पता लगायें कि कौन देख रहा है आपको फेसबुक पर! Featured

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि आपकी प्रोफाइल को आज किन-किन लोगों ने, कितने लोगों ने विजिट किया है तो यह जानना बेहद आसान है। हम यहां नीचे कुछ ऐसे आसान टिप्स देंगे जिनकी सहायता से आप यह जान पाएंगे कि आपकी एफबी प्रोफाइल को कौन-कौन लोग विजिट कर रहे हैं।

 

सोशल मीडिया प्लेटफार्म की बात करें तो सबसे अधिक प्रचलित फेसबुक ही है। प्ले स्टोर पर इसे 5 अरब से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। जाहिर तौर पर यहां लोग अक्सर अपने दोस्तों / परिचितों की प्रोफाइल चेक करते रहते हैं कि आज उन्होंने क्या एक्टिविटी की है। ऐसे में उत्सुकता होती है कि आखिर कौन हमारी प्रोफाइल देख रहा है?
 
 
अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि आपकी प्रोफाइल को आज किन-किन लोगों ने, कितने लोगों ने विजिट किया है तो यह जानना बेहद आसान है। हम यहां नीचे कुछ ऐसे आसान टिप्स देंगे जिनकी सहायता से आप यह जान पाएंगे कि आपकी एफबी प्रोफाइल को कौन-कौन लोग विजिट कर रहे हैं।
पहला तरीका
 
इसके लिए आपको सबसे पहले अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में गूगल का क्रोम ब्राउजर खोलना होगा। उसके बाद आपको अपने फेसबुक को इसमें खोलना होगा। आप यूजरनेम और पासवर्ड डालकर अपने फेसबुक को गूगल क्रोम में खोल सकते हैं। जब आपकी फेसबुक खुल जाए तो आप ctrl+u (control u) एक साथ दबाएँ या राइट क्लिक करेंगे तो आप को सबसे नीचे व्यू पेज सोर्स का ऑप्शन दिखाई देगा।
 
जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो यह फेसबुक के बगल वाले टैब में खुल जाएगा। फिर आपको उस उस में जाना होगा। यहां से आप को कंट्रोल F दबाना होगा। इसके बाद इस को (“INITIALCHATFRIENDSLIST”) को आपको कंट्रोल F वाले सर्च बॉक्स में डालना होगा। जैसे भी आप यह कोड डालकर एंटर दबाएंगे तो आपको कुछ नंबर्स वाली लिस्ट दिखाई देने लगेगी। यह सारे नंबर कोड उन व्यक्तियों के फेसबुक प्रोफाइल की है जिन्होंने आपकी फेसबुक प्रोफाइल को विजिट किया है।
 
यहाँ से आप कोई भी नंबर का कोड उठाइए और अपने फेसबुक www.facebook.com/ के आगे डालिये और एंटर दबाइये। एंटर दबाने के बाद जिस व्यक्ति की यह फेसबुक आईडी है वह खुल जाएगी और आप नाम सहित उस व्यक्ति के प्रोफाइल को देख पाएंगे। जिसने आपको विजिट किया है। देखें यह स्क्रीन-शॉट: http://prntscr.com/qeynuo
 
दूसरा तरीका
 
इसके लिए आपको गूगल क्रोम में जा कर Facebook Flat सर्च करना होगा। यहाँ आपको Flatbook- Google Chrome एक्सटेंशन का ऑप्शन दिखेगा। अब आप इस पर क्लिक करेंगे। इस पेज पर कोने में आपको add to chrome का ऑप्शन दिखेगा। अब आपको इस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको added to chrome का मैसेज मिलेगा। इसके बाद आपको नए टैब में फेसबुक ओपन करना होगा।
आप देखेंगे कि आपका फेसबुक पेज नए तरह से दिख रहा है। इसके लेफ्ट में आपको सारे ऑप्शन दिए गए रहेंगे। यहीं पर आपको एक दूरबीन का आईकॉन दिखेगा जहाँ क्लिक करने पर आपको पता चल जायेगा कि किस- किस ने आपके प्रोफाइल पर विजिट किया है। हालाँकि यहाँ से आपको यह पता नहीं चल पायेगा कि किसने कितनी बार आपकी प्रोफाइल देखी है।
 
तो इन दोनों तरीकों से ही आप अपने फेसबुक प्रोफइल पर नजर रखने वाले व्यक्तियों के बारे में आसानी से जान पाएंगे।
 
वैसे भी इसकी उत्सुकता हर एक के मन में रहती ही है कि अपनी प्रोफाइल देखने वाले व्यक्तियों को जान लें कि वह आखिर कौन है जो आपकी प्रोफाइल को देख रहा है।
 
मिथिलेश कुमार सिंह
Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

फेसबुक