सुरक्षा के मद्देनजर जीआरपी और आरपीएफ के जवान रात में पटरियों पर गश्त करेंगे

 

ग्वालियर । सर्दी ने दस्तक दे दी है। आसमान में धुंध छा रही है और जल्द ही कोहरा भी छाने लगेगा। ऐसे में यात्रियों को ट्रेन में बेफ्रिक यात्रा कराने की कवायद शुरू हो गई है। सर्दी में पटरियों को नुकसान पहुंचने और यात्रियों के सामान चोरी होने की घटनाएं बढ़ने की संभावनाएं अधिक रहती हैं। रेल लाइन और यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे ने तैयारी आरंभ कर दी है। पटरियों पर आरपीएफ की पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी। सुरक्षा के मद्देनजर जीआरपी और आरपीएफ के जवान रात में पटरियों पर गश्त करेंगे।

पेट्रोलिंग बढ़ा रही है आरपीएफ

रेलवे प्रशासन ने सर्दी के दिनों में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए ट्रेनों के संचालन को लेकर और सतर्कता बरतना शुरू कर दी है। ऐसे में पटरियों की सुरक्षा के लिए पेट्रोलिंग बढ़ाई जा रही है। ट्रैक मैन पटरियों पर गश्त करते रहेंगे, ताकि फ्रैक्चर होने पर पटरी को दुरुस्त किया जा सके। जीआरपी और आरपीएफ के जवान भी सुरक्षा को सतर्कता की बरत रहे हैं, क्योंकि सर्दी के मौसम में ट्रेनों में चोर गिरोह सक्रिय हो जाते हैं। सर्दी के मौसम में सहालग होने के कारण लोग शादियों में शामिल होने जाते हैं और अपने साथ कीमती सामान लेकर यात्रा करते हैं। इनमें नगदी से लेकर उपहार, ज्वैलरी, लैपटाप आदि सामान होते हैं।

ठंड का फायदा उठाते हैं चोर

ठंड से बचने के लिए यात्री ट्रेनों में कंबल में दुबक जाते हैं। इसी का फायदा उठाते हुए चोर स्टेशनों के आउटर पर ट्रेन की गति धीमी होने पर यात्री का कीमती सामान लेकर रफूचक्कर हो जाते हैं। इसको देखते हुए आरपीएफ और जीआरपी के जवान आउटर पर गश्त बढ़ाएंगे। आउटर पर संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देने पर पूछताछ भी की जाएगी। आरपीएफ निरीक्षक संजय आर्या ने बताया कि सर्दी में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर आउटर पर गश्त कराई जाएगी। यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है।

 

Rate this item
(0 votes)
  • RO No 12822/57 "
  • RO No 12822/57 "
  • RO No 12784/60 "

Ads

RO No 12822/57 "
RO No 12822/57 "
RO No 12784/60 "

फेसबुक