newscreation

newscreation

इंदौर । इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में हुई तेज बारिश का असर मतदान पर भी पड़ा। ग्रामीण क्षेत्रों के कई पोलिंग बूथों पर बिजली गुल हो गई और अंधेरे में पोलिंग पार्टियों को बची प्रक्रिया करने में समय लगा। इस कारण मतदान सामग्री स्थल नेहरू स्टेडियम में रात डेढ़ बजे तक बसों में सवार होकर पोलिंग पार्टियां आती रहीं। अलसुबह साढ़े तीन बजे महू और देपालपुर विधानसभा के स्ट्रांग रूमों को ताला लगाकर सील किया गया। अब ये कक्ष चार जून को मतगणना के दौरान ही खुलेंगे। इंदौर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस वर्सेस नोटा के बीच मुकाबला रहा। इंदौर लोकसभा सीट के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 61 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान छह बजे समाप्त हो चुका था, लेकिन बारिश और बिजली गुल होने के कारण महू, देपालपुर के कई बूथों पर ईवीएम सील करने,दस्तावेजों को व्यवस्थित करने में रात 9 बजे तक का समय लग गया।

स्टेडियम के गेट नंबर छह से पोलिंग पार्टियों को प्रवेश की व्यवस्था की गई थी। रात साढ़े 12 बजे महू के चंदनखेड़ी गांव के बूथ से लौटे कर्मचारियों ने बताया कि शाम पांच बजे बिजली गुल हो गई थी। मोमबत्ती में मतदान कराना पड़ा और मतदान के बाद की प्रक्रिया में भी इस कारण देर हो गई। महू गांव के गायकवाड़ स्कूल बूथ पर भी बिजली गुल होने के कारण पोलिंग पार्टियों को लौटने में देरी हो गई। स्टेडियम में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से स्ट्रांग रूम बनाए गए थे। सबसे पहले तीन नंबर विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांग रूम को सील किया गया। सबसे अंत में देपालपुर और महू के स्ट्रांग रूम पर सुबह तीन बजे उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ताला लगाया गया। प्रशासन ने इसकी वीडियोग्राफी भी कराई। इंदौर जिले का महू विधानसभा क्षेत्र धार लोकसभा का हिस्सा है। धार लोकसभा क्षेत्र की दूसरी विधानसभा सीटों के वोटों गिनती तो धार में होगी, लेकिन महू क्षेत्र के वोटों की गिनती इंदौर मेें होगी और मतों की जानकारी धार भेज दी जाएगी।

स्ट्रांग रूम का बिजली कनेक्शन काटा

सभी ईवीएम रखे जाने के बाद स्ट्रांग रूम का बिजली कनेक्शन काट दिया गया, ताकि शॉर्ट सर्किट के कारण अग्नि हादसा न हो सके। स्ट्रांग रूम के बाहर सीआरपीएफ के जवान तैनात किए गए हैं।

निगम ऐसे घरों को कर रहा चिह्नित

भोपाल । नगर निगम भोपाल डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन में गीला-सूखा एक साथ कचरा देने वालों से परेशान होकर नई पहल शुरू की है। ऐसे लोगों के घरों पर प्लस-माइनस के साथ क्रास के निशान लगाया जा रहा है और साथ ही इन घरों की लिस्टिंग की जा रही है। बाद में लोगों को काउंसलिंग की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले नगर निगम ऐसे कई घरों पर जुर्माना भी कर चुका है, इसके बावजूद लोग मानने को तैयार नहीं है। नगर निगम यह पहल सबसे पहले जोन क्रमांक एक में शुरू किया है।
अभी तक करीब में दो हजार घरों में सर्वे किया जा चुका है। इसमें 90 प्रतिशत घरों में प्लस और 10 प्रतिशत घरों में माइनस और क्रॉस के निशान लगाए गए हैं। अब माइनस और क्रॉस वाले घरों को चिन्हित करके रहवासियों की कॉउंसलिंग की जाएगी। नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि यह व्यवस्था पूरे शहर शुरू की जाएगी। अभी यह व्यवस्था जोन क्रमांक एक में आने वाले घरों से शुरु की गई है। यदि यह योजना सफल रही तो दूसरे जोन में भी किया जाएगा।

 

मंदसौर । सुबह करीब 7 बजे मंदसौर से मतदान सामग्री जमा करवाकर लौट रहे कर्मचारियों की बस रास्ते में खड़े ट्रक में पीछे से जा घुसी। इस दुर्घटना में 9 मतदान कर्मी घायल हो गए। एक होमगार्ड जवान की मौत हो गई। मंदसौर लोकसभा सीट पर कल मतदान समाप्ति के पश्चात मतदान सामग्री जमा करवाने के लिए देर रात तक मंदसौर पहुंचते रहे। इसके चलते कई मतदान कर्मियों को सामग्री जमा करवाने में सुबह हो गई। ऐसे में मतदान सामग्री जमा करवाने के बाद मंगलवार सुबह निर्वाचन में लगे करीब 10 कर्मचारी निजी यात्री बस से घर लौट रहे थे। इसी दौरान सुवासरा के निकट हादसा हो गया। सुवासरा-मंदसौर रोड़ पर बसई के निकट मतदानकर्मियों को लेकर लौट रही बस सड़क पर खड़े ट्रक के पिछले हिस्से से जा टकराई। इस हादसे में राजेश पिता मोहनलाल, रामगोपाल पिता कन्हैया लाल राठौर, अनिल पिता राधेश्याम तिवारी, श्रवण पिता नरेंद्र कुमार जैन, कैलाश पिता गोवर्धन लाल मुजावदिया, राजेंद्र पिता देवी प्रसाद श्रीवास्तव, दीप्ति पति राजेंद्र श्रीवास्तव सभी निवासी शामगढ़ घायल हो गए। वहीं गोपाल पिता मंगुसिंह निवासी बावड़ीखेड़ा, चंदवासा तथा तेजमल पिता चिरंजीवी लाल मेघवाल, निवासी पंचपहाड़, भवानीमंडी गंभीर रूप से घायल हो गए। टीआई कमलेश प्रजापति ने बताया कि बसई के निकट ट्रक का टायर फटने से ट्रक रास्ते में खड़ा हो गया था। इसी दौरान मंदसौर की तरफ से बस आई और ट्रक के पीछे जा घुसी। हादसे में घायलों को पहले सीतामऊ प्राथमिक केंद्र पहुंचाया गया, जहां से तीन गंभीर घायलों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। जहां होमगार्ड जवान मनोहर सिंह पिता प्रभु सिंह (34) निवासी खीमाखेड़ा राजसमंद राजस्थान की मौत हो गई। वहीं इस हादसे में ट्रक चालक के पैर में गंभीर चोट आई है, वहीं बस चालक हादसे के बाद मौके से फरार हो गया।

उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने की संवेदना प्रकट

मध्यप्रदेश के उपमुख्यमंत्री जगरीश देवड़ा ने मंदसौर जिले के सुवासरा के निकट चुनाव ड्यूटी के सेवारत कर्मचारियों को लेकर लौट रही बस एवं ट्राले की टक्कर में एक होमगार्ड जवान की मृत्यु एवं कर्मचारियों के घायल होने पर दुःख जताते हुए दिवंगत जवान के प्रति भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही परिवारजन के प्रति संवेदना प्रकट की है तो वहीं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना की है। उपमुख्यमंत्री ने अपनी पोस्ट में लिखा कि स्थानीय अधिकारियों को घायलों की पर्याप्त उपचार व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए गए हैं।

 

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को कोर्ट से झटका लगा है. पीएमएलए कोर्ट (PMLA Court) ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी है. पीएमएलए कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. पूर्व सीएम ने 15 अप्रैल को पीएमएलए कोर्ट में जमानत के लिए याचिका दाखिल की थी. हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 31 जनवरी को ईडी ने गिरफ्तार किया था. वह 1 फरवरी से रांची के बिरसा मुंडा कारागार में हैं.

मेरे पास नहीं कोई बेनामी संपत्ति - हेमंत सोरेन
हेमंत सोरेन ने कोर्ट को जानकारी दी है कि जिन संपत्ति को बेनामी संपत्ति बताया जा रहा है, वास्तव में वह असली मालिक के कब्जे में है और राज्य सरकार के पास जब यह मामला आया तभी यह सुनिश्चित किया गया था कि यह इसके असली मालिक के पास हो. सोरेन का आरोप है कि उनके खिलाफ राजनीतिक विद्वेष के कारण कार्रवाई की गई है. हालांकि इन दलीलों के बावजूद उन्हें जमानत नहीं मिल पाई.

ईडी का दावा, हमारे पास हैं पर्याप्त सबूत
हालांकि ईडी ने हेमंत सोरेन की दलील को ठुकराते हुए कहा कि उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं. ईडी ने कहा कि हेमंत सोरेन को जमानत देना न्याय के हक में नहीं होगा क्योंकि वह प्रभावशाली व्यक्ति हैं और उन्होंने जांच में कभी सहयोग नहीं किया है. ईडी ने कोर्ट को यह भी बताया कि उनके पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं जिससे पता चलता है कि बरियातू डीएवी स्कूल के पीछ 8.66 एकड़ का ट्राइबल लैंड हेमंत सोरेन की बेनामी संपत्ति है जो उन्होंने अपने आर्किटेक्ट दोस्त विनोद है, और सर्कल सब-इंस्पेक्टर भानू प्रताप प्रसाद के साथ अवैध व्यवसाय के जरिए कमाए पैसे से खरीदा है.

 

 

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की 8 सीटों पर वोटिंग चल रही है। वोटिंग के दौरान कई घटनाक्रम सामने आए हैं। उज्जैन और देवास में पीठासीन अधिकारी को हटाया गया। नीमच, खरगोन और आगर में मतदान का बहिष्कार किया गया। इंदौर में कांग्रेस ने कुछ बूथों पर नोटा का टेबल लगाया है। रतलाम, ईवीएम खराब होने से भाजपा नेता नाराज हो गए। इंदौर में वोट डालने वालों को 56 दुकान में फ्री नाश्ता कराया जा रहा है। धार के मनावर में आंधी और बारिश से एक बूथ का टेंट गिर गया। धार में चुनाव ड्यूटी में लगे बीईओ की हार्ट अटैक से मौत हो गई। महू में भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच विवाद हुआ।

उज्जैन में महिला बीएलओ से अभद्रता
उज्जैन के पिपली नाका क्षेत्र के बीजेपी पार्षद हेमंत गहलोत ने हंगामा कर दिया। उन्होंने महिला बीएलओ के मतदान कक्ष के द्वार पर बैठने को लेकर आपत्ति ली। साथ ही बीएलओ को धमकाते हुए अभद्रता की। बाद में पुलिस अधिकारियों ने धक्का देते हुए पार्षद को मतदान केंद्र से बाहर कर दिया ।
उज्जैन में पीठासीन अधिकारी को हटाया
उज्जैन के वार्ड-37 के बूथ की पीठासीन अधिकारी आरती हरने को कलेक्टर ने हटा दिया है। आरोप है कि वे वोटर्स को भाजपा के लिए वोट देने का कह रही थीं। कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार उनके खिलाफ धरने पर बैठ गए। इसके बाद कलेक्टर ने एक्शन लिया।
देवास में पीठासीन अधिकारी को हटाया
देवास में एम्ब्रोजिया स्कूल में पोलिंग क्रमांक 263 में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने पीठासीन अधिकारी पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया। कार्यकर्ताओं ने यहां मतदान बंद कराया। आधे घंटे मतदान प्रभावित रहा। तहसीलदार सपना शर्मा ने पीठासीन अधिकारी यूनूस खान को हटा दिया।
नोटा का बटन दबाकर वीडियाे वायरल
इंदौर में नोटा का बटन दबाते हुए वीडियो वायरल किया है। यह वीडियो इंदौर-3 विधानसभा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 64 के अंसारी बाग का बताकर वायरल किया गया है।
धार में चुनाव ड्यूटी से पहले कर्मचारी की मौत
मध्य प्रदेश के धार में दर्दनाक घटना हो गई। लोकसभा चुनाव की ड्यूटी में लगे कर्मचारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई। धार के विकासखंड तिरला के बीईओ सुमन वासने की रविवार देर रात घर पर हार्ट अटैक से मौत हो गई। वे गंधवानी तहसील में कल ही मतदान सामग्री वितरित कर तिरला पहुंचे थे। आज उन्हें ड्यूटी पर जाना था, लेकिन देर रात 1 बजे साइलेंट अटैक से उनकी मौत हो गई।
मंदसौर में दो अधिकारियों को मिला नोटिस
मंदसौर में सेक्टर 45 में एक सेल्फी पॉइंट बनाया गया था, जिस पर एक राजनीतिक दल का चिन्ह लगा हुआ पाया गया। जिसके चलते सेक्टर ऑफिसर बबिता सोनकर और सेक्टर पुलिस ऑफिसर राधेश्याम सोनकर को नोटिस दी गई है।
उज्जैन में भी बहिष्कार
उज्जैन के ग्राम गुराड़िया गुर्जर में भी मतदान का बहिष्कार किया गया है। ग्रामीणों ने नर्मदा सिंचाई लाइन, स्कूल बिल्डिंग और सेवा सहकारी संस्था को लेकर मोर्चा खोल दिया है। SDM और तहसीलदार मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को समझाइश दे रहे हैं।
मंदसौर में चुनाव का बहिष्कार
मंदसौर के फतेहगढ़ गांव में मतदान का बहिष्कार कर दिया। ग्रामीण रेलवे अंडरब्रिज सहित फोनलेन मार्ग पर डिवाइडर बनाने की मांग कर रहे हैं। दो घंटे बीतने के बाद अब तक 2 बूथों पर 16 वोट डाले गए। मतदान के बहिष्कार की सूचना मिलते ही तहसीलदार समेत पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा है। ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है। वोट डालने जा रहे मतदाताओं को पुलिस सुविधा दे रही है।
जानें और कहां क्या हुआ
आगर मालवा विधानसभा क्षेत्र के फतेहगढ़ में 576 में से सिर्फ 10 वोटरों ने मतदान किया। ग्रामीण फतेहगढ़ से मल्लूपुरा तक सड़क नहीं बनने से नाराज है।
इंदौर में वोट डालने वालों को 56 दुकान में फ्री नाश्ता कराया जा रहा है।
धार के मनावर में आंधी और बारिश से एक बूथ का टेंट गिर गया।
महू के एक बूथ पर भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच विवाद हुआ।
सड़क नहीं बनने से नाराज खरगोन लोकसभा के महेश्वर विधानसभा में बड़वाह के उधरणिया में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया।
रतलाम के टाटानगर गली नंबर 6 में रहने वाले प्रकाश (36) वोट डालकर घर पहुंचे और आधे घंटे में उनकी तबीयत बिगड़ गई। परिजन अस्पताल लेकर गए, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है।


बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता सुशील कुमार मोदी का सोमवार देर रात निधन हो गया। वह कैंसर से पीड़ित थे। सुशील मोदी ने दिल्ली एम्स में 72 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वहीं, सुशील मोदी के निधन की खबर मिलते ही राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर दौड़ गई।प्रधानमंत्री ने सुशील मोदी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि पार्टी में अपने मूल्यवान सहयोगी और दशकों से मेरे मित्र रहे सुशील मोदी के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है। बिहार में भाजपा के उत्थान और उसकी सफलताओं के पीछे उनका अमूल्य योगदान रहा है। आपातकाल का पुरजोर विरोध करते हुए, उन्होंने छात्र राजनीति से अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। वे बेहद मेहनती और मिलनसार विधायक के रूप में जाने जाते थे।

पीएम मोदी ने कहा कि राजनीति से जुड़े विषयों को लेकर उनकी समझ बहुत गहरी थी। उन्होंने एक प्रशासक के तौर पर भी काफी सराहनीय कार्य किए। जीएसटी पारित होने में उनकी सक्रिय भूमिका सदैव स्मरणीय रहेगी। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। ओम शांति!केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमारे वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी के निधन की सूचना से आहत हूं। आज बिहार ने राजनीति के एक महान पुरोधा को हमेशा के लिए खो दिया। ABVP से भाजपा तक सुशील ने संगठन व सरकार में कई महत्त्वपूर्ण पदों को सुशोभित किया।

उन्होंने कहा कि उनकी राजनीति गरीबों व पिछड़ों के हितों के लिए समर्पित रही। उनके निधन से बिहार की राजनीति में जो शून्यता उभरी है, उसे लंबे समय तक भरा नहीं जा सकता। दुःख की इस घड़ी में पूरी भाजपा उनके शोकाकुल परिवार के साथ खड़ी है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सुशील मोदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने एक्स पोस्ट में कहा कि बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है। विद्यार्थी परिषद से लेकर अभी तक हमने साथ में संगठन के लिए लंबे समय तक काम किया। सुशील मोदी का पूरा जीवन बिहार के लिये समर्पित रहा।उन्होंने कहा कि बिहार को जंगलराज से बाहर निकालकर विकास के पथ पर लाने में सुशील मोदी का प्रयास बहुत मददगार रहा है। उनका ना होना असंख्य कार्यकर्ताओं के लिए यह एक अपूरणीय क्षति है ।


सुप्रीम कोर्ट सोमवार को एक गैर सरकारी संगठन की याचिका पर 17 मई को सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया। इस याचिका में लोकसभा चुनाव के प्रत्येक चरण के मतदान के 48 घंटे के भीतर चुनाव आयोग को मतदान का आंकड़ा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश देने की मांग की गई है।जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा कि मामले को शुक्रवार (17 मई) को सूचीबद्ध किया जाएगा। इससे पहले एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफा‌र्म्स (एडीआर) की ओर से पेश वकील प्रशांत भूषण ने याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने की मांग की थी।

पिछले सप्ताह एनजीओ ने अपनी 2019 की जनहित याचिका में एक अंतरिम आवेदन दाखिल किया था। इसमें चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई थी कि सभी मतदान केंद्रों के ''फार्म 17 सी भाग-1 (रिकार्ड किए गए वोट) की स्कैन की गई सुपाठ्य प्रतियां'' मतदान के तुरंत बाद अपलोड की जाएं।एनजीओ ने कहा कि चुनाव आयोग को निर्देश दिया जाए कि वह 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रत्येक चरण के मतदान के बाद वोटों की संख्या का पूर्ण आंकड़ा जारी करे। याचिका यह सुनिश्चित करने के लिए दायर की गई है कि चुनावी अनियमितताओं से लोकतांत्रिक प्रक्रिया प्रभावित नहीं हो। एडीआर ने कहा कि चुनाव आयोग ने पहले चरण के मतदान के 11 दिन बाद और दूसरे चरण के मतदान के चार दिन बाद अंतिम आंकड़े जारी किए।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को मौसम ने अचानक करवट ली. धूल भरी आंधी के बाद बारिश भी शुरू हो गई. कई जगहों पर आंधी के कारण होर्डिंग हवा में उड़ गए. इस घटना में अब तक 3 लोगों की मौत हुई है.

मुंबई में तेज़ धूल भरी आंधी के बीच एक बिलबोर्ड के गिरने से सात लोग घायल हो गए. BMC की तरफ से दिए गए जानकारी के अनुसार इस घटना में 59 लोग घायल हो गए जिनमें से 3 की मौत हो गयी है. जानकारी के अनुसार यह होर्डिंग एक पेट्रोल पंपके सामने लगा हुआ था. सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से तेज आंधी में यह बोर्ड गिर जाता है और कई लोग इसमें दब जाते हैं. जानकारी के अनुसार घटना शाम 4.30 बजे मुंबई के घाटकोपर ईस्ट में हुई.

पुलिस ने कहा कि बचावकर्मी घटनास्थल पर हैं और मलबे में फंसे जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं. धूल भरी आंधी से पूरे मुंबई में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. आसमान में छाए काले बादलों के बीच लोकल ट्रेनों, मेट्रो नेटवर्क के एक हिस्से और हवाई अड्डे की सेवाओं को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है.

गौरतलब है कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को मौसम ने अचानक करवट ली. धूल भरी आंधी के बाद बारिश भी शुरू हो गई. तेज हवा और आंधी से दिन में ही रात सा नजारा दिखने लगा है. हर तरफ अंधेरा छा गया है. तेज हवा के कारण चारों तरफ धूल का गुबार उड़ता देखा गया. तेज आंधी और बारिश के कारण मुंबई हवाईअड्डे पर विमानों के परिचालन पर भी असर पड़ा है. मुंबई हवाई अड्डे के अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि अगली सूचना तक विमानों का परिचालन पूरी तरह से निलंबित कर दिया गया है.


उत्तर-पश्चिमी भारत में बुधवार से गर्मी का एक नया दौर शुरू होने वाला है। दिल्ली समेत कई राज्यों को अगले एक सप्ताह तक गर्मी परेशान करने वाली है। अभी तक प्री-मानसून वर्षा और पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश से तापमान सामान्य स्तर पर बना हुआ था। किंतु धीरे-धीरे सूरज ने तेवर दिखाना प्रारंभ कर दिया है।भारत मौसम विभाग (आइएमडी) ने लू की आशंका जताते हुए अगले पांच दिनों का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान के पूर्वी हिस्से में तापमान 40-44 डिग्री के बीच रह सकता है। 15 मई से 17 मई के बीच लू चल सकती है।मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सा, झारखंड और बिहार के जिस हिस्से में अभी बारिश की गतिविधियां देखी जा रही हैं, वह हिस्सा भी बढ़ती गर्मी से अछूता नहीं रह पाएगा। सौराष्ट्र और कच्छ में गर्म हवाएं चलेंगी। उत्तर प्रदेश और दक्षिण के मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। हालांकि इस दौरान दक्षिण भारत के राज्यों में गरज के साथ बारिश एवं तेज आंधी की संभावना है।चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक पर बना हुआ है। एक ट्रफ लाइन उत्तर-पश्चिम मध्य तक बनी हुई है। तमिलनाडु, तेलंगाना, ओडिशा, कर्नाटक एवं आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में सोमवार को भारी वर्षा हुई है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड एवं पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी ओलावृष्टि की गतिविधियां देखी गईं। आगामी कुछ दिनों तक यहां मध्यम से तेज बारिश की संभावना है।

 

 

बेंगलुरु। एक टेलीविजन कार्यक्रम में एक समुदाय के खिलाफ नफरत फैलाने के आरोप में एक समाचार चैनल और उसके एक एंकर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस के अनुसार हाल में हिंदुओं की घटती आबादी और मुस्लिम की बढ़ती आबादी पर एक रिपोर्ट को गलत तरीके से पेश करने पर यह शिकायत की गई थी।विगत 11 मई को रात साढ़े आठ बजे प्रसारित एक कार्यक्रम को लेकर शिकायतकर्ता तनवीर अहमद ने यह शिकायत दर्ज कराई थी। एंकर इकोनॉमिक एडवायजरी काउंसिल के वर्किंग पेपर पर आधारित एक कार्यक्रम को पेश कर रहा था जिसमें बताया गया था कि वर्ष 1950 और 2015 के बीच हिंदुओं की आबादी 7.8 प्रतिशत घट गई है।

कार्यक्रम के दौरान हिंदू आबादी का प्रतिशत दिखाते हुए बैकग्राउंड में तिरंगे का इस्तेमाल किया गया जबकि मुस्लिम आबादी का प्रतिशत दिखाते हुए पाकिस्तानी झंडे का इस्तेमाल किया गया। यहां तक कि पाकिस्तानी मुसलमानों की आबादी का प्रतिशत दिखाने के लिए भी पाकिस्तानी झंडे का ही इस्तेमाल किया गया।शिकायत के अनुसार एंकर ने कार्यक्रम में यह भी बताया कि भारत में मुसलमानों की आबादी बढ़ने का कारण मुसलमानों की शादी की कोई न्यूनतम आयु नहीं होना है। अगर बाल विवाह के खिलाफ समाज कल्याण विभाग में कोई शिकायत दर्ज कराई जाती है तो इस्लामिक पसर्नल लॉ के कारण कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। इस शिकायत के आधार पर एंकर और न्यूज चैनल के खिलाफ धारा 505 (2) के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है।

Page 1 of 5465

Ads

फेसबुक