फटी एडियां ऐसे होंगी ठीक Featured

आम तौर पर सभी महिलाएं चेहरे की खूबसूरती पर तो ध्यान देती हैं पर पैरों की उपेक्षा करने लगती हैं। बेजान फटी एड़ियों से जहां आपका लुक खराब होता है, वहीं इससे दर्द भी झेलना पड़ता है। इसलिए अगर आप संपूर्ण खूबसूरती चाहती हैं तो अपने पैरों का भी ध्यान रखें , कहीं भी आने जाने के बाद उन्हें साफ पानी से धोयें और मुलायम कपड़े से पोछें। आमतौर पर कई बार नंगे पांव टहलने या फिर पांव पर हमेशा धूल-मिट्टी लगे रहने से एडियां फट जाती है। इससे पैरों की खूबसूरती में कमी आ जाती है. लेकिन फटी एडियों को ठीक करने के लिए कहीं बाहर जाने की बजाय कुछ घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है। इन घरेलू उपचारों से फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है।
नींबू
नींबू का इस्तेमाल करके फटी एड़ियों को सही किया जा सकता है। इसके लिए नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाएं और 10 से 15 मिनट तक पैरों को पानी में डुबोए रखें। इसके बाद एड़ी को प्‍यूमिक स्‍टोन से साफ करें और फिर पैरों को धो कर तौलिये से पोछ लें।
रोज वॉटर और ग्‍लीसरीन
ग्‍लीसरीन और रोजवॉटर फटी एड़ियों को सही करने और एड़ियों को मुलायम करने में मदद करता है. सबसे पहले ग्‍लीसरीन और रोजवॉटर को बराबर मात्रा में लेकर पेस्‍ट तैयार कर लें। रात को सोने से पहले इस पेस्ट को एडियों पर लगा लें। सुबह आप खुद असर देख सकेंगे।
वनस्पति तेल
वनस्पति तेल भी फटी एड़ियों के लिए काफी सही रहता है। वनस्पति तेल में जैतून, नारियल, तिल या किसी भी तरह का वनस्पति तेल लेकर रात को सोने से पहले एडियों में मसाज करने से फायदा मिलेगा। इसके लिए सबसे पहले पैरों को गर्म पानी में भिगोकर रखें और बाद में स्‍क्रब कर के सुखा लें। इसके बाद वनस्पति तेल को एड़ी और तलवों पर लगाकर मोजे पहनकर सो जाएं।
नीम
नीम भी फटी एड़ियों को सही करने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले नीम की पत्‍तियों को हल्‍दी के साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट तैयार कर लें और इस पेस्‍ट को एडियों पर लगा लें। इस पेस्ट को एक घंटे लगाकर रखें और फिर पानी से साफ कर लें।

Rate this item
(0 votes)

Ads

फेसबुक