स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स (4180)

 

आईपीएल 2024 के क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान को हराकर फाइनल में जगह बनाई। राजस्थान रॉयल्स का सफर तीसरे स्थान पर ही समाप्त हो गया। हार के बाद कप्तान संजू सैमसन ने गेंदबाजों की तारीफ की। साथ ही टीम के प्रदर्शन पर संतुष्टि जताई।

संजू सैमसन ने कहा, हमने पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन किया था। हमारे गेंदबाजों का प्रदर्शन तारीफ के योग्य था। दूसरी पारी के दौरान बीच के ओवरों में हमने अच्छा खेल नहीं दिखाया और वहीं मैच हमारे हाथ से निकल गया। दूसरी पारी में पिच बदल गई थी। ओस के नहीं होने के कारण ऐसा हुआ था।

ध्रुव जुरेल और रियान की तारीफ की

संजू ने आगे कहा, पिच में काफी स्पिन था। साथ ही उनके गेंदबाजों ने भी कमाल की गेंदबाजी की। पिछले दो तीन साल से हमारी टीम में कुछ अच्छे युवा खिलाड़ी आए हैं। ध्रुव जुरेल और रियान पराग का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। वह सिर्फ हमारी टीम के लिए नहीं, बल्कि भारतीय टीम के लिए अच्छा क्रिकेट खेल सकते हैं।

139 रन ही बना सकी राजस्थान

बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए थे। फाइनल में पहुंचने के लिए राजस्थान को 176 रन बनाने थे। इसके जवाब में राजस्थान 139 रन ही बना सकी। जायसवाल ने 42 और ध्रुव जुरेल ने नाबाद 56 रन की पारी खेली।

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 के क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में जगह बनाई। टॉस हारने के बाद हैदराबाद को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण मिला था। इस दौरान ट्रेविस हेड ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज किया। ट्रेविस हेड ने 15 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण मिलने पर हैदराबाद की शुरुआत खराब रही। ट्रेंट बोल्ट ने पहले ही ओवर में अभिषेक शर्मा को आउट कर बड़ा झटका दिया। हालांकि, एक छोर पर खड़े ट्रेविस हेड ने कुछ आकर्षक शॉट खेले। इस मुकाबले में ट्रेविस हेड के बल्ले से 34 रनों की पारी देखने को मिली। इस पारी के दौरान हेड ने 3 चौके और 1 सिक्स लगाया।

पावरप्ले में लगाई सबसे ज्यादा बाउंड्री

इन चार बाउंड्री के जरिए ट्रेविस हेड ने आईपीएल के इतिहास में 15 साल पुराना एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया कीर्तिमान बना दिया। हेड आईपीएल के एक सीजन में पावरप्ले के दौरान सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। ट्रेविस हेड ने इस सीजन के बल्ले से कुल 96 बाउंड्री देखने को मिली हैं, जिसमें से उन्होंने 74 बाउंड्री पावरप्ले के दौरान लगाई है।

आईपीएल के एक सीजन में पावरप्ले में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले खिलाड़ी

ट्रेविस हेड - 74 बाउंड्री (साल 2024)
एडम गिलक्रिस्ट - 72 बाउंड्री (साल 2009)
डेविड वॉर्नर - 72 बाउंड्री (साल 2016)
यशस्वी जायसवाल - 70 बाउंड्री (साल 2023)
गिलक्रिस्ट का तोड़ा रिकॉर्ड

ट्रेविस हेड ने इस मामले में एडम गिलक्रिस्ट के 15 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा दिया। गिलक्रिस्ट ने साल 2009 में खेले गए आईपीएल सीजन में पावरप्ले के दौरान कुल 72 बाउंड्री लगाई थी। इस लिस्ट में डेविड वॉर्नर तीसरे स्थान पर हैं।

 

 

क्रिस गेल, वो नाम है जो गेंदबाजों के जहन में दहशत पैदा करता है. उन्होंने आरसीबी के लिए कई सालों तक बड़ा योगदान दिया है. विराट और गेल की यारी भी जगजाहिर है. भले ही क्रिस गेल आईपीएल 2024 का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन आरसीबी को सपोर्ट करने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी. इस बात का गवाह आरसीबी बनाम चेन्नई के बीच 18 मई को हाई वोल्टेज मुकाबला बना. आरसीबी की सीएसके पर ऐतिहासिक जीत के जश्न में क्रिस गेल भी शामिल थे. उन्होंने पूरी टीम से मुलाकात की और कोहली के साथ मस्ती की.इस बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कोहली ने गेल से वापसी की गुहार लगा दी.

आपको फील्डिंग करने की जरूरत नहीं- विराट कोहली

चेन्नई के खिलाफ मैच में आरसीबी की जीत के बाद क्रिस गेल टीम के प्लेयर्स से मुलाकात करते नजर आए. इस बीच विराट कोहली के साथ उनका मजेदार अंदाज वायरल है. विराट ने गेल से कहा को पहले बताया कि इस सीजन वे सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज हैं. गेल ने पूछा कितने? तो विराट ने जवाब दिया 37. जिसके बाद दोनों हंसते नजर आए. विराट ने गेल से कहा, 'काका, अगले साल कमबैक करो, इम्पैक्ट प्लेयर रूल है. अब आपको फील्डिंग करने की जरूरत नहीं.' यह सुनने के बाद गेल हंसते नजर आए. विराट और गेल ने फोटो खिंचाई. यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है.

 

18 मई को आरसीबी के खिलाफ लीग राउंड के आखिरी मैच के दौरान लास्ट ओवर में जब धोनी ने अपना विकेट गंवाया, तो चारो तरफ सन्नाटा छा गया. सीएसके की हार के बाद क्रिकेट पंडितों से लेकर सोशल मीडिया तक सभी धोनी की विदाई के चर्चे करते नजर आए. लेकिन ट्विस्ट अभी बाकी है, खबर है कि धोनी अभी संन्यास के फैसले के लिए कुछ महीने इंतजार करेंगे. आईपीएल 2024 शुरू होते ही धोनी ने सीएसके की कमान युवा ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों में सौंप थी, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि इस सीजन के बाद धोनी अलविदा कह देंगे.

चेन्नई के प्लेऑफ से बाहर होते ही सोशल मीडिया पर धोनी के आखिरी सीजन को लेकर माहौल गमगीन हो गया. चारो तरफ रील्स वायरल होने लगी कि धोनी ने आईपीएल से विदाई ले ली है. इतना ही नहीं, कई दिग्गज खिलाड़ियों ने भी इस बात पर मुहर लगा दी कि धोनी ने अपना आखिरी आईपीएल सीजन खेल लिया है. लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक अभी सीएसके को धोनी के आखिरी फैसले का इंतजार है.

कुछ महीने माही करेंगे इंतजार

एक सूत्र ने बताया, 'धोनी ने सीएसके में किसी को नहीं बताया है कि वह पद छोड़ रहे हैं. उन्होंने प्रबंधन से कहा है कि वह अंतिम फैसला लेने से पहले कुछ महीनों तक इंतजार करेंगे. विकेटों के बीच दौड़ने में उन्हें कोई असुविधा महसूस नहीं हुई और यह एक प्लस प्वाइंट है हम धोनी के संचार का इंतजार करेंगे. वह हमेशा टीम के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखते हैं, देखते हैं क्या होता है.'

इम्पैक्ट प्लेयर नियम से होगा फायदा

आईपीएल 2024 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर काफी चर्चाएं देखने को मिलीं हैं. कई प्लेयर्स और दिग्गज इस रूल के खिलाफ नजर आए. हो सकता है कि बीसीसीआई इस नियम को आगामी सीजन में खत्म करे. लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो धोनी को इससे बड़ा फायदा होगा. आखिरी दो ओवर्स के लिए धोनी टीम के लिए मौजूद होंगे. हालांकि, इस सीजन बतौर विकेटकीपर धोनी शानदार नजर आए. इतना ही नहीं, उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की. उन्होंने 11 पारियों में 220.54 के खतरनाक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और 161 रन बनाए.


बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार को आईपीएल-2024 का महामुकाबला होने जा रहा है। इस मैच से ये तय हो जाएगा कि इस साल प्लेऑफ में जाने वाली चौथी टीम कौन सी है। मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू की टीम इस मैच में आमने-सामने होंगी और ये मैच एक तरह के वर्चुअल नॉकआउट के तौर पर देखा जा रहा है।

चेन्नई को प्लेऑफ में जाने के लिए हर हाल में ये मैच जीतना होगा। वहीं आरसीबी को ये मैच 18 ओवरों या चेन्नई जो टारगेट दे उसे 18.5 ओवरों में हासिल करना होगा तभी ये टीम प्लेऑफ में जा सकती है।


मुंबई इंडियंस के कप्‍तान हार्दिक पांड्या के लिए आईपीएल 2024 का अंत भी बेहद निराशाजनक रहा। मुंबई इंडियंस को शुक्रवार को लखनऊ सुपरजायंट्स के हाथों आईपीएल 2024 के 67वें मैच में 18 रन की शिकस्‍त सहनी पड़ी। मौजूदा सीजन में मुंबई की यह 10वीं हार रही और वो प्‍वाइंट्स टेबल में आखिरी स्‍थान पर रही।

मुंबई इंडियंस खेमे की निराशा तब और बढ़ गई जब कप्‍तान हार्दिक पांड्या पर एक मैच का निलंबन और 30 लाख रुपये का जुर्माना लगा। दरअसल, लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस ने तय समय पर अपने 20 ओवर नहीं डाले। इसका मतलब है कि मुंबई ने आईपीएल की आचार संहिता का उल्‍लंघन किया और धीमी ओवर गति के कारण उसे बुरा परिणाम सहना पड़ा।

वैसे, कप्‍तान हार्दिक पांड्या पर निलंबन और 30 लाख रुपये का जुर्माना इसलिए लगा क्‍योंकि मौजूदा सीजन में मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार धीमी ओवर गति से गेंदबाजी की। वानखेड़े स्‍टेडियम पर टीम को इसका दोषी मानते हुए कप्‍तान हार्दिक पांड्या को कड़ी सजा दी गई।

आईपीएल का बयान

चूकि न्‍यूनतम ओवर रेट संबंधित आईपीएल आचार संहिता में यह मुंबई इंडियंस का सीजन में तीसरा अपराध है। हार्दिक पांड्या पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगा और टीम के अगले मैच में उन पर प्रतिबंध लगाया गया।

मुंबई इंडियंस की प्‍लेइंग 11 में शामिल सदस्‍यों और इंपैक्‍ट प्‍लेयर पर या तो 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा या फिर उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत काटा गया। इनमें से जिसकी भी रकम कम होगी, वो जुर्माने के रूप में प्राप्‍त किया जाएगा।

पांड्या ऐसे दूसरे कप्‍तान

हार्दिक पांड्या मौजूदा आईपीएल में एक मैच का निलंबन झेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ऋषभ पंत पर एक मैच का प्रतिबंध लगा था, जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ महत्‍वपूर्ण मैच नहीं खेल पाए थे। चूकि मुंबई इंडियंस ने शुक्रवार को लखनऊ के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच खेला तो पांड्या अगले सीजन में टीम के पहले मैच से बाहर रहेंगे।

मुंबई का निराशाजनक प्रदर्शन

पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए मौजूदा सीजन बेहद खराब रहा। हार्दिक पांड्या के नेतृत्‍व में मुंबई ने 14 मैचों में केवल चार जीत हासिल की जबकि 10 मैचों में उसे शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल इतिहास में दूसरी बार प्‍वाइंट्स टेबल में आखिरी स्‍थान पर रही। इससे पहले 2022 में भी मुंबई आखिरी स्‍थान पर रहा था।

 

 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ऋषभ पंत ने मंगलवार को लखनऊ सुपरजायंट्स को मात देने के बाद कहा कि एक मैच के प्रतिबंध ने उनकी टीम के प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदों को तगड़ा झटका दिया है। पंत ने कहा कि अगर आरसीबी के खिलाफ वो मैच में होते तो दिल्‍ली के पास जीतने का बेहतर मौका होता।

बता दें कि ऋषभ पंत को मौजूदा सीजन में तीसरी बार धीमी ओवर गति के कारण एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया था। इसके कारण पंत आरसीबी के खिलाफ रविवार को अहम मुकाबला नहीं खेल सके थे। पंत की गैरमौजूदगी का दिल्‍ली पर साफ असर दिखा, जिसे 47 रन की शिकस्‍त मिली और इससे उनके नेट रन रेट पर भारी प्रभाव पड़ा।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम अब अन्‍य मैचों के नतीजों पर निर्भर करेगी कि प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई कर पाएगी या नहीं। पंत ने आरसीबी के खिलाफ अहम मुकाबले में नहीं खेलने को लेकर बीसीसीआई पर भड़ास निकाली है। लखनऊ सुपरजायंट्स को मंगलवार को 19 रन से मात देने के बाद पंत ने अपनी निराशा जाहिर की।

पंत ने क्‍या कहा

मैं यह तो नहीं कहूंगा कि अगर आरसीबी के खिलाफ मैच खेलता तो जीतते ही। मगर मुझे अगर पिछले मैच में खेलने का मौका मिलता तो हमारे पास क्‍वालीफाई करने का बेहतर मौका होता। हमने सीजन की शुरुआत बहुत उम्‍मीदों के साथ की थी। मगर चोटे हुई और कई उतार-चढ़ाव आए। मगर फ्रेंचाइजी होने के नाते आप हमेशा शिकायत नहीं कर सकते हैं।

आपके पास जो है, उसका फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। कुछ चीजें आपके नियंत्रण में होती है, लेकिन कुछ चीजें आपके नियंत्रण में नहीं होती हैं। निजी तौर पर मैदान पर वापस लौटना शानदार है। पूरे भारत में मुझे जिस तरह समर्थन मिला, उससे मैं खुश हूं। लंबे समय के इंतजार के बाद मुझे खेलने को मिला।

दिल्‍ली की जीत

बता दें कि अरुण जेटली स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए। जवाब में लखनऊ सुपरजायंट्स 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 189 रन बना सकी। इस जीत के साथ ही दिल्‍ली कैपिटल्‍स के प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें जिंदा है, लेकिन उसे अन्‍य मैचों के नतीजो पर निर्भर रहना होगा।


केएल राहुल की कप्तानी में लखनऊ सुपर जायंट्स ने एक और मैच गंवा दिया. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले के ज़रिए लखनऊ सीज़न में लगातार तीसरी हार झेली. लखनऊ की टीम भले ही मैच हार गई हो, लेकिन कप्तान केएल राहुल ने अपने कैच से सभी का दिल जीत लिया. यहां तक लखनऊ के मालिक संजीव गोयनका भी केएल राहुल के कैच पर खड़े होकर तालियां बजाने लगे.

राहुल के कैच का वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है. राहुल ने दिल्ली कैपिटल्स के शाई होप का कैच लपका. उन्होंने यह कैच पहली नहीं बल्कि दूसरी कोशिश में लिया. राहुल सर्कल के अंदर ऑफ साइड पर फील्डिंग कर रहे थे. शाई होप ने रवि बिश्नोई की गेंद पर तेज़ बल्ला चलाकर शॉट खेलना चाहा. गेंद सीधा केएल राहुल की तरफ गई. लेकिन गेंद राहुल के सीने के करीब पहुंची, जिसे वो सही से पकड़ नहीं पाए और पहली बार में गेंद छूट गई.

गेंद को ज़मीन पर गिरता देख राहुल ने भागकर शानदार डाइव लगाई और स्लाइड करते हुए दूसरी बार में कैच पकड़ लिया. राहुल का यह कैच वाकई देखने लायक था. कैच लेने में राहुल का कैप भी टेढ़ा हो गया था. राहुल के इस कैच की फील्ड पर सबने तारीफ की. यहां तक स्टैंड्स में बैठे लखनऊ सुपर जायंट्स के मालिक संजीव गोयनका भी खुद को ताली बजाने से रोक नहीं सके. उन्होंने राहुल के लिए खड़े होकर तालियां बजाईं. केएल राहुल के लिए संजीव गोयनका का यह रिएक्शन तेज़ी से वायरल हो रहा है.

लखनऊ ने दिल्ली से पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मुकाबले में शिकस्त झेली थी. हैदराबाद के खिलाफ लखनऊ को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. टीम की शर्मनाक हार के बाद संजीव गोयनका कप्तान केएल राहुल पर गुस्सा होते दिखाई दिए थे, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. अब वह राहुल के लिए तालियां बजाते हुए दिखे.

बता दें यह कैच 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर लपका गया. इस कैच के ज़रिए शाई होप की पारी समाप्त हुई थी. होप ने 27 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 38 रनों की पारी खेली थी.

मैच हार गई लखनऊ

बता दें कि मैच में अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 208 रन बोर्ड पर लगाए थे. टीम के लिए अभिषेक पोरेल ने 33 गेंदों में 5 चौके और 4 छक्कों की मदद से 58 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी. फिर लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 189 रन ही बोर्ड पर लगा सकी.

 


आईपीएल 2024 के 61वें मैच में आरसीबी ने दिल्ली को 47 रन से मात दी। इस हार के साथ एक बात तय हो गई है कि अब दिल्ली की टीम भी 16 अंक तक नहीं पहुंच पाएगी। प्लेऑफ में उसके पहुंचे की उम्मीद को बड़ा झटका लगा है। हार के बाद कप्तान अक्षर पटेल भी निराश दिखे।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए। दिल्ली कैपटिल्स की तरफ से कई बार खराब फील्डिंग देखने को मिली। मैच के दौरान दिल्ली के खिलाड़ियों ने कई कैच छोड़े। इसके बाद गेंदबाजों ने दिल्ली को 140 पर रोक दिया।


आईपीएल 2024 के 63वें मैच में गुजरात टाइटंस का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से होना है। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 13 मई को खेला जाएगा। श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली केकेआर टीम ने पहले ही आईपीएल 2024 के लिए प्लेऑफ का टिकट हासिल कर लिया है। केकेआर की टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

वहीं, गुजरात टाइटंस की टीम आईपीएल 2024 के प्लऑफ की रेस में बनी हुई है। गिल की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस को अपने आखिरी दो बचे हुए मैचों में जीत हासिल करना जरूरी है, अगर वह प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करना चाहती है। ऐसे में इस अहम मुकाबले से पहले जानते है अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर बॉलर्स या बैटर्स किसको फायदा होगा?

Page 1 of 299

Ads

फेसबुक