक्षण मिल सकेगा।

संघ के अध्यक्ष आशीष दीक्षित, उपाध्यक्ष प्रवीण कुमार श्रीवास्तव, महासचिव अनिल सोनी, कोषाध्यक्ष संगीता जायसवाल अन्य पदाधिकारी ममता भट्टाचार्य, सुदिव्या, सुरिया जैन, सुनेहा भूमरकर, सर्वयोगेन्द्र राज, होमेन्द्र पटले, अर्जुन मालवीय, सुमित रघुवंशी, तीर्थ गर्मे और शैलेन्द्र अतरे और राघव परसारिया राज्यमंत्री गौर से मिलने वाले प्रतिनिधि मण्डल में शामिल थे।

भोपाल : नई दिल्ली में विश्व धरोहर समिति के भारत मंडपम में आयोजित 46वें सत्र में मध्यप्रदेश के शिल्पगुरू श्री मोहम्मद यूसुफ खत्री और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता श्री मोहम्मद बिलाल खत्री विख्यात बाघ प्रिंट हस्तकला का सजीव प्रदर्शन कर रहे हैं। विदेशी प्रतिनिधियों और अन्य आगंतुकों को वे बाघ प्रिंट की बारीकियां समझा रहे हैं। सत्र में विदेशी प्रतिनिधि अपने हाथों से बाघ ठप्पा छपाई का अनुभव कर रहे हैं और छपाई के सैंपल को अपने साथ अपने देश लेकर जा रहे हैं। सत्र के सभी प्रतिभागियों को बाघ प्रिंट के परिधान बहुत लुभा रहे हैं और वे बाघ प्रिंट विरासत को संजोने में श्री युसूफ खत्री और श्री बिलाल खत्री के योगदान की प्रशंसा कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि विश्व धरोहर समिति का 46वें सत्र 21 से 31 जुलाई 2024 तक भारत में आयोजित हो रहा है, जिसमें 150 से अधिक देशों के 2000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। सत्र में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रतिनिधियों के समक्ष प्रस्तुत करने के उद्देश्य से ‘अतुल्य भारत’ प्रदर्शनी लगाई गई है।

भोपाल: कौशल विकास एवं रोजगार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गौतम टेटवाल ने संत शिरोमणि रविदास ग्लोबल स्किल पार्क (जीएसपी) का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों से रू-ब-रू चर्चा की। विद्यार्थियों के ट्रेड एवं ट्रेड की भविष्य में उपयोगिता के बारे में विस्तृत चर्चा की। मंत्री श्री टेटवाल ने जीएसपी के हॉस्टल में उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। विद्यार्थियों ने मंत्री श्री टेटवाल को अपने मध्य पाकर खुशी के साथ ट्रेनिंग एवं संस्थान की सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। मंत्री श्री टेटवाल ने क्लास रूम, काँफ्रेंस हॉल सहित सम्पूर्ण परिसर का निरीक्षण किया। पार्क में प्रदेश से आये विद्यार्थी ट्रेनिंग ले रहे हैं। सिंगापुर से ट्रेनिंग लेकर आये प्रशिक्षकों द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही है।

भोपाल : उज्जैन में बाबा महाकाल की सावन महीने की पहली सवारी सोमवार को निकाली गई। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मंशा के अनुरूप सवारी में पहली बार जनजातीय कलाकारों का दल प्रस्तुति दे रहा है। अब तक सवारी में केवल परंपरागत भजन मंडल दल ही शामिल होते थे।

बाबा महाकाल की सवारी में धार-झाबुआ के भील जनजातीय दल के सदस्यों ने उत्साह से सहभागिता करते हुए भगोरिया नृत्य की प्रस्तुति दी। जनजातीय लोक कला एवं बोली विकास अकादमी मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद के माध्यम से भागीदारी कर रहे हैं।

प्रति सोमवार अलग अलग जिलों से जनजातीय कलाकार उज्जैन पहुंचकर बाबा महाकाल सवारी में हिस्सा लेंगे।

भोपाल : जनजातीय कार्य, लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा है कि विद्यार्थियों के बेहतर व सुनहरे भविष्य के निर्माण के लिये हमारी सरकार कोई कसर नहीं रखेगी। प्रदेश के सभी छात्रावासों में बेहतर से बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। इससे विद्यार्थियों को वहां रहकर पढ़ाई करने और अपना भविष्य संवारने के लिये एक अच्छा सुकून भरा सकारात्मक परिवेश उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा विद्यार्थियों को दी जाने वाली अलग-अलग प्रकार की छात्रवृत्तियों में एकरूपता लाने और छात्रवृत्ति पाने के लिये विद्यार्थियों से मांगे जाने वाले दस्तावेज एवं छात्रवृत्ति स्वीकृति की प्रक्रिया के सरलीकरण के लिये योजना का प्रस्ताव शीघ्र बनाया जाये। जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने छात्रावासों में व्यवस्थाओं के सदृढ़ीकरण एवं छात्रवृत्ति में एकरूपता लाने के लिये राज्य सरकार द्वारा गठित अंतर्विभागीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।

मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने की दिशा में विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। गैर शिक्षकीय कार्यों में संलग्न शिक्षकों को मूल पदस्थापना में भेजकर उनसे सिर्फ अध्यापन का कार्य लिया जायेगा। इससे बच्चों की पढ़ाई और बेहतर होगी, साथ ही इसके गुणवत्तापूर्ण व सफल परिणाम भी सामने आयेंगे। बैठक में सभी विभागों के अधीन संचालित विभिन्न श्रेणी के छात्रावासों की वर्तमान स्थिति, निवासरत विद्यार्थियों की संख्या के अनुपात में मानव संसाधन व अधोसंरचनात्मक सुविधाओं पर गहन विचार-विमर्श किया गया।

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधीन छात्रावासों की स्थिति व विद्यार्थियों को दी जा रही छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्यांश व केन्द्रांश मिलाकर विद्यार्थियों को प्रोत्साहन स्वरूप छात्रवृत्तियां दी जा रही हैं। इसके अलावा होनहार बच्चों को मेधावी छात्रवृत्ति योजना में भी लाभान्वित किया जाता है। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति राशि के अंतर पर विचार कर एक समान छात्रवृत्ति के लिये प्रयास किये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव व सचिव अपने स्तर पर बैठक कर योजना प्रस्ताव दें, ताकि अगली बैठक में इस पर पुन: विचार विमर्श हो सके।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के छात्रावासों में जरूरत के अनुरूप सुधार की प्रक्रिया तेज की जा रही है। छात्रवृत्ति भी पात्रतानुसार दी जाती है। हमारा लक्ष्य है कि प्रदेश के अधिकाधिक विद्यार्थी शासकीय महाविद्यालयों में पढ़ें। प्रोत्साहन राशि भी शासकीय महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को भी दी जाती है। तकनीकी शिक्षा विभाग के अधीन भी सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियां दी जा रही हैं। राज्य सरकार समरसता छात्रावास की अवधारणा पर अमल करने पर भी विचार कर रही है।

लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री श्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल ने कहा कि विभिन्न प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं से चुने गये विद्यार्थियों को विभाग प्रोत्साहन स्वरूप सामान्य छात्रवृत्ति व मेधावी छात्रवृत्ति भी देता है। छात्रावासों में सुविधाओं के विस्तार के लिये भी प्रयासरत हैं। छात्रवृत्ति की दरों में अन्तर को समाप्त करने और चिकित्सा शिक्षा के लिये विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिये हर जरूरी प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सचिव स्तर की बैठक से जो योजना प्रस्ताव मिलेगा, उस पर भी समिति गहराई से विचार कर अनुशंसा करेगी।

समिति अध्यक्ष डॉ. शाह ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी आपस में बैठक कर योजना प्रस्ताव जल्द तैयार कर लें। अगले सप्ताह मंगलवार को अपरान्ह में इस समिति की पुन: बैठक आयोजित कर प्राप्त योजना के प्रस्ताव पर विमर्श किया जाएगा।

Page 1 of 557
  • RO No 12822/57 "
  • RO No 12822/57 "
  • RO No 12784/60 "

Ads

RO No 12822/57 "
RO No 12822/57 "
RO No 12784/60 "

फेसबुक