डाइटरी फाइबर से भरपूर ओट्स दिलाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल से राहत

जब हमारी नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो ये दिल के लिए बड़ा खतरा बन जाता है. खासकर हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी जानलेवा बीमारियों को दावत मिलती है. लेकिन अगर आप हेल्दी डाइट खाना शुरू करेंगे और ऑयली चीजों से परहेज करेंगे तो एलडीएल को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिनको हाई कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन माना जाता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले फूड्स

हेल्दी हार्ट के लिए आप कुछ चीजों को खाकर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इनमें से कई फूड्स बुरे कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं. वहीं कुछ फूड उसे शरीर के अंदर ही नष्ट कर देते हैं.

ओट्स

अगर आप नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं, तो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. वहीं, ओट्स के साथ केला खाना भी फायदेमंद होता है. ओट्स में डाइटरी फाइबर (Dietary Fibre) होता है, जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को नसों में जमने से पहले ही मल के रास्ते शरीर से बाहर निकाल देता है.

सोया मिल्क या टोफू

बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको सोया मिल्क, टोफू या अन्य सोया प्रॉडक्ट का सेवन करना चाहिए. कई अध्ययन बताते हैं कि सोया उत्पादों में मौजूद प्रोटीन का सेवन करने से बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

भिंडी

हेल्थ हार्वर्ड के मुताबिक,बैंगन और भिंडी दोनों लो-कैलोरी फूड हैं. जिसमें सॉल्यूबल फाइबर भी होता है. सॉल्यूबल फाइबर कोलेस्ट्रॉल को अपने साथ बांधकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है.

सेब, अंगूर जैसे फल

अगर आप डाइट में सेब, अंगूर और खट्टे फलों को शामिल करते हैं, तो बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इन फलों में पेक्टिन होता है, जो एक प्रकार का सॉल्यूबल फाइबर है. आप पहले ही जान चुके हैं कि यह फाइबर किस तरह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

Rate this item
(0 votes)

Ads

फेसबुक