हाट बाजार क्लीनिक में मलेरिया, डायरिया के साथ बीपी, मधुमेह की हो रही जांच, दवाइयों का भी निःशुल्क वितरणहर हफ्ते 2 सौ से 250 ग्रामीणों को मिल रही चिकित्सा सुविधा

अब तक आठ हजार से अधिक मरीजों को मिला इलाज का लाभ

कोरिया :  हर हफ्ते 2 सौ से 250 ग्रामीणों को मिल रही चिकित्सा सुविधा

दूरस्थ गाँवो एवं वनांचलों में रहने वाले लोगों को घर तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना मील का पत्थर साबित हो रही है। जिले में हाट बाज़ारों मंः मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) शिविर के माध्यम से सात हज़ार से अधिक लोगों की निःशुल्क जांच और उपचार कर दवाइयां उपलब्ध करायी गयी है। हर सप्ताह 250 लोगों तक इलाज और दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं।
मुखयमंत्री  भूपेश बघेल के नेतृत्व में शासन के निर्देशानुसार कोरिया जिले में हाट बाज़ारों में स्वास्थ्य शिविर लगाए जा रहे है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 01 अप्रैल 2021 से 10 अक्टूबर 2021 तक कोरिया जिले में कुल 8 हजार 15 लाभार्थियों ने हाट बाजार क्लीनिक में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाया, जिसमें विकासखंड बैकुण्ठपुर से 731, विकासखंड भरतपुर से 2 हजार 965, विकासखंड खड़गवां से 683, विकासखंड मनेन्द्रगढ़ से 1 हज़ार 166 एवं विकासखंड सोनहत से 2 हजार 470 लाभार्थी शामिल है। अब तक 7 हजार 154 मरीजों को निःशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया है।
हाट बाजार क्लिनिक में मेडिकल टीम के द्वारा मरीजों को प्राथमिक उपचार के साथ टीकाकरण, एनीमिया, कुपोषण से बचाव तथा सुरक्षित संस्थागत प्रसव के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाती है। स्वास्थ्य विभाग से उपलब्ध जानकारी के अनुसार हाट बाजार क्लीनिक में एनीमिया, मलेरिया, डायरिया, एचआईव्ही, टीबी, लेप्रोसी, बीपी, हाई बीपी, मधुमेह, नेत्र जांच एवं गर्भवती महिलाओं की जांच समेत अन्य मौसमी बीमारियों व कोविड-19 की जांच की जाती है। इसके साथ ही टीकाकरण भी किया जाता है।

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

फेसबुक