कला और कलाकारों के सम्मान के प्रति सजग है सरकार - मंत्री डॉ. साधौ Featured

संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने कहा है कि संस्कृति के क्षेत्र में मध्यप्रदेश नित नए आयाम स्थापित कर रहा है। कला और कलाकारों के सम्मान एवं संरक्षण के लिए राज्य सरकार सजग और सक्रिय है। डॉ. साधौ बहुकला केन्द्र भारत भवन की स्थापना के 38वें वर्ष पर आयोजित ग्यारह दिवसीय समारोह का शुभारंभ कर रही थीं। उन्होंने कहा कि भारत भवन की गतिविधियों को विविध और व्यापक बनाया जा रहा है।
मंत्री डॉ. साधौ ने कहा कि प्रदेश में पहली बार सिरेमिक कला की अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी लगाई गई है। भारत सहित अमेरिका, आस्ट्रेलिया, इजराइल, जापान, साउथ कोरिया, जर्मनी, आयरलैंड, इटली, चाइना और फ्रांस के ख्याति प्राप्त सिरेमिक आर्टिस्ट इसमें आमंत्रित किए गए हैं। इनकी बनाई कलाकृतियाँ विश्व स्तर के सृजन की परिचायक हैं।
मंत्री डॉ. साधौ ने प्रारंभ में अंतरंग सभागार और कलादीर्घा के द्वार पर दीप जलाकर वर्षगांठ समारोह का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि 13 फरवरी 1982 को तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने इस केन्द्र का उद्घाटन किया था। डॉ. साधौ ने प्रदर्शनी के अवलोकन के साथ ही आमंत्रित कलाकारों से बातचीत की।
पंडित राजन-साजन मिश्र का गायन
भारत भवन वर्षगांठ समारोह के पहले दिन बनारस के प्रख्यात गायक पं. राजन-साजन मिश्र ने गायन प्रस्तुत किया। पं. राजन मिश्र और साजन मिश्र ने सर्वप्रथम माँ सरस्वती की आराधना प्रस्तुत करते हुए राग श्री में आराधना प्रस्तुत की। इस अवसर पर प्रमुख सचिव संस्कृति श्री पंकज राग उपस्थित थे। समारोह के प्रारंभ में गायक मिश्र बंधुओं का पुष्प-गुच्छ से स्वागत किया गया।

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

फेसबुक