×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 809

Share Market का असर पड़ा है दुनिया के सबसे आमिर लोगों पर, थोड़े से गरीब हुए ये लोग

News Creation : शेयर बाजारों में नरमी की वजह से दुनिया के 500 सबसे धनी लोगों के नेटवर्थ में 2.1 फीसदी की गिरावट आई है. इनकी संपदा में कुल 117 अरब डॉलर की गिरावट हुई.

यही नहीं, दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस के नेटवर्थ में 3.4 अरब डॉलर की गिरावट आई है.

हालांकि, वह अब भी 110 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं. मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में भी 2.4 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है.

इस गिरावट के बाद भी देखें तो दुनिया के 500 लोगों के पास करीब 5.4 लाख करोड़ डॉलर की संपदा है. इसमें इस साल जनवरी के मुकाबले 11 फीसदी की बढ़त ही हुई है.

ब्लूमबर्ग के अनुसार, कई अंतरराष्ट्रीय वजहों से अमेरिकी बाजार में गिरावट आई है. ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स के 21 सदस्यों की संपदा में 1 अरब डॉलर या उससे ज्यादा की गिरावट आई है. चीन-अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर जारी है. हांगकांग लगातार नौ हफ्ते से जारी विरोध प्रदर्शनों से इस वित्तीय केंद्र के कामकाज में बाधा पड़ी है और शेयरों में गिरावट आई है. हांगकांग के शेयर बाजार में निवेश करने वाले दुनिया के 10 सबसे धनी व्यक्तियों को यहां गिरावट से 19 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है.

दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस ने गरीबों की मदद के लिए 2 अरब डॉलर दान करने का निर्णय लिया है. उन्होंने परोपकार के लिए एक फंड की शुरुआत की है जिससे बेघर परिवारों और गरीब बच्चों की मदद की जाएगी.

गौरतलब है कि सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गिरावट देखी गई. ट्रेड वॉर तेज हो गया है. चीन ने कहा है कि वह अमेरिका से एग्री प्रोडक्ट खरीदना बंद करेगा. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन करेंसी हेराफेरी कर रहा है. ट्रेड वॉर बढ़ने से कल के कारोबार में US मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिली और डाओ 767 अंक फिसलकर बंद हुआ. भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल संकेत मंगलवार को भी कमजोर नजर आ रहे हैं. एशियाई बाजारों में कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है.

यहाँ क्लिक कर, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें

नीचे दिए स्टार्स पर हमारी खबर को रेटिंग दें, और कमेंट बॉक्स में कमेंट करना न भूलें.

खबरों के साथ बनें रहे और ये भी पढ़े :

भारत के लिए बड़ी क्षति, भाजपा की विदुषी महिला नेत्री सुषमा स्वराज के जीवन के हर पहलू की जानकारी 

 

 

गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता अलंकरण इस वर्ष दामू अम्बुडारे को

 

Rate this item
(0 votes)

  • RO No 12879/57 "
  • RO No 12945/131 "
  • RO No 12822/57 "
  • - RO No 12822/57 - "

Ads

RO No 12879/57 "
RO No 12945/131 "
RO No 12822/57 "
- RO No 12822/57 - "

MP info RSS Feed

फेसबुक