देश

देश (8854)

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को मौसम ने अचानक करवट ली. धूल भरी आंधी के बाद बारिश भी शुरू हो गई. कई जगहों पर आंधी के कारण होर्डिंग हवा में उड़ गए. इस घटना में अब तक 3 लोगों की मौत हुई है.

मुंबई में तेज़ धूल भरी आंधी के बीच एक बिलबोर्ड के गिरने से सात लोग घायल हो गए. BMC की तरफ से दिए गए जानकारी के अनुसार इस घटना में 59 लोग घायल हो गए जिनमें से 3 की मौत हो गयी है. जानकारी के अनुसार यह होर्डिंग एक पेट्रोल पंपके सामने लगा हुआ था. सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से तेज आंधी में यह बोर्ड गिर जाता है और कई लोग इसमें दब जाते हैं. जानकारी के अनुसार घटना शाम 4.30 बजे मुंबई के घाटकोपर ईस्ट में हुई.

पुलिस ने कहा कि बचावकर्मी घटनास्थल पर हैं और मलबे में फंसे जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं. धूल भरी आंधी से पूरे मुंबई में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. आसमान में छाए काले बादलों के बीच लोकल ट्रेनों, मेट्रो नेटवर्क के एक हिस्से और हवाई अड्डे की सेवाओं को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है.

गौरतलब है कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को मौसम ने अचानक करवट ली. धूल भरी आंधी के बाद बारिश भी शुरू हो गई. तेज हवा और आंधी से दिन में ही रात सा नजारा दिखने लगा है. हर तरफ अंधेरा छा गया है. तेज हवा के कारण चारों तरफ धूल का गुबार उड़ता देखा गया. तेज आंधी और बारिश के कारण मुंबई हवाईअड्डे पर विमानों के परिचालन पर भी असर पड़ा है. मुंबई हवाई अड्डे के अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि अगली सूचना तक विमानों का परिचालन पूरी तरह से निलंबित कर दिया गया है.


उत्तर-पश्चिमी भारत में बुधवार से गर्मी का एक नया दौर शुरू होने वाला है। दिल्ली समेत कई राज्यों को अगले एक सप्ताह तक गर्मी परेशान करने वाली है। अभी तक प्री-मानसून वर्षा और पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश से तापमान सामान्य स्तर पर बना हुआ था। किंतु धीरे-धीरे सूरज ने तेवर दिखाना प्रारंभ कर दिया है।भारत मौसम विभाग (आइएमडी) ने लू की आशंका जताते हुए अगले पांच दिनों का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान के पूर्वी हिस्से में तापमान 40-44 डिग्री के बीच रह सकता है। 15 मई से 17 मई के बीच लू चल सकती है।मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सा, झारखंड और बिहार के जिस हिस्से में अभी बारिश की गतिविधियां देखी जा रही हैं, वह हिस्सा भी बढ़ती गर्मी से अछूता नहीं रह पाएगा। सौराष्ट्र और कच्छ में गर्म हवाएं चलेंगी। उत्तर प्रदेश और दक्षिण के मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। हालांकि इस दौरान दक्षिण भारत के राज्यों में गरज के साथ बारिश एवं तेज आंधी की संभावना है।चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक पर बना हुआ है। एक ट्रफ लाइन उत्तर-पश्चिम मध्य तक बनी हुई है। तमिलनाडु, तेलंगाना, ओडिशा, कर्नाटक एवं आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में सोमवार को भारी वर्षा हुई है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड एवं पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी ओलावृष्टि की गतिविधियां देखी गईं। आगामी कुछ दिनों तक यहां मध्यम से तेज बारिश की संभावना है।

 

 

बेंगलुरु। एक टेलीविजन कार्यक्रम में एक समुदाय के खिलाफ नफरत फैलाने के आरोप में एक समाचार चैनल और उसके एक एंकर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस के अनुसार हाल में हिंदुओं की घटती आबादी और मुस्लिम की बढ़ती आबादी पर एक रिपोर्ट को गलत तरीके से पेश करने पर यह शिकायत की गई थी।विगत 11 मई को रात साढ़े आठ बजे प्रसारित एक कार्यक्रम को लेकर शिकायतकर्ता तनवीर अहमद ने यह शिकायत दर्ज कराई थी। एंकर इकोनॉमिक एडवायजरी काउंसिल के वर्किंग पेपर पर आधारित एक कार्यक्रम को पेश कर रहा था जिसमें बताया गया था कि वर्ष 1950 और 2015 के बीच हिंदुओं की आबादी 7.8 प्रतिशत घट गई है।

कार्यक्रम के दौरान हिंदू आबादी का प्रतिशत दिखाते हुए बैकग्राउंड में तिरंगे का इस्तेमाल किया गया जबकि मुस्लिम आबादी का प्रतिशत दिखाते हुए पाकिस्तानी झंडे का इस्तेमाल किया गया। यहां तक कि पाकिस्तानी मुसलमानों की आबादी का प्रतिशत दिखाने के लिए भी पाकिस्तानी झंडे का ही इस्तेमाल किया गया।शिकायत के अनुसार एंकर ने कार्यक्रम में यह भी बताया कि भारत में मुसलमानों की आबादी बढ़ने का कारण मुसलमानों की शादी की कोई न्यूनतम आयु नहीं होना है। अगर बाल विवाह के खिलाफ समाज कल्याण विभाग में कोई शिकायत दर्ज कराई जाती है तो इस्लामिक पसर्नल लॉ के कारण कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। इस शिकायत के आधार पर एंकर और न्यूज चैनल के खिलाफ धारा 505 (2) के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है।

 

केरल की एक अदालत ने महिला फार्मासिस्ट के हत्यारे को सोमवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। थालास्सेरी के अतिरिक्त जिला सत्र न्यायालय ने शुक्रवार को श्यामजीत को फार्मासिस्ट विष्णुप्रिया की हत्या का दोषी करार दिया था।सरकारी वकील ने बताया कि हत्या के लिए श्यामजीत पर दो लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। जबरन घर में घुसने के अपराध के लिए 10 साल जेल और 25,000 रुपये जुर्माना लगाया गया। सजाएं एक साथ चलेंगी।

यह है पूरा मामला
श्यामजीत ने पनूर के पास 22 अक्टूबर, 2022 को विष्णुप्रिया की हत्या कर दी थी, क्योंकि विष्णुप्रिया ने उससे दोस्ती तोड़कर किसी अन्य व्यक्ति से दोस्ती कर ली थी। श्यामजीत हथौड़े और अन्य हथियार लेकर विष्णुप्रिया के घर में घुसा। उस वक्त विष्णुप्रिया का परिवार घर में नहीं था। विष्णुप्रिया पुरुष मित्र के साथ वीडियो कॉल पर बात कर रही थी।श्यामजीत ने पहले विष्णुप्रिया के सिर पर हथौड़े से वार किया और जब वह गिर गई, तो उसने उसका गला काट दिया। विष्णुप्रिया की मौत के बाद भी श्यामजीत ने उसके शरीर पर चाकू से वार किए। हत्या के कुछ ही घंटों के भीतर श्यामजीत को गिरफ्तार कर लिया गया था।

 

मणिपुर पुलिस ने कांगपोकपी पुलिस स्टेशन में तैनात चार पुलिसकर्मियों के अपहरण और उन पर हमला करने के आरोप में मैतयी संगठन 'अरामबाई तेंगगोल' से जुड़े दो लोगों को रविवार को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने कहा कि चार पुलिसकर्मियों का शनिवार रात इंफाल पूर्वी जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर अपहरण कर लिया गया, जब वे इंफाल से कांगपोकपी जा रहे थे। अपहृत पुलिसकर्मियों की पहचान राम बहादुर कार्की, रमेश बुधाथोकी, मनोज खातीवोडा और मोहम्मद ताज खान के रूप में की गई है।

अपहृत पुलिसकर्मियों को बचाने के लिए तलाशी अभियान जारी

पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपित तैबंगनबा सनौजम और मोइरांगथेम बोबो को रविवार को गिरफ्तार किया गया। अपहृत पुलिसकर्मियों को बचाने और घटना में शामिल अन्य आरोपितों को गिरफ्तार करने के लिए तलाशी अभियान जारी है।

कांगपोकपी जिले में 24 घंटे का बंद

आदिवासी संगठन कमेटी आन ट्राइबल यूनिटी ने चार पुलिसकर्मियों के अपहरण का विरोध जताने के लिए रविवार को कांगपोकपी जिले में 24 घंटे का बंद रखा।

 

रक्षा संबंधों की मजबूती के लिए भारत और फ्रांस सोमवार से संयुक्त सैन्य अभ्यास 'शक्ति' का सातवां संस्करण शुरू करने जा रहे हैं। मेघालय के उमरोई क्षेत्र में यह अभ्यास 26 मई तक चलेगा। इससे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) अनिल चौहान 22 से 25 अप्रैल तक फ्रांस का दौरा कर चुके हैं।

भारतीय सेना ने कहा कि इस अभ्यास का लक्ष्य दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है। इसके अतिरिक्त संयुक्त अभ्यास से दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच अंतरसंचालन क्षमता और सौहार्दपूर्ण व्यवहार का विकास होगा।

फ्रांस के मिलिट्री स्कूल ऑफ ड्रैगुइग्नान में हुआ था छठा संस्करण

भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास ईएक्स शक्ति 2021 का छठा संस्करण नवंबर 2021 में फ्रांस के मिलिट्री स्कूल ऑफ ड्रैगुइग्नान में हुआ था। इस अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व तीन अधिकारियों, तीन जूनियर कमीशंड अधिकारियों और गोरखा राइफल्स और सपोर्ट आम्स के 37 जवानों की एक संयुक्त टीम ने किया था।

 

सोमवार यानी 13 मई को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। आज 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है।

इस बीच देश के अधिकत्तर इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। हालांकि, जिन इलाकों में आज वोटिंग हो रही वहां का तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहेगा। बता दें कि इस साल लोकसभा चुनाव के आखिरी तीन चरणों में मतदान में गिरावट आई है। लू की स्थिति और बढ़ते तापमान को इसका एक प्रमुख कारण माना गया है।

इन 10 राज्यों में मौसम रहेगा कूल-कूल

सोमवार को जिन 10 राज्यों में मतदान किया जा रहा है उसमें तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान किया जा रहा है। इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है। इसके मुताबिक, इन राज्यों में मौसम ठंडा रहेगा और हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। वही, 96 निर्वाचन क्षेत्रों में लोग आज अपना वोट डालेंगे, जिससे गर्मी की मार पड़ने की संभावना नहीं है।

चौथे चरण की वोटिंग पर मौसम हुआ मेहरबान

सोमवार के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान का हवाला देते हुए, भारत के चुनाव आयोग ने रविवार को कहा कि चौथे चरण की वोटिंग के दौरान मौसम को लेकर कोई बड़ी चिंता की बात नहीं है। मौसम सुहावना बना रहेगा। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, जिन संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, वहां का तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है और मतदान के दिन इन क्षेत्रों में लू जैसी कोई स्थिति नहीं होगी।

कहां कितने सीटों पर हो रही आज वोटिंग?

पिछले कुछ दिनों में बढ़ते तापमान को देखते हुए, चुनाव आयोग ने तेलंगाना की कुछ सीटों पर मतदान का समय बढ़ाने का फैसला किया। लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में सोमवार को तेलंगाना की सभी 17, आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 5, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11,ओडिशा में 4, पश्चिम बंगाल में आठ और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर मतदान हो रहा है।


मालदीव के रक्षामंत्री घासन मौमून ने स्वीकार किया है कि मालदीव की सेना के पास अभी भी भारत द्वारा दान किए गए दो हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान को चलाने में सक्षम पायलट नहीं हैं। घासन ने शनिवार को राष्ट्रपति कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, कुछ पायलटों को पिछली सरकारों द्वारा किए गए समझौतों के तहत डोर्नियर और दो हेलीकॉप्टरों को उड़ाने का प्रशिक्षण देना शुरू किया गया था।

उन्होंने कहा कि हमारे सैनिक विभिन्न कारणों से इसे पूरा नहीं कर पाए। इसलिए इस समय मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल (एमएनडीएफ) के पास मालदीव का कोई ऐसा पायलट नहीं है जो भारतीय सेना द्वारा दान किए गए हेलीकॉप्टरों और विमान को संचालित कर सके।

भारत मालदीव के संबंध तनावपूर्ण

गौरतलब है कि चीन समर्थक मुइज्जू के राष्ट्रपति बनने के बाद से भारत मालदीव के संबंध तनावपूर्ण हैं। मुइज्जू ने भारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजने को चुनावी मुद्दा बनाया था। उनके राष्ट्रपति बनने के बाद भारतीय सैन्यकर्मी भारत लौट चुके हैं। पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और अब्दुल्ला यामीन की सरकार के दौरान दान किए गए हेलीकाप्टरों और पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की सरकार के दौरान लाए गए डोर्नियर विमान को चलाने के लिए मालदीव के लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए भारतीय सैनिक मालदीव में थे।

मालदीव में भारत समर्थित परियोजनाओं में तेजी लाने में प्रगति

मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने कहा कि भारत समर्थित परियोजनाओं में तेजी लाने में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। जमीर आठ से 10 मई तक भारत दौरे पर थे। जमीर ने कहा कि भारत ने मालदीव को 20 करोड़ अमेरिकी डालर के ऋण में से 15 करोड़ डालर की पुनर्भुगतान समय सीमा बढ़ाने के लिए हरी झंडी दे दी है। भारत सरकार ने इसके बदले कोई मांग नहीं की है। पांच करोड़ डालर जनवरी में चुका दिए गए थे। यह ऋण पिछली सरकार के कार्यकाल में लिया गया था।

भारत समर्थित परियोजनाओं में तेजी लाने में महत्वपूर्ण प्रगति

ऊधर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने कहा कि भारत समर्थित परियोजनाओं में तेजी लाने में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। उन्होंने परियोजनाओं को पूरा करने को प्राथमिकता देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की प्रशंसा की।

जमीर आठ से 10 मई तक भारत दौरे पर थे। यहां उन्होंने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से मुलाकात की। जमीर ने कहा कि भारत ने मालदीव को 20 करोड़ डॉलर के ऋण में से 15 करोड़ डॉलर की पुनर्भुगतान समय सीमा बढ़ाने के लिए हरी झंडी दे दी है। यह ऋण पिछली सरकार के कार्यकाल में लिया गया था।

पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर जनवरी में चुका दिए गए- जमीर

जमीर ने कहा कि पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर जनवरी में चुका दिए गए थे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने 15 करोड़ डॉलर की पुनर्भुगतान अवधि बढ़ाने के बदले में कोई मांग नहीं की है।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि प्रज्वल रेवन्ना जैसे किसी व्यक्ति को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर जदएस सांसद को देश से बाहर जाने देने और आपत्तिजनक यौन वीडियो जारी करने का आरोप लगाया। कहा कि इस मामले में कार्रवाई करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है, क्योंकि यह कानून-व्यवस्था का मुद्दा है।

एक टीवी चैनल से बात करते हुए मोदी ने कहा कि हजारों वीडियो की मौजूदगी से पता चलता है कि ये उस समय के हैं, जब जदएस और कांग्रेस के बीच गठबंधन था। ये वीडियो तब एकत्र किए गए जब वे सत्ता में थे। लेकिन, इन्हें जारी तब किया गया, जब वोक्कालिगा बहुल क्षेत्र में मतदान संपन्न हो गया। घटनाक्रम को बेहद संदिग्ध बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वीडियो उनके देश से बाहर जाने के बाद जारी किए गए। अगर राज्य सरकार के पास जानकारी थी, तो उसे नजर रखनी चाहिए थी। हवाई अड्डे पर भी निगरानी रखनी चाहिए थी।

 

पश्चिम बंगाल में कथित भर्ती घोटाले को 'प्रणालीगत धोखाधड़ी' करार देते हुए उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि अधिकारी 25,753 शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति से संबंधित डिजीटल रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए बाध्य हैं।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ कलकत्ता उच्च न्यायालय के 22 अप्रैल के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें पश्चिम बंगाल राज्य द्वारा संचालित और राज्य सहायता प्राप्त स्कूलों में 25,753 शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति को अमान्य कर दिया गया था।

'सरकारी नौकरियां आज बेहद दुर्लभ'

सीजेआई ने राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों से पूछा, "सार्वजनिक नौकरी बहुत कम है... अगर जनता का विश्वास चला गया तो कुछ नहीं बचेगा। यह व्यवस्थागत धोखाधड़ी है। सरकारी नौकरियां आज बेहद कम हैं और उन्हें सामाजिक गतिशीलता के रूप में देखा जाता है। अगर उनकी नियुक्तियों को भी बदनाम कर दिया जाए तो सिस्टम में क्या रह जाएगा? लोग विश्वास खो देंगे, आप इसे कैसे स्वीकार करेंगे?"

Page 1 of 633

Ads

फेसबुक