मंत्री हर्ष यादव से मिले नार्वे की कम्पनी के सीईओ श्री इमाम Featured

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव से मंत्रालय में नार्वे की कंपनी हेमलेट एण्ड सोलर प्रोजेक्ट कॉलोब्रेटर्स प्रा. लिमिटेड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अफसर इमाम ने मुलाकात की। इस मौके पर मध्यप्रदेश में सोलर पॉवर पर आधारित ग्रीन हाउस, स्मार्ट गौ-शाला, एकीकृत सौर ऊर्जा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई। दिल्ली के पर्यावरण को पराली जलाने की वजह से हुई क्षति के अनुभव को देखते हुए नार्वे की कंपनी ने मध्यप्रदेश में किसानों द्वारा फसल कटाई के बाद नरवाई (पराली) अवशेष से ऊर्जा उत्पादन की संभावनाओं पर भी चर्चा की।
बैठक में प्रदेश में पायलेट आधार पर किसानों के हित में कार्य प्रारंभ करने के बारे में विचार विमर्श किया गया। सोलर पॉवर ग्रीन हाउस में एक से दो हेक्टेयर क्षेत्र में संयंत्र स्थापित कर कृषकों को जैविक उत्पादन, लगभग 5000 गाय क्षमता वाली स्मार्ट गौ-शालाओं के विकास का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसमें बायो सीएनजी प्लांट, बायो फर्टिलाइजर, बायो पेस्टिसाईट्स फरमेंटर प्लांट और एक से दो मेगावॉट क्षमता के सोलर प्लांट लगाने की पहल की जाएगी। इसके साथ की गाँव में स्ट्रीट लाईट के लिये भी सौर ऊर्जा के उपयोग को प्राथमिकता दी जाएगी।
बैठक में नार्वे की कंपनी द्वारा 'स्मार्ट विलेज एण्ड रूरल डेव्लपमेंट इन मध्यप्रदेश' का पावर प्रेजेंटेशन दिया गया। प्रबन्ध संचालक म.प्र. ऊर्जा विकास निगम श्री राजीव रंजन मीना और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Friday, 22 November 2019 09:13

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Image

फेसबुक