स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स (4212)

पेरिस ओलंपिक की आधिकारिक तौर पर शुरुआत 26 जुलाई से होगी, लेकिन इससे एक दिन पहले गुरुवार को भारतीय तीरंदाज अपने अभियान का आरंभ करेंगे। तीरंदाजी वो स्पर्धा है जिसमें भारत अब तक कोई ओलंपिक पदक हासिल नहीं कर सका है और अब भारतीय तीरंदाज लेस इनवैलिड्स गार्डन में क्वालीफिकेशन राउंड के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। अनुभवी तरुणदीप राय और दीपिका कुमारी अपने चौथे ओलंपिक में भाग ले रहे हैं। उनकी अगुआई में टीम को पसंदीदा ड्रॉ हासिल करने के लिए क्वालीफिकेशन में कम से कम शीर्ष 10 में जगह बनानी होगी।

तीरंदाजी को ओलंपिक में 1988 में शामिल किया गया था और तब से भारतीय तीरंदाज लगभग हर ओलंपिक खेल में हिस्सा ले रहे हैं लेकिन अभी तक पोडियम तक पहुंचने में नाकाम रहे हैं। लंदन ओलंपिक 2012 के बाद यह पहला अवसर है जब भारतीय टीम में सभी छह खिलाड़ी शामिल हैं। भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया जिसका मतलब है कि इस बार भारतीय तीरंदाज पांच स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

क्वालीफिकेशन से तय होगी वरीयता
प्रत्येक तीरंदाज 72 तीर चलाएगा और क्वालीफिकेशन दौर में भाग ले रहे 53 देश के 128 खिलाड़ियों के स्कोर के आधार पर रविवार से शुरू होने वाली मुख्य नॉकआउट प्रतियोगिता के लिए वरीयता तय की जाएगी। भारतीय टीम के लिए क्वालीफिकेशन दौर महत्वपूर्ण होगा जो अक्सर निचली वरीयता हासिल करती रही हैं और ऐसे में नॉकआउट चरण में उन्हें दक्षिण कोरिया जैसी मजबूत टीम का सामना करना पड़ता है।

टोक्यो में पुरुष तीरंदाजों का निराशाजनक रहा था प्रदर्शन
टोक्यो ओलंपिक में भारत के सभी पुरुष तीरंदाज शीर्ष 30 में जगह नहीं बना पाए थे जिससे भारतीय टीम को नौवीं वरीयता मिली थी। भारत की एकमात्र महिला तीरंदाज दीपिका ने नौवां स्थान हासिल किया था। भारत को तब अपने अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में शीर्ष वरीयता प्राप्त कोरिया से हार का सामना करना पड़ा था। भारत को पुरुष टीम से काफी उम्मीद है जिसने इस साल शंघाई में विश्व कप के फाइनल में कोरिया को हराकर इतिहास रचा था। भारतीय टीम में राय और पिछले ओलंपिक में भाग लेने वाले प्रवीण जाधव के रूप में अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं, जबकि युवा खिलाड़ी धीरज बोम्मादेवरा एक महीने पहले अंताल्या विश्व कप में टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता इटली के मौरो नेस्पोली को हराकर कांस्य पदक जीत कर उत्साह से लबरेज होंगे।

दीपिका पर रहेंगी नजरें
महिला वर्ग में सभी की निगाहें दीपिका पर टिकी रहेंगी। उन्होंने मां बनने के 16 महीने के अंदर शंघाई में विश्व कप के पहले चरण में रजत पदक जीत कर शानदार वापसी की थी। महिला टीम में उनके साथ देने के लिए अंकिता भकत और भजन कौर हैं। इन दोनों का यह पहला ओलंपिक होगा लेकिन वह वर्तमान ओलंपिक चक्र में भारतीय टीम का हिस्सा रही हैं और उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में जो रूट ने शानदार शतक जमाया। जो रूट को इस शतक का बड़ा फायदा मिला है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जो रूट नंबर-1 पोजिशन के करीब पहुंच गए हैं। जो रूट नंबर 1 पर पहुंचने से सात रेटिंग प्वाइंट से पीछे रहे गए। मौजूदा समय में केन विलियमसन 859 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ नंबर 1 पर है, जबकि जो रूट 852 प्वाइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने टेस्ट रैंकिंग में छलांग लगाते हुए तीसरा स्थान हासिल किया है।

टेस्ट रैंकिंग में Joe Root नंबर-1 के करीब पहुंचे
दरअसल, आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन 859 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ मौजूद है, जबकि जो रूट के पास 852 प्वाइंट्स है। हैरी ब्रीक तीसरे नंबर पर हैं। ब्रूक ने आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में चार स्थान की छलांग लगाई।

हैरी ने बाबर आजम, स्टीव स्मिथ और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है। इन सभी को एक-एक स्थान का नुकसान हुआ है। बता दें कि हैरी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 109 रन की पारी खेली थी, जिसके बाद उन्हें आईसीसी रैंकिंग में बंपर फायदा मिला। ये उनके टेस्ट क्रिकेट की अभी तक की बेस्ट रेटिंग रही।
इंग्लैंड क्रिकेट टीम की तरफ से ओपनर बेन डकेट को 6 स्थानों का फायदा हुआ और वह 16वें पायदान पर पहुंचे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में 2 हाफ सेंचुरी जमाई। वहीं, भारत के शुभमन गिल को नुकसान हुआ। वह 20वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

 

    

हार्दिक पांड्या लगातार चर्चाओं में बने हुए हैं. हाल ही में भारतीय ऑलराउंडर ने वाइफ नताशा स्टेनकोविक से अपना रास्ता अलग किया था. उससे पहले 2024 के टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक ने शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया था. अब एक बार फिर हार्दिक पांड्या की बॉलिंग फिटनेस पर सवाल खड़े होने लगे हैं. 2025 में खेली जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से पहले हार्दिक पांड्या की बॉलिंग का टेस्ट होगा. घरेलू क्रिकेट में हार्दिक की बॉलिंग पर नज़र रखी जाएगी. 

बता दें कि 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी वनडे फॉर्मेट में खेली जाएगी. ऐसे में हार्दिक पांड्या टीम के लिए बहुत अहम होंगे. 2023 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए थे और उन्हें कुछ मैच के बाद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था. हार्दिक की चोट हमेशा से ही चिंता का विषय रही है. वनडे फॉर्मेट में हार्दिक के ऊपर करीब 10 ओवर फेंकने की ज़िम्मेदारी होती है, जिससे उनका वर्कलोड बढ़ जाता है. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, चैंपियंस ट्रॉफी से पहले दिसंबर में खेली जाने वाली विजय हजारे ट्रॉफी में पांड्या की बॉलिंग फिटनेस पर नज़र रखी जाएगी. यानी वनडे फॉर्मेट में खेली जाने वाली विजय हजारे ट्रॉफी में हार्दिक खेलते हुए दिख सकते हैं. हालांकि अभी इस बात को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि पहले ही भारतीय खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट में खेलने के लिए बोला जा चुका है.  

सवालों के घेरे में रहती है हार्दिक की बॉलिंग 
गौरतलब है कि हार्दिक पांड्या की बॉलिंग अक्सर सवालों के घेरे में रहती है. 2024 के आईपीएल में हार्दिक ने ज़्यादा बॉलिंग नहीं की थी. हालांकि आईपीएल के बाद हुए टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक ने बॉलिंग में कोई कटौती नहीं थी. अब चैंपियंस ट्रॉफी में हार्दिक की बॉलिंग पर सभी की नज़रें रहेंगी. 

गौतम गंभीर के रूप में टीम इंडिया को नया हेड कोच मिल गया है। श्रीलंका दौरे से गंभीर अपना काम शुरू करेंगे। गंभीर पहली बार किसी इंटरनेशनल टीम को कोच कर रहे हैं। इससे पहले वह हालांकि आईपीएल में कोचिंग और मेंटरशिप कर चुके हैं। लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ वह दो साल बतौर मेंटर रहे। कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ इसी साल वह मेंटर के तौर पर जुड़े थे और टीम को खिताब दिलाने में भी सफल रहे।

टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर और कोलकाता में गंभीर के साथ खेल चुके दिनेश कार्तिक ने उनकी कोचिंग को लेकर अपनी राय रखी है। गंभीर जब कोलकाता के कप्तान थे तब कार्तिक टीम का हिस्सा थे। गंभीर के जाने के बाद कार्तिक ही कोलकाता के कप्तान बने थे।

क्या कहा कार्तिक ने

गंभीर के कोच बनने के बाद कार्तिक ने भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज की जमकर तारीफ की है। कार्तिक ने कहा है कि गंभीर बेहतरीन लीडर हैं और टीम इंडिया को आगे ले जाने के लिए सही शख्स हैं। कार्तिक ने बात करते हुए कहा, "वह शानदार लीडर हैं। मुझे लगता है कि वह दो चीजें टीम इंडिया में लेकर आए हैं। एक तो ये है कि वह पूरी तरह से खिलाड़ियों का साथ देने में यकीन करते हैं। वह खिलाड़ियों को बचाव करते हैं और ये इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत जरूरी है क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट में जब आप अच्छा नहीं करते हैं तो फिर कई बार अकेला महसूस करते हैं।"

पसंद है प्लानिंग

कार्तिक ने कहा कि दूसरी बात जो गंभीर टीम में लेकर आएंगे वो है बेहतरीन रणनीति। उन्होंने कहा, "दूसरी चीज, वह निश्चित तौर पर टीम इंडिया में बेहतरीन रणनीति लेकर आएंगे। वह काफी इंटैंस खिलाड़ी हैं। वह हमेशा टीम के लिए खेलना पसंद करते हैं और मैच जिताने के लिए जो जरूरत होती है वो करते हैं।"

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के तेज गेंदबाज यश दयाल ने सोशल मीडिया पर विराट कोहली की प्रशंसा की है। दयाल का यह दिल को छू लेने वाला मैसेज पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा के विवादास्पद बयान के बाद आया है। दयाल ने लिखा कि विराट कोहली के साथ खड़ा होना सम्मान की बात है।

दरअसल, अमित मिश्रा ने आरोप लगाया था कि कोहली के आक्रामक स्वभाव के कारण उनके कम दोस्त हैं और यह कोहली ही थे जिनके चलते RCB और LSG के बीच आईपीएल मैच के दौरान नवीन-उल-हक के साथ कहासुनी हुई थी। इस बयान के बाद यश दयाल ने अपने सोशल मीडिया पर विराट कोहली की तारीफ की।

यश दयाल की प्रशंसा
इसके अलावा यश दयाल ने कोहली के आरसीबी कप्तान के रूप में आखिरी मैच का एक ऑडियो इस्तेमाल करते हुए अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पोस्ट की। ब्रैक ग्राउंड में विराट कोहली को यह करते हुए सुना जा सकता है, मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। मुझे नहीं पता कि इस पर रिएक्शन कैसा रहेगा, लेकिन मैंने हर बार इस फ्रेंचाइजी को 120 प्रतिशत दिया है, जो कि अब मैं एक खिलाड़ी के रूप में करूंगा।


अमित मिश्रा ने दिया था विवादित बयान
बता दें कि यूट्यूबर शुभंकर मिश्रा के शो अनप्लग्ड में अमित मिश्रा ने कहा कि विराट कोहली ने लखनऊ और बेंगलुरू मैच के दौरान खिलाड़ियों को अपशब्द कहे। काइल मेयर्स पर भी स्लेजिंग की। नवीन उल हक को अपशब्द कहे। अमित मिश्रा ने कहा कि बहुत कुछ टाला जा सकता था, लेकिन कोहली ने ऐसा नहीं किया।

     

इंग्लैंड की टीम अभी घर पर वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, वहीं इसके बाद टीम के कई खिलाड़ी द हंड्रेंड के आगामी सीजन में व्यस्त हो जाएंगे जिसमें 3 सालों के बाद एक बड़ा नाम भी अब वापसी करेगा। इंग्लिश टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स जिन्होंने साल 2021 में द हंड्रेड में आखिरी बार खेला था वह इस लीग में वापसी करेंगे जिसमें नॉर्दन सुपरचार्जर्स की तरफ से खेलते हुए दिखाई देंगे। इस टीम के मुख्य कोच की भूमिका में दिग्गज पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ संभाल रहे हैं। द हंड्रेड के आगामी सीजन की शुरुआत 23 जुलाई से हो रही है, जिसमें फाइनल मुकाबला 18 अगस्त को ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा।

जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20I सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम का एक वीडियो बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसमें कोच वीवीएस लक्ष्मण ने रिंकू सिंह को बेस्ट फील्डर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया। लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने इस दौरान काफी मस्ती-मजाक करते हुए दिखाई दिए। बता दें कि शुभमन गिल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी20I सीरीज 4-1 से अपने नाम की।

Rinku Singh ने जीता बेस्ट 'फील्डर ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड

दरअसल, भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए आखिरी टी20 मैच में टीम इंडिया को 42 रन से जीत मिली। इस मैच में मिली जीत के बाद ड्रेसिंग रूम में कोच वीवीएस लक्ष्मण ने रिंकू सिंह को बेस्ट फील्डर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया। बीसीसीआई की वायरल वीडियो में देखा जा रहा है कि ड्रेसिंग रूम में फील्डिंग कोच टी दलीप ने वीडियो कॉल के जरिए खिलाड़ियों को खास संदेश दिया।

इसके बाद उन्होंने कोच वीवीएस लक्ष्मण को कहा कि वह रिंकू को अवॉर्ड दे। रिंकू सिह को जब ये फील्डर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला तो साथी खिलाड़ी रवि बिश्नोई उनके मजे लेते नजर आए। रवि बिश्नोई ने रिंकू के आगे एक पोडियम रखा और उन्हें उस पर खड़े होकर स्पीच देने को कहा।

इस दौरान 26 साल के रिंकू सिंह ने पोडियम पर खड़े होकर कहा कि पहले तो ये भगवान का प्लान रहा। काफी अच्छा लगा मुझे सबसे साथ खेलकर। मेरी चौथी या पांचवीं सीरीज थी। सच कहूं तो मुझे बैटिंग से ज्यादा फील्डिंग करना पसंद है। फील्डिंग काफी इंजॉय करता हूं। बहुत मजा आता है भागने में। अगर में एक स्प्रिंट ना मारूं तो बॉडी खुलती नहीं हैं।

रिंकू सिंह का ऐसा रहा जिम्बाब्वे सीरीज में प्रदर्शन

रिंकू सिंह ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20I सीरीज में चार मैच खेलते हुए बल्ले से 60 रन बनाए। पहले टी20I मैच में वह डक का शिकार बने। फिर दूसरे टी20I मैच में उन्होंने नंबर 4 पर बैटिंग करते हुए नाबाद 48 रन की पारी खेली।

रिंकू सिंह की पारी के दम पर भारतीय टीम ने वो मैच 100 रन से जीता। वहीं, चौथे टी20I में रिंकू को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। पांचवें टी20I मैच में रिंकू सिंह ने नाबाद 11 रन की पारी खेली।

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप-2024 की ऐतिहासिक जीत के बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास से लिया। इसके बाद रोहित के दो विकल्पों की तलाश जारी है। एक खिलाड़ी वो जो बतौर ओपनर उनकी जगह ले सके। वहीं दूसरा वो जो उनके बिना टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल सके और दो साल बाद खिताब बचाने लायक काबिलियत उसमें हो। इसके लिए माथापच्ची होनी है। पूर्व विकेटकीपर सबा करीम ने कप्तानी के दो दावेदार बताए हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पंड्या टीम के उप-कप्तान थे। साल 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित और विराट को आराम किया था और इस दौरान टीम इंडिया ने जितनी भी टी20 सीरीज खेली थीं उनमें पांड्या ने ही कप्तानी की थी। सबा ने उनका नाम भी लिया है लेकिन उनके अलावा एक और टी20 धुरंधर को कप्तानी का दावेदार बताया है।

पांड्या पहले विकल्प

सबा ने सोनी स्पोर्ट्स पर बात करते हुए कहा है कि पांड्या टी20 में कप्तानी के लॉजिकली अगले विकल्प हैं लेकिन सू्र्यकुमार यादव को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सबा ने कहा है कि सूर्यकुमार भी टी20 में टीम की कप्तानी के अगले विकल्प हैं। सबा ने कहा कि सेलेक्टर्स जब श्रीलंका दौरे के लिए टीम चुनने बैठेंगे तो उनको कप्तानी के लिए माथापच्ची करनी होगी।

सबा ने कहा, "अगर हम लॉजिकली देखें तो पांड्या को कप्तान बनना चाहिए क्योंकि वह टी20 वर्ल्ड कप-2024 में टीम के उप-कप्तान थे। उन्होंने पहले भी टीम की कप्तानी की है। मुझे लगता है कि अब अगले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए जो दो साल बाद है।"

ये खिलाड़ी भी दावेदार

सूर्यकुमार ने कहा कि पांड्या के अलावा सूर्यकुमार यादव के नाम पर भी विचार होना चाहिए क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में टीम की कप्तानी की थी। भारत ने उस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। इस सीरीज में सूर्यकुमार ने बल्लेबाजी भी अच्छी की थी। इसलिए वह भी निश्चित तौर पर एक विकल्प हैं।"

सूर्यकुमार ने भारत के लिए सात टी20 मैचों में कप्तानी की है। उन्होंने पांच मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम की कमान संभाली तो वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों में भी उन्होंने टीम की कप्तानी की। इनमें से भारत को कुल पांच मैचों में जीत मिली। वहीं पांड्या ने 16 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की है जिसमें से 10 में उन्हें जीत मिली है।

इस पर हो ध्यान

सबा ने कहा कि चर्चा इस बात को ध्यान में रखकर होनी चाहिए कि जो भी कप्तान बने वो क्या भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सकता है? सबा ने कहा, "जहां तक मुझे लगता है कि चर्चा इस बात को लेकर होनी चाहिए कि जो भी टी20 में टीम इंडिया की कमान संभालेगा क्या वो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सकता है?

भारत चैंपियंस बनाम ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस के बीच वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स 2024 का 11वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस ने भारत चैंपियंस को 23 रन सो धूल चटाई। इस मैच में टॉस जीतकर भारत चैंपियंस ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 199 रन बनाए।

कंगारू टीम की तरफ से शॉन मार्श और डैन क्रिश्चियन बल्ला गरजा। इसके जवाब में भारत चैंपियंस की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 176 रन ही बना सकी और ये मुकाबला भारत ने 23 रन से गंवा दिया। वहीं, जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस की टीम ने वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स 2024 के सेमीफाइनल में एंट्री मारी।

दरअसल, मैच में पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस की तरफ से शॉन मार्श ने 27 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 41 रन बनाए। आरोन फिंच का बल्ला खामोश रहा। उन्होंने 10 गेंदों का सामना करते हुए 7 रन ही बनाए।

बेन डक के बल्ले से 17 रन निकले। कैलम फर्ग्यूसन 22 गेंदों का सामना करते हुए 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे। डैरेन क्रिश्चेयन का बल्ला जमकर गरजा, जिन्होंने 33 गेंदों का सामना करते हुए 69 रन की पारी खेली, जिसमें 3 चौके और 7 छक्के शामिल रहे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 209 का रहा। उनके अलावा बेन कटिंग ने नाबाद 24 रन की पारी खेली।

इसके जवाब में 200 रन का पीछा करने उतरी भारत चैंपियंस की टीम की शुरुआत खराब रही। रोबिन उथप्पा ने 9 गेंद का सामना करते हुए 12 रन बनाए। इरफान पठान ने 7 गेंदों का सामना करते हुए 9 रन बनाए। सुरेश रैना ने 12 रन की पारी खेली। युवराज सिंह ने 18 गेंदों का सामना करते हुए 19 रन बनाए। युसुफ पठान ने 78 रन बनाए, जिसमें 11चौके और 1 छक्का जड़ा।

शुभमन गिल की कप्तानी में फिलहाल वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. इसके बाद भारत को श्रीलंका का दौरा करना है. इस दौरे के लिए भारत के स्क्वॉड के ऐलान को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. बता दें कि श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया को 3 वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत 27 जुलाई से होगी. वहीं, टूर का आखिरी मैच 7 अगस्त को होना है.

कब होगा स्क्वॉड का ऐलान?

श्रीलंका दौरे पर 3 वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलने जाने वाली टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान जल्द हो सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक सेलेक्टर्स कमिटी अगले सप्ताह टीम चुनने के लिए बैठक करेगी. बता दें कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया, जबकि बुमराह ने कहा है कि वह देश के लिए इस फॉर्मेट में खेलना जारी रखेंगे.

सीनियर्स को मिल सकता है आराम

श्रीलंका दौरे पर सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है. बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, 'सीनियर खिलाड़ी थोड़ा आराम कर सकते हैं और आने वाले पूरे क्रिकेट सीजन के लिए तैयार हो सकते हैं.' इस सूत्र ने आगे बताया कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है और वे सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए टीम में शामिल होंगे.'

बिजी रहने वाल है शेड्यूल

टीम इंडिया का अगस्त से शेड्यूल बिजी रहने वाला है. बांग्लादेश के बाद भारतीय टीम 16 अक्टूबर से 5 नवंबर तक न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी, जहां उसे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. इसके बाद भारत 8 से 15 नवंबर के बीच चार टी20 मैच खेलने के लिए साउथ अफ्रीका रवाना होगी और फिर 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगे. भारतीय टीम को अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को भी ध्यान में रखना होगा और उसी हिसाब से खुद को तैयार करना होगा.

Page 1 of 301
  • RO No 12822/57 "
  • RO No 12822/57 "
  • RO No 12784/60 "

Ads

RO No 12822/57 "
RO No 12822/57 "
RO No 12784/60 "

फेसबुक