जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा से दूसरे चरण में सेवाओं पर जोर Featured

दुर्ग। जिले में जनसंख्या स्थरिकरण पखवाड़ा के दूसरे चरण में 11 से 24 जुलाई तक सेवा प्रावधान पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा। विकल्पों की टोकरी पर हितग्राहियों की परामर्श में गतिविधियों के दौरान टेली परामर्श को प्राथमिकता दी जा रही।
गांव में लोगों को जागरूक करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन और ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजकों द्वारा पहला चरण दंपति संपर्क पखवाड़ा 27 जून से 10 जुलाई तक परिवार नियोजन के महत्व के बारे में लोगों की जागरूकता पर केंद्रित रहा। जिला चिकित्सालय समेत सभी सीएचसी व पीएचसी में परामर्श केंद्र बनाए गए हैं।
बीएमओ धमधा डॉ. डी.पी. ठाकुर ने बताया, विश्व जनसंख्या दिवस पर ब्लॉक के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दैनिक गर्भ निरोधक गोली, साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली, आपातकालीन गर्भ निरोधक गोली, निरोध, गर्भ जांच किट एवं अंतरा की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जा रहा है। पखवाड़े के दौरान लक्ष्य दम्पतियों की सुविधा के लिए गर्भनिरोधक सामग्रियां स्वास्थ्य कार्यकर्ता व मितानिन के पास उपलब्ध कराई गई है। स्वास्थ्य केंद्रों में कंडोम बॉक्स एवं कॉन्ट्रासेप्टिव डिस्प्ले ट्रे में भी संबंधित गर्भनिरोधकों की आवश्यक मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।
उन्होंने बताया, कोविड-19 की घटती संख्या को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत सभी प्रकार की सेवाओं यथा- महिला नसबंदी, पुरुष नसबंदी एवं आईयूसीडी सहित सभी परिवार नियोजन सेवा को पूर्व की भांति नियमानुसार नियमित रूप से स्वास्थ्य केंद्रों में संचालित किया जाएगा।

धमधा, अहिरवारा व कुम्हारी सीएचसी में होगा नसबंदी ऑपरेशन–
बीईटीओ धमधा गोविंद उइके ने बताया, धमधा ब्लॉक के तीनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धमधा, अहिरवारा व कुम्हारी में ओटी कक्ष की सुविधाएं होने की वजह से फिक्स डे नसबंदी सत्र आयोजित कर एक दिन में 10 हितग्राहियों की नसबंदी की जाएगी| नसबंदी से पहले महिलाओं को एचबी, एचआईबी, बीपी, शुगर, कोविड-19 आरटीपीसीआर टेस्ट में निगेटिव होने पर के बाद ही पात्र महिला की नसबंदी की जाएगी। इसके अलावा प्रसव के तुरंत बाद लगने वाले पीपीआईयूसीडी व दो बच्चों के बीच अंतर के लिए आईयूसीडी (कॉपर-टी ) निवेश की सुविधा प्रदान की जाएगी।
बीईटीओ उइके ने बताया, धमधा ब्लॉक में 400 सीटीटी (महिला नसबंदी) व 100 एनएसवीटी (पुरुष नसबंदी) का लक्ष्य रखा गया है। ब्लॉक के 38 पुरुष आरएचओ, 52 महिला आरएचओ व 422 मितानिनों द्वारा लक्ष्य दम्पति पखवाड़ा के दौरान चयनित दम्पतियों का पंजीयन व टोकन स्वास्थ्य केंद्रों में कराया गया है। टोकन के अनुसार क्रमवार हितग्राहियों की नसबंदी कारवाई जाएगी| नसबंदी के बाद हितग्राहियों को एम्बुलेंस की सुविधा से घर भेजने की व्यवस्था की गई है।

Rate this item
(0 votes)

Ads

फेसबुक